एक मैसेज ने युवती को Nude Video भेजने के लिए कैसे किया मजबूर? पढ़िए साइबर क्राइम रियल स्टोरी

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

ये मामला उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले के थाना कोखराज एरिया का है. यहां 28 वर्षीय रेशमा (बदला हुआ नाम) अपने पिता के साथ रहती हैं. पिछले कुछ महीनों से उनका पति से कुछ विवाद था. इसलिए वो मायके में रह रहीं थीं. घर के खर्च में वो हाथ बंटाना चाहती थीं. इसलिए एक छोटा बिजनेस शुरू करना चाहती थीं. लेकिन जितनी जरूरत थी, उतने पैसे नहीं थे. सोच रहीं थी कि किससे उधार लूं. इसी बीच, उन्हें वॉट्सऐप पर एक मैसेज मिलता है.

25 लाख की लॉटरी का मैसेज

इस मैसेज में लिखा था. Congratulations, आपने 25 लाख रुपये की लॉटरी जीता है. अगर आप ये रुपये पाना चाहते हैं तो इस नंबर पर संपर्क करना होगा. चूंकि, कई दिनों से रेशमा पैसों की जुगाड़ में थीं. इसलिए मैसेज पढ़ते ही वो खुश हो गईं. ये भूल गईं कि इस मैसेज में कोई धोखा भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

इसे नजरअंदाज करते हुए उन्होंने मैसेज में लिखे नंबर 77260440** पर वॉट्सऐप कॉल किया. कॉल उठाते ही रेशमा को पहले बधाई दी गई. और फिर आईडी कन्फर्म कराने के लिए उनसे उनका मोबाइल नंबर पूछा गया.

इसे वेरिफाई करने के बाद आधार और पैन कार्ड मांगा. जब सबकुछ वेरिफाई हो गया तब साइबर क्रिमिनल ने उनसे बैंक डिटेल और कैंसल चेक भी मांग लिया. इसके बाद कहा कि 25 लाख रुपये ट्रांसफर करने से पहले आपको टैक्स चुकाना होगा.

ADVERTISEMENT

48 घंटे में टैक्स जमा करो वरना लॉटरी कैंसल

ADVERTISEMENT

साइबर ठगों ने रेशमा से कहा कि 25 लाख रुपये जीएसटी और अन्य टैक्स मिलाकर कुल 27 हजार रुपये बनते हैं. अगर ये 27 हजार रुपये 48 घंटे के भीतर उनके बताए अकाउंट में जमा करा देती हैं तो 25 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. ऐसा नहीं करने पर आपके नाम की लॉटरी ऑटोमेटिक कैंसल हो जाएगी.

ये सुनकर रेशमा परेशान हो गई. फिर सोचा कि बिजनेस के लिए किसी से पैसे मांगने से बेहतर है कि लॉटरी के पैसे ले लिए जाएं. यही सोचते हुए अपनी जमा पूंजी में 27 हजार रुपये उनके बताए अकाउंट में ऑनलाइन ट्रांसफर कर देती है. पैसे भेजने के बाद अब वो 25 लाख रुपये आने का इंतजार करती है. लेकिन कोई जवाब नहीं मिला.

ATM को ‘ठगने’ वाले सुपर नटवरलाल : बैंक खाते से 1 रुपये भी नहीं कटे और ATM से निकाल लिए 23 लाख कैश

इसके बाद रेशमा ने उस नंबर पर कॉल किया. जालसाजों ने कहा कि आपकी तरफ से 27 हजार रुपये रिसीव हो चुके हैं. इसलिए अब हमारी टीम आपके खाते में 25 लाख रुपये ट्रांसफर कर रही है. लेकिन आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार एक दिक्कत आ रही है. किसी के अकाउंट में एक साथ 25 लाख रुपये ट्रांसफर करने के लिए ऑनलाइन प्रोसेसिंग फीस जमा करनी होगी. फीस 50 हजार रुपये है. अब इसे जमा करेंगी तभी 25 लाख रुपये ट्रांसफर हो सकेंगे.

ये जानकर रेशमा हैरत में पड़ गई. अब चिंता इस बात की थी कि 27 हजार रुपये जमा कराने के बाद भी अगर 25 लाख नहीं मिले तो पैसे डूब जाएंगे. लिहाजा, जमा पूंजी और एक दोस्त से पैसे उधार लेकर उसने 50 हजार रुपये भी जमा कर दिए. लेकिन जालसाज यही नहीं रुके. कोई न कोई बहाना बनाकर करीब 2 लाख रुपये ऐंठ लिए.

