अमेरिका समेत 98 देशों ने क्यों किया तालिबान से करार?

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

अमेरिका ने 31 अगस्त तक अफगानिस्तान से अपनी सैन्य वापसी के बाद फंसे लोगों को निकालने को लेकर बड़ा ऐलान किया है। अमेरिकी विदेश विभाग ने बताया है कि उसने 97 अन्य देशों के साथ मिलकर तालिबान के साथ करार किया है। इसके तहत तालिबान 31 अगस्त के बाद भी अफगान लोगों को निकालने की अनुमति देगा। दरअसल, पहले ऐसी संभावना जताई जा रही थी कि 31 अगस्त के बाद तालिबान किसी भी देश को अपने यहां से लोगों को निकालने की अनुमति नहीं देगा।

अमेरिका-तालिबान के बीच क्या है बड़ी डील?

98 देशों के संयुक्त बयान में कहा गया है कि हम सभी ये सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि हमारे नागरिक, नागरिक और निवासी, कर्मचारी, अफगान जिन्होंने हमारे साथ काम किया है और जो जोखिम में हैं वे अफगानिस्तान के बाहर के गंतव्यों के लिए स्वतंत्र रूप से यात्रा करना जारी रख सकते हैं। हमें तालिबान से आश्वासन मिला है कि हमारे देशों से यात्रा प्राधिकरण वाले सभी विदेशी नागरिकों और किसी भी अफगान नागरिक को सुरक्षित और व्यवस्थित तरीके से प्रस्थान के बिंदुओं पर जाने और देश के बाहर यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

अफगानों को यात्रा परमिट जारी करेंगे

बयान में आगे कहा गया कि हम नामित अफगानों को यात्रा दस्तावेज जारी करना जारी रखेंगे और हमें तालिबान से स्पष्ट अपेक्षा और प्रतिबद्धता है कि वे हमारे संबंधित देशों की यात्रा कर सकते हैं। हम इस समझ की पुष्टि करने वाले तालिबान के सार्वजनिक बयानों पर ध्यान देते हैं।

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT