4000 छात्र, 700 स्टॉफ के भविष्य पर संकट, Glocal यूनिवर्सिटी जब्त, खनन माफिया हाजी इकबाल पर ED एक्शन

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

UP News: उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में मिर्जापुर थाना क्षेत्र स्थित ग्लोकल यूनिवर्सिटी (Glocal University) को जब्त कर लिया गया है. यह यूनिवर्सिटी 121 एकड़ में फैली हुई है और इसकी जमीन और इमारत की कीमत 4440 करोड़ रुपये है. यह अब्दुल वाहिद एजुकेशनल व चैरिटेबल ट्रस्ट के अंतर्गत है. अवैध खनन के मामले में ED ने इसे कुर्क किया है.

Glocal यूनिवर्सिटी जब्त

ED ने अपने ट्विटर हैंडल पर बताया कि यह ट्रस्ट पूर्व MLC मोहम्मद इकबाल और उनके परिवार द्वारा नियंत्रित और प्रबंधित किया जाता है. इस मामले में जिलाधिकारी ने कहा कि जैसे ही आदेश मिलेंगे, कार्रवाई की जाएगी.

पूर्व MLC मोहम्मद इकबाल उर्फ हाजी इकबाल पर खनन के कई केस चल रहे हैं और वह फरार है. उनके बेटे जेल में हैं और मोहम्मद इकबाल का अभी तक पता नहीं चला है कि वह किस देश में हैं. ED पहले ही मोहम्मद इकबाल की जमीन और मकान कुर्क कर चुकी है और कार्रवाई जारी है.

ADVERTISEMENT

छात्रों का क्या होगा भविष्य?

मोहम्मद इकबाल की ग्लोकल यूनिवर्सिटी की 4440 करोड़ रुपये की इमारत को जब्त करने के बाद कुर्की की कार्रवाई की जाएगी. जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चंद्र ने बताया कि मुख्यमंत्री के सख्त आदेश हैं कि जो आपराधिक प्रवृत्ति के लोग हैं या जिन्होंने अवैध तरीकों से संपत्ति अर्जित की है, उन पर कार्रवाई की जाए.

DM ने कहा कि हाजी इकबाल उत्तर प्रदेश के माफियाओं की श्रेणी में आता है और उसके खिलाफ लगातार कार्रवाई हो रही है. पुराने गैंगस्टर मामलों और अन्य मामलों की संबंधित न्यायालय को रिपोर्ट भेजी गई है। जिसमें 506 करोड़ की संपत्ति न्यायालय के अंतर्गत भेजी गई है और कुछ अन्य मामलों की सुनवाई चल रही है.

ADVERTISEMENT

जिलाधिकारी ने कहा कि ED द्वारा मांगे गए जनपद स्तर, पुलिस स्तर और राज्य विभाग के संबंधित अभिलेख समय से भेजे गए हैं, जिसके आधार पर ED ने कार्रवाई की है. जैसे ही आदेश मिलेंगे, निरंतर कार्रवाई की जाएगी। विद्यालय में छात्रों के लिए जो भी निर्देश प्राप्त होंगे, उनका पालन किया जाएगा. छात्रों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। ED द्वारा संपत्ति को कुर्क किया गया है और आगे की कार्रवाई ED के संज्ञान में लाकर की जाएगी.

ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT