इनाम में सुसाइड बॉम्बरों के परिवारों को प्लॉट बांट रहा है तालिबान

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

तालिबान ने उन सुसाइड बॉम्बरो के परिवारों को प्लॉट देने का वायदा किया है जिन्होंने खुद को अमेरिकी और अफगानी फौज को नुकसान पहुंचाने के लिए बम से उड़ा दिया था। तालिबान में गृहमंत्री का ओहदा संभाल रहे सिराजुद्दीन हक्कानी ने इस बात का ऐलान किया है कि तालिबान अपने शहीदों के परिवारों का पूरा ख्याल रखेगा जिन्होंने तालिबान के लिए अपनी जान दी हो। काबुल के एक होटल में सिराजुद्दीन हक्कानी ने तालिबान के लिए सुसाइड बॉम्बर बनने वाले कई परिवारों को बुलाया था।

इस प्रोग्राम में ऐसे सुसाइड बॉम्बरों को अफगानिस्तान और इस्लमाम का हीरो बताया गया। इन फिदायीन हमलावरों को शहीद का दर्जा दिया गया। इस मौके पर सिराजुद्दी हक्कानी ने सुसाइड बॉम्बरों परिवारों को 10-10 हजार अफगानी रुपये भी बांटे। साथ ही उन्हें आने वाले वक्त में जमीन देने का भी वायदा किया।

ये उस वक्त हो रहा है जब तालिबान दुनिया भर में अपनी सरकार को मान्यता देने की दुहाई दे रहा है। दूसरी तरफ वो सुसाइड बॉम्बरों के परिवारों को पैसे और जमीन बांट रहा है। वो भी उन सुसाइड बॉम्बरों के परिवारों को जिनकी वजह से ना जाने कितने बेगुनाह लोग मारे गए। उन्हें हीरो कह रहा है जो खुद तो चिथड़े-चिथड़े हो ही जाते थे मासूम लोगों के भी चिथड़े उड़ा दिया करते थे।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

दुनिया भर के आतंकी संगठनों को क्यों पसंद है एक खास कंपनी की गाड़ियां?

एक ओर तो तालिबान ISIS के फिदायीन हमलों की निंदा करता है और उसे इस्लाम के खिलाफ बताता है तो दूसरी तरफ वही तालिबान अपने फिदायीन के परिवारों को इनाम बांट रहा है।

तालिबान ऐसे जाल में उलझा हुआ है कि उसे खुद समझ नहीं आ रहा है कि वो क्या करे। एक तरफ तो उसे दुनिया को अपना चमकता चेहरा दिखाना है जो मानव अधिकारों की बात करता हो, महिलाओं के हक की बात करता हो, अल्पसंख्यकों का ख्याल रखने के लिए कहता हो।

ADVERTISEMENT

ये सब इसलिए क्योंकि अमेरिका ने अफगानिस्तान सरकार के कई खातों को सील किया हुआ है जिसकी वजह से तालिबान सरकार लोगों को तनख्वाह नहीं दे पा रही है। देश चलाने में मुश्किल हो रही है। गरीबी और भुखमरी बढ़ती जा रही है तो दूसरी तरफ अफगानिस्तान में फैल रहे ISIS के जाल ने तालिबान की चिंता बढ़ा दी है। उसे ISIS से निबटने के लिए अपने वो लड़ाके भी चाहिएं जो केवल लड़ना, मरना और मारना जानते हों।

ADVERTISEMENT

सुसाइड बॉम्बर बनने की ट्रेनिंग देता था तालिबान ने मंत्री बना दिया

अफगानिस्तान की तालिबान सरकार में ताज मीर जवाद को डेप्युटी इंटेलिजेंस चीफ बनाया गया है। ताज मीर जवाद एक बेहद खतरनाक आतंकी है। कई देशों के सुरक्षा और खुफिया अधिकारियों के मुताबिक वह एक सुसाइड बॉम्बर्स का नेटवर्क चलाता है जो काबुल में कई घातक हमलों के लिए जिम्मेदार है। जवाद को तालिबान के सैन्य ढांचे का आंतरिक सदस्य माना जाता है। वह तालिबान सरकार में नियुक्त किए गए मंत्रियों में से एक है। वह नए इंटेलिजेंस चीफ अब्दुल हक वासिक के पहले डेप्युटी के रूप में काम करेगा।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT