मर्डर केस में जेल में बंद कैदी ने किया IIT क्रैक, हासिल की 54वीं रैंक

PRIVESH PANDEY

26 Mar 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:16 PM)

मर्डर केस में जेल में बंद कैदी ने किया IIT क्रैक, हासिल की 54वीं रैंक

CrimeTak
follow google news

Bihar Crime News: जेल में बंद कैदी ने IIT की परीक्षा पास की है. वह भी अच्छे रैंक से. मर्डर के मामले में जेल में बंद सूरज कुमार उर्फ कौशलेन्द्र ने IIT जैम 2022 में सफलता हासिल की है. कौशलेन्द्र को इस परीक्षा में 54वां ऑल इंडिया रैंक प्राप्त हुआ है. यह परीक्षा IIT रुड़की द्वारा आयोजित कराया गया था. कौशलेंद्र करीब 11 महीनों से जेल में बंद हैं.

क्या है पूरा मामला?

यह भी पढ़ें...

विचाराधीन बंदी सूरज वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के मोसमा गांव का रहने वाला है और तकरीबन एक साल से हत्या एक मामले में बतौर आरोपी जेल में बंद है. मंडल कारा नवादा में रहते हुए उसने इस कठिन मानी जाने वाली परीक्षा की तैयारी की. परीक्षा की तैयारी में जेल प्रशासन ने उसकी काफी मदद की. कड़ी मेहनत व लगन से उसने जेल में रहते हुए परीक्षा की न सिर्फ तैयारी की, बल्कि अच्‍छी रैंक भी हासिल की.

नवादा को एसडी उमेश कुमार भारती का कहना है कि नवादा जेल में 614 कैदियों को रखने की जगह है लेकिन वहां 1071 कैदी हैं. ऐसे शोरगुल और अव्यवस्थित जगह में पढ़ाई करना असंभव सा प्रतीत होता है लेकिन सूरज का मेंटल प्रेशर हैंडल करने का जज्बा अलग स्तर का है.

उमेश सूरज की सफलता के लिए उनकी सराहना करते हैं और कहते हैं कि सूरज आगे पढ़ना चाहते हैं। सूरज ने जेल में रहते हुए भी अपनी पढ़ाई नहीं छोड़ी और जेल अधिकारियों की मदद से गणित और अन्य विषयों की तैयारी की। तैयारी पूरी होने के बाद परीक्षा देने का निर्णय किया और परीक्षा का परिणाम सभी के सामने है

    follow google newsfollow whatsapp