Nude Video भेजने को युवती हुई मजबूर

रेशमा जो अभी तक बिजनेस के लिए पैसे नहीं जुटा पा रही थी, वो लॉटरी के लालच में अब 2 लाख रुपये दे चुकी थी. अब उस पर करीब डेढ़ लाख रुपये की उधारी हो गई थी. लिहाजा, वो किसी भी तरह से लॉटरी के पैसे पाना चाहती थी.

लेकिन कुछ दिनों में रेशमा समझ गई कि लॉटरी का लालच देकर उससे ठगी की जा रही है. इसलिए अब वो 2 लाख रुपये ही लौटाने के लिए कहने लगी. ये कहते हुए साइबर क्रिमिनलों के सामने रोने लगती. घर बसाने की दुहाई देती. उधार लेने की बात बताती. लेकिन ठगी करने वालों को तरस नहीं आया.

फोन पर बार-बार रोने और रेशमा को इमोशनल होते हुए देख साइबर क्रिमिनलों को एक बड़ी साजिश सूझी. इन क्रिमिनल ने रेशमा से कहा कि अगर वो बाथरूम में नहाते हुए कि न्यूड वीडियो बनाकर उन्हें भेज दे तो 2 लाख रुपये लौटा देंगे.

ये सुनकर रेशमा गुस्से में आ गई. फोन पर बात नहीं की. लेकिन उधार लेने वाले को क्या जवाब देगी. ये सोचकर वो न्यूड वीडियो बनाकर भेजने के लिए मजबूर हो गई. उसने वीडियो बनाई और वॉट्सऐप पर भेज दी.

आधी रात में Facebook पर लड़की ने बोला हाय, और डॉक्टर को देने पड़े 3 लाख, पढ़िए Cyber Crime की अनोखी घटना

न्यूड वीडियो वायरल करने की धमकी दे लूटे 6 लाख

साइबर क्रिमिनलों के ट्रैप में फंसी रेशमा ने अपनी इज्जत भी दांव पर लगा दी. लेकिन क्रिमिनल तो क्रिमिनल ही थे. उन्हें एक युवती के इमोशन से कोई फर्क नहीं पड़ा. अब वो उसी न्यूड वीडियो को इंटरनेट और पोर्न वेबसाइटों पर डालने की धमकी देने लगे.

ऐसा नहीं करने के एवज में रेशमा से 10 लाख रुपये मांगे. अभी तक सिर्फ पैसों के लिए न्यूड वीडियो भेजने वाली रेशमा के सामने अब उसकी इज्जत ही नीलाम होने का सवाल था. वो भी इंटरनेट पर. ये जानकर वो डर गई.

अब उसे अपने ही घर में चोरी करनी पड़ी. उसने अपनी और मां दोनों की ज्वैलरी चुरा ली और उसे बेचकर कुल 6 लाख रुपये इक्टठा किए. अब इन पैसों को उसने साइबर क्रिमिनलों को भेज दिए. लेकिन वो फिर भी नहीं माने और पैसे मांगने लगे. ये जानकर अब रेशमा आत्महत्या करने की सोच रही थी. वो फांसी लगाने वाली थी.

लेकिन उससे पहले ही पिता को अंदाजा लग गया. उन्होंने जब वजह पूछी तो रेशमा रोते हुए आपबीती सुनाई. इसके बाद पिता ने उसे समझाया और पुलिस थाने में शिकायत दी. अब पुलिस इस मामले की साइबर क्राइम की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू की है. लेकिन अभी तक आरोपियों का कोई सुराग नहीं मिल पाया है.

CYBER CRIME HELPLINE : साइबर क्राइम हो जाए तो घर बैठे ऐसे दर्ज कराएं शिकायत

CYBER CRIME SAFETY TIPS

  1. कोई भी कंपनी किसी को लॉटरी या ईनाम जीतने का मैसेज नहीं भेजती

  2. आप ख़ुद सोचिए कि बेवजह कोई भी आपको ही लाखों रुपये क्यों देगा?

  3. अगर लाखों रुपये कंपनी को देने ही हैं तो फिर टैक्स के रूप में पैसें क्यों?

  4. लॉटरी के लाखों रुपये देने हैं तो उसी में से टैक्स के पैसे क्यों नहीं काटते?

  5. इनके झांसे में वैसे ही लोग आते हैं जिनके मन में लालच आ जाता है

  6. ख़ुद सोचिए जब कोई 100 रुपये भी आसानी से नहीं देता तो लाखों क्यों?

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT