साल में ली 200 फ्लाइट, केवल चोरी करने फ्लाइट में आता था ये चोर, ऐसे पकड़ा गया ज्वेल थीफ

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Delhi News: दिल्ली पुलिस ने सोमवार को एक 40 वर्षीय यात्री को गिरफ्तार किया, जो अलग-अलग उड़ानों में यात्रा के दौरान अपने सह-यात्रियों के हैंडबैग से आभूषण और अन्य कीमती सामान चुरा लेता था.

पुलिस ने कहा कि आरोपी राजेश कपूर ने चोरी करने के लिए पिछले साल कम से कम 200 उड़ानें भरीं और 110 से अधिक दिनों की यात्रा की. आरोपी राजेश कपूर इन आभूषणों को 46 वर्षीय शरद जैन को बेचने की योजना बना रहा था. उसे भी करोल बाग से गिरफ्तार भी कर लिया गया है

पकड़ने के लिए विशेष टीम बनाई गई

पुलिस ने कहा कि पिछले तीन महीनों में अलग-अलग उड़ानों में चोरी के दो अलग-अलग मामले सामने आए, जिसके बाद दोषियों को पकड़ने के लिए आईजीआई हवाई अड्डे से एक टीम का गठन किया गया.

ADVERTISEMENT

11 अप्रैल को हैदराबाद से दिल्ली की यात्रा के दौरान एक यात्री के 7 लाख रुपये के आभूषण खो गए. 2 फरवरी को एक और चोरी की सूचना मिली, जहां एक यात्री ने अमृतसर से दिल्ली की यात्रा के दौरान 20 लाख रुपये के आभूषण खो दिए। जांच के दौरान, दिल्ली और अमृतसर हवाई अड्डों के सीसीटीवी फुटेज और उड़ान मैनिफ़ेस्ट का विश्लेषण किया गया। इस दौरान एक संदिग्ध व्यक्ति को शॉर्टलिस्ट किया गया क्योंकि उसे उन दोनों फ्लाइट्स में देखा गया था जिनमें चोरी की घटनाएं दर्ज की गई थीं.

फर्जी नंबर दिया

अधिकारी ने बताया कि संबंधित एयरलाइंस से संदिग्ध यात्री का फोन नंबर लिया गया, लेकिन उसने बुकिंग के समय फर्जी नंबर दिया था. लेकिन तकनीकी निगरानी के बाद कपूर का सही फोन नंबर पता चल गया और उसे पकड़ लिया गया.

ADVERTISEMENT

बुजुर्गों को निशाना बनाता था

पुलिस ने कहा कि लगातार पूछताछ करने पर उसने हैदराबाद सहित पांच ऐसे मामलों में अपनी संलिप्तता कबूल की उसने खुलासा किया कि उसने ज्यादातर नकदी ऑनलाइन और ऑफलाइन जुए में खर्च की. राजेश कपूर को चोरी, जुआ और आपराधिक विश्वासघात के 11 मामलों में शामिल पाया गया, जिनमें से पांच मामले हवाई अड्डे पर चोरी के थे। पुलिस ने कहा कि कपूर ज्यादातर कमजोर यात्रियों, खासकर अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वाली बुजुर्ग महिलाओं को निशाना बनाता था।

ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT