इस देश में युवा कभी नहीं खरीद पाएंगे सिगरेट, सिगरेट पर लगेगा लाइफटाइम बैन

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

New Zealand Cigarette Ban: सिगरेट और सिगरेट से होने वाला नुकसान पूरे देश की सेहत के लिए बहुत बड़ा खतरा है तो देश उस खतरे से निपटने के लिए क्‍या कर रहा है? क्‍या सिर्फ सिगरेट के पैकेट पर चेतावनी जारी करने भर से देश की जिम्‍मेदारी खत्‍म हो जाती है या उसे कोई और ठोस कदम उठाने की भी जरूरत है. वो कदम, जो न्‍यूजीलैंड ने उठाया है.

न्यूजीलैंड (New Zealand) में सरकार युवा पीढ़ी को पूरी तरह धूम्रपान से मुक्त (Free From Smoking) करने के लिए कानून तैयार किया है. इसके तहत युवा अपनी पूरी जिंदगी में कभी भी सिगरेट (Cigarettes) नहीं खरीद सकेंगे. उम्मीद की जा रही है कि सरकार का यह नया कानून अगले साल से लागू हो सकता है. फिलहाल, करीब 50 लाख की आबादी वाले इस देश में साल 2008 के बाद जन्‍मा कोई भी युवा सिगरेट या तंबाकू उत्‍पाद अपने पूरे जीवन में नहीं खरीद पाएगा.

अभी मौजुदा समय में न्यूजीलैंड में 15 साल तक के 11.6 फीसदी युवा सिगरेट पीते हैं. न्‍यूजीलैंड के मूल निवासियों माओरी में यह आंकड़ा 29 फीसदी है. सरकार माओरी हेल्‍थ टास्‍क फोर्स से आने वाले महीनों में विचार विमर्श करेगी. इसके बाद इसे अगले साल जून में संसद में पेश किया जाएगा. न्‍यूजीलैंड सरकार की योजना है कि साल 2022 के अंत तक इस बेहद कठोर कानून को लागू कर दिया जाए. इसके बाद प्रतिबंधों को चरणबद्ध तरीके से साल 2024 से लागू किया जाएगा. इसके तहत दुकानों संख्‍या को बहुत कम कर दिया जाएगा. साल 2027 देश में एक ऐसी पीढ़ी का लक्ष्‍य रखा गया है जो सिगरेट नहीं पीती हो.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

साल 2027 देश में आएगी सिगरेट नहीं पीने वाली पीढ़ी
मंत्री वेराल ने कहा, ‘हम युवाओं को स्‍मोकिंग के लिए इस्‍तेमाल होने वाले तंबाकू प्रॉडक्‍ट की युवाओं को सप्‍लाइ करने या उन्‍हें बेचने को एक अपराध बनाएंगे. अगर कुछ नहीं बदला तो हमें स्‍मोकिंग करने वालों की संख्‍या को 5 प्रतिशत के नीचे लाने में कई दशक लग जाएंगे और यह सरकार लोगों को पीछे छोड़ने के लिए तैयार नहीं है.’

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT