अमेरिका में लापता एक और भारतीय छात्र का शव मिला, क्लीवलैंड में लाश मिलने से सनसनी, मास्टर्स करने गया था ओहियो

ADVERTISEMENT

जांच जारी
जांच जारी
social share
google news

World Crime News: अमेरिका में पिछले महीने से लापता 25 वर्षीय एक भारतीय छात्र अमेरिकी शहर क्लीवलैंड में मृत पाया गया है। यह घटना इस देश में भारतीय मूल के छात्रों की मौत की हाल में हुई कई घटनाओं के बीच सामने आयी है। यह किसी भारतीय छात्र की मौत का एक सप्ताह के भीतर दूसरा मामला है। हैदराबाद के नाचाराम का रहने वाला मोहम्मद अब्दुल अरफात पिछले साल मई में क्लीवलैंड यूनिवर्सिटी से आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) में स्नातकोतर की पढ़ाई करने अमेरिका आया था। न्यूयॉर्क स्थित भारत के महावाणिज्य दूतावास ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘यह जानकर दुख हुआ कि मोहम्मद अब्दुल अरफात, जिसके लिए खोज अभियान जारी था, उसका ओहायो के क्लीवलैंड में शव मिला।’’

अमेरिका में लापता एक और भारतीय छात्र की मौत

वाणिज्य दूतावास ने अरफात के परिवार के प्रति ‘‘गहरी संवेदना’’ व्यक्त करते हुए कहा कि वह छात्र की मौत की गहन जांच सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय एजेंसियों के संपर्क में है। वाणिज्य दूतावास ने कहा, ‘‘हम उसका शव भारत ले जाने के लिए शोक संतप्त परिवार को हर संभव सहायता मुहैया करा रहे हैं।’’ वाणिज्य दूतावास ने पिछले महीने कहा था कि वह भारतीय छात्र का पता लगाने के लिए स्थानीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहा है। ‘डब्ल्यूकेवाईसी 3न्यूज’ टीवी चैनल की पिछले सप्ताह की एक रिपोर्ट के अनुसार, अरफात पांच मार्च को रिजर्व स्क्वायर स्थित अपने घर से निकला लेकिन वापस नहीं लौटा।

बीते साल मास्टर्स के लिए गया था ओहियो

क्लीवलैंड पुलिस ने समाचार चैनल को बताया था कि उसे अरफात की ‘‘सुरक्षा को लेकर चिंता है।’’ पुलिस ने अरफात की गुमशुदगी की रिपोर्ट में लिखा था कि वह ‘‘पांच फुट इंच लंबा है, उसका वजन 150 पौंड है, बाल काले और आंखें भूरी हैं। उसे आखिरी बार सफेट टी-शर्ट, लाल जैकेट और नीली जींस पहने देखा गया था।’’ समाचार चैनल की रिपोर्ट में ‘क्लीवलैंड स्टेट यूनिवर्सिटी’ के एक बयान के हवाले से कहा गया कि विश्वविद्यालय के जनवरी 2024 तक के रिकॉर्ड से पता चलता है कि अरफात ‘‘ ‘क्लीवलैंड स्टेट यूनिवर्सिटी’ का अब पंजीकृत छात्र नहीं था और न ही वह ‘क्लीवलैंड स्टेट यूनिवर्सिटी’ में पढ़ाई के दौरान उसके परिसर में रहता था।’’

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

आखिरी बार सात मार्च को की थी पिता से बात

अरफात के पिता मोहम्मद सलीम ने कहा था कि अरफात ने उनसे आखिरी बार सात मार्च को बात की थी और तब से वह अपने परिवार के संपर्क में नहीं हैं। उन्होंने बताया था कि उसका मोबाइल फोन भी बंद है। अमेरिका में अरफात के कमरे में उसके साथ रहने वाले व्यक्ति ने उसके पिता को सूचित किया था कि उसने क्लीवलैंड पुलिस में गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई है लेकिन 19 मार्च को अरफात के परिवार को एक अज्ञात व्यक्ति का फोन आया, जिसने दावा किया कि अरफात का कथित तौर पर मादक पदार्थ बेचने वाले एक गिरोह ने अपहरण कर लिया गया है और उसने उसे ‘‘छोड़ने’’ के लिए 1,200 अमेरिकी डॉलर की मांग की थी।

माता-पिता को फिरौती के लिए आया था फोन

उसके पिता सलीम ने कहा कि फोन करने वाले ने फिरौती न देने पर अरफात की किडनी बेचने की भी धमकी दी थी। सलीम ने हैदराबाद में ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा था ‘‘मुझे एक अज्ञात नंबर से फोन आया और फोन करने वाले ने मुझसे कहा कि मेरे बेटे का अपहरण कर लिया गया है और उसने धनराशि की मांग की। फोन करने वाले ने यह नहीं बताया कि उसे पैसे किस तरीके से दिए जाने हैं। उसने सिर्फ राशि का भुगतान करने को कहा। जब मैंने फोन करने वाले से कहा कि वह मेरे बेटे से बात कराए तो उसने ऐसा करने से इनकार कर दिया।’’ ओहायो में पिछले हफ्ते एक भारतीय छात्र उमा सत्य साई गड्डे की मौत हो गई थी और पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

ADVERTISEMENT

(PTI)

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT