MOBILE APP पर मिल रही है घर से भागने की ट्रेनिंग,13 साल के बच्चे की MISSING REPORT से हुआ खुलासा

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

MAHARASHTRA CRIME NEWS

इस तरह का ग्रुप का तब पता चला जब महाराष्ट्र के बदलापुर का रहने वाला 13 साल का एक लड़का अचानक अपने घर से गायब हो गया। दो साल पहले ही लड़के का परिवार नासिक से बदलापुर शिफ्ट हुआ था।

शिफ्ट होने के बाद कोरोना की वजह से लॉकडाउन हो गया और इस बीच इस लड़के का कोई दोस्त नहीं बन पाया जिसकी वजह से ये परेशान था। 31 अक्टूबर को लड़के ने अपने मां-बाप से कहा कि वो एक साल के लिए जा रहा है। मां-बाप को लगा कि वो मजाक कर रहा है।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

थोड़ी देर बाद लड़का गायब हो गया जब उन्होंने उसे ढूंढना शुरु किया तो वो कहीं नहीं मिला। पुलिस को मामले की इत्तिला दी गई। पुलिस ने बच्चों के दोस्तों के बारे में पता किया और उनसे पूछताछ की ।

लड़का अपने साथ मोबाइल फोन लेकर गया था लेकिन उसका सिम उसने निकाल दिया था। उसके पास एक लैपटॉप के अलावा 2-3 हजार रुपये भी थे।

ADVERTISEMENT

लड़के के एक दोस्त ने पुलिस को एक लिंक भेजा जो लड़के ने उसको भेजा था। ये लिंक एक चैटरुम का था, इस लिंक के सहारे पुलिस को पता लगा कि लड़के की लोकेशन कोल्हापुर में है। एक टीम को कोल्हापुर रवाना किया गया।

ADVERTISEMENT

इसी बीच लड़के की अगली लोकेशन गोवा की आई, गोवा पुलिस को इसकी इत्तिला दी गई और पुलिस ने गोवा से उसको बरामद कर लिया।

आपके बच्चे की जान को ख़तरा है! ऑनलाइन क्लास के दौरान फट गई मोबाइल की बैटरी, मर गया बच्चा

Run away and Get a Life ग्रुप से जुड़ा था लड़का

लड़के से पूछताछ में पता चला कि उसने यूट्यूब पर एक ऐप देखा था जिसके बाद उसने वो ऐप डाउनलोड कर लिया। ये ऐप अपने यूजर्स को प्राइवेट चैटरुम मुहैया कराता है। इसी ऐप में एक चैटरुम था जिसका नाम था Run away and Get a Life इस चैटरुम में उसके साथ लगभग सात लड़के जुड़े हुए थे।

सभी अपनी जिंदगी से दुखी थे और उन्हें लगता था कि उनके मां-बाप उनका ख्याल नहीं रखते और उन्हें घर से भाग जाना चाहिए। इंटरनेशनल स्कूल में पढ़ने वाले इस लड़के ने भी इस चैटरुम को ज्वाइन करने के बाद फैसला किया कि वो घर से भाग जाएगा। इसके लिए उसने 21 साल के एक लड़के को तैयार किया जो आंध्र प्रदेश के गुंटुर का रहने वाला था।

31 अक्टूबर को आंध्र प्रदेश से ये लड़का मुंबई आया और फिर 13 साल के लड़के को अपने साथ लेने के बाद ये लोग थाणे, सायन, कोल्हापुर होते हुए गोवा पहुंचे। गोवा पहुंचने के बाद ये खुद को अनाथालय में दाखिल कराना चाहते थे ताकि वहां से वो सर्टिफिकेट लेकर विदेश जा सकें।

पुलिस को दोनों लड़कों से पूछताछ में ये भी पता लगा कि उन्हीं के ग्रुप का 17 साल का एक लड़का मीरा-भयंदर से भागने वाला है जिसके बाद पुलिस ने उसके परिवार को इसकी इत्तिला दी और फिर लड़के की काउंसलिंग कराई गई। पुलिस ने गुंटुर से भागे हुए बच्चे के मां-बाप को भी उसके गोवा में होने की इत्तिला दे दी है।

बच्चे मोबाइल क्यों नहीं छोड़ते ? गेम खेलने के दौरान बच्चा हुआ उत्तेजित, किया हमला

जनवरी में किया था लड़के ने ऐप डाउनलोड

लड़के ने पुलिस को बताया कि वो जनवरी में यूट्यूब चैनल देख रहा था जिसमें कुछ ऐप्स के बारे में बताया गया था। जहां पर अपनी सोच वाले लोगों के साथ चैट की जा सकती है। इसे इस ऐप में सर्वर बोला जाता है। ऐप डाउनलोड करने के बाद लड़के ने देखा कि उसके अंदर कई सर्वर यानि चैटरुम हैं।

सबसे पहले 13 का ये लड़का Runaway and get a life वाले सर्वर में गया जहां पर कई लड़के इस बात पर चर्चा कर रहे थे कि उनके मां-बाप उनका ख्याल नहीं रखते हैं। ऐसी ही 6 लड़के 13 साल के इस लड़के को मिले जो अपने घर से भागना चाहते थे।

इसके बाद इन सात लड़कों ने अलग से एक चैटरुम बनाया जिसका नाम रखा गया perfect plans रखा गया और यहीं पर घर से भागने की पूरी प्लानिंग की गई।

इस बदनसीब मां की गलती आप ना दोहराना, 2 साल का बच्चा फोन पर कार्टून देखते हुए चौथी मंजिल से गिरा, 55 घंटे के इलाज के बाद मौतदुकान में बैठा था बच्चा, ऊपर से गिरा सांप !

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT