Haryana Crime: एयरलाइंस में नौकरी दिलाने के नाम पर देशभर में ठगी की 335 वारदातों को दिया अंजाम

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

फ़रीदाबाद से सचिन गौड़ की रिपोर्ट

Faridabad Crime News: फरीदाबाद पुलिस ने देश भर में धोखाधड़ी (Fraud) को अंजाम देने वाले मुतीब अहमद, मोहम्मद फैयाज, ललित, मोहम्मद फईम तथा शहबाज अहमद उर्फ गोलू को गिरफ्तार (Arrest) कर लिया है। आरोपियों के कब्जे से 1 लैपटॉप, 1 कंप्यूटर, 1 मोबाइल फोन, 1 चेक बुक तथा 3 लाख 97 हजार रुपए बरामद किया गया है।

आरोपी मोहम्मद फहीम तथा शहबाज अहमद उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं वहीं बाकी तीन आरोपी दिल्ली में रह रहे थे। दरअसल धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम देते हुए इस साइबर ठग गिरोह ने ऑनलाइन नौकरी तलाश कने वाली वेबसाइट shine.com का सहारा लेकर फरीदाबाद के रहने वाले एक व्यक्ति के साथ साइबर ठगी की वारदात को अंजाम दिया था।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

ठगी का शिकार बने सुभाष ने पुलिस को बताया कि आरोपियों ने एअर लिंस में नौकरी दिलान के नाम पर उसके साथ 6 लाख 80 हजार रुपए की धोखाधड़ी को अंजाम दिया है। जांच शुरु की गई तो साइबर टीम ने तकनीकी सर्विलांस की मदद से पांच आरोपियों को उत्तर प्रदेश व दिल्ली एनसीआर एरिया से गिरफ्तार कर लिया।

इस मामले में सबसे पहले आरोपी मुतीब तथा फैयाज को दिनांक 27 जून को दिल्ली के शाहदरा में स्थित एक कॉल सेंटर से गिरफ्तार करके 8 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया था।

ADVERTISEMENT

ये आरोपी दिल्ली के शाहदरा में एक फर्जी कॉल सेंटर चलाते थे जिसमें shine.com वेबसाइट से नौकरी की तलाश कर रहे व्यक्ति की जानकारी जमा करते थे और उस व्यक्ति से संपर्क करके उन्हें एयर एशिया कंपनी में एक बहुत अच्छे सैलरी पैकेज का लालच देते थे। जिससे व्यक्ति उनके झांसे में आ जाता था।

ADVERTISEMENT

इसके बाद फिल्मी अंदाज में नौकरी की तलाश कर रहे व्यक्ति का इंटरव्यू लिया जाता था जिसके बाद ये गैंग बताता था कि उनका सिलेक्शन एयर एशिया के लिए हो चुका है और वह एयर एशिया का फर्जी ऑफर लेटर तैयार करके कुरियर के माध्यम से इसे व्यक्ति के घर पंहुचा देते थे।

ऑफर लेटर मिलने के पश्चात जब व्यक्ति को यकीन हो जाता कि वह एयर एशिया कंपनी के लिए सेलेक्ट हो चुका है तो आरोपी उसे रजिस्ट्रेशन फीस, सिक्योरिटी चार्ज, मेडिकल चार्ज व ट्रेनिंग करवाने के नाम पर अलग-अलग बहानों से पैसे मांगते रहते थे और जब पैसा उनके खातों में ट्रांसफर हो जाता था तो अपना मोबाइल नंबर बंद कर लेते थे।

आरोपी देशभर में साइबर ठगी की 335 वारदातों को अंजाम दे चुके हैं जिसमें उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 118, राजस्थान में 33, तेलंगाना में 33, गुजरात में 27, दिल्ली में 24 तथा केरला की 19 मुख्य वारदातें शामिल है। आरोपी हरियाणा में भी साइबर ठगी की 8 वारदातों को अंजाम दे चुके हैं।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT