Money Laundering Case : ईडी ने सत्येंद्र जैन के खिलाफ दर्ज धनशोधन मामले में दो कारोबारियों को किया गिरफ्तार

PTI

01 Jul 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:21 PM)

ईडी ने सत्येंद्र जैन के खिलाफ दर्ज धनशोधन मामले में दो कारोबारियों को किया गिरफ्तार

CrimeTak
follow google news

Satyendra Jain News : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली (Delhi) के मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ दर्ज धनशोधन के एक मामले की जांच के सिलसिले में कारोबारी वैभव जैन और अंकुश जैन को भी गिरफ्तार किया है। दोनों कथित तौर पर सत्येंद्र जैन के व्यावसायिक सहयोगी हैं। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दोनों को धनशोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत हिरासत में लिया गया है। उन्होंने कहा कि पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया। अधिकारियों ने दावा किया कि दोनों सही जवाब नहीं दे पा रहे थे।

एजेंसी ने मामले की जांच के सिलसिले में पिछले महीने दोनों से संबद्ध ठिकानों पर छापेमारी की थी। दोनों कथित तौर पर सत्येंद्र जैन के व्यावसायिक सहयोगी हैं। ईडी ने सत्येंद्र जैन (57) को 30 मई को गिरफ्तार किया था। अभी वह न्यायिक हिरासत में हैं। आम आदमी पार्टी (APP)-नीत दिल्ली सरकार में सत्येंद्र जैन बिना विभाग के मंत्री हैं।

यह भी पढ़ें...

एजेंसी ने दावा किया है कि जैन की गिरफ्तारी के बाद उनके परिवार तथा अन्य के खिलाफ छह जून को की गई छापेमारी में 2.85 करोड़ रुपये की ‘‘बेहिसाब’’ नकदी और 133 सोने के सिक्के जब्त किए गए हैं। इस दौरान अंकुश जैन , वैभव जैन, सत्येंद्र जैन की पत्नी पूनम जैन, ‘राम प्रकाश ज्वेलर्स प्राइवेट लिमिटेड’ के निदेशक नवीन जैन और सिद्धार्थ जैन, ‘लाल शेर सिंह जीवन विज्ञान ट्रस्ट’ के अध्यक्ष जीएस मथारू, ‘राम प्रकाश ज्वेलर्स प्राइवेट लिमिटेड’ के निदेशक योगेश कुमार जैन, अंकुश जैन के ससुर और ‘लाला शेर सिंह जीवन विज्ञान ट्रस्ट’ से संबद्ध ठिकानों पर छापेमारी की गई थी। यह ट्रस्ट प्रूडेंस ग्रुप ऑफ स्कूल्स का संचालक है।

ईडी ने अप्रैल में जांच के तहत जैन परिवार और उनके ‘‘स्वामित्व वाली और उनके द्वारा नियंत्रित’’ कंपनियों की 4.81 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी। दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने जैन को एक ‘‘बेहद ईमानदार देशभक्त’’ बातते हुए कहा है कि उन्हें ‘‘झूठे मामले में फंसाया जा रहा है।’’ केजरीवाल ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जैन ईडी की जांच में पाक साफ साबित होंगे।

    follow google newsfollow whatsapp