Delhi News: खूनी मांझे का बेजुबानों पर कहर, 345 से ज्यादा के पैर-गर्दन कटे

TANSEEM HAIDER

16 Aug 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:24 PM)

Chinese Manjha Case: प्रतिबंध के बावजूद राजधानी में चोरी छिपे बेचे जा रहे चाइनीज मांझा अब खूनी मांझा बन चुका है। ये इंसानों की ही जान नहीं ले रहा बल्कि बेजुबान पक्षी भी इसके कहर से अछूते नहीं हैं।

CrimeTak
follow google news

Delhi Crime News: दिल्ली के शाहदरा, करोल बाग, लाल किला, नजफगढ़ गीता कॉलोनी और जीटी करनाल रोड बायपास पर घायल (Injured) पक्षियों (Birds) से संबंधित अस्पताल हैं जहां पर इनका इलाज किया जा रहा है। लाल किले पर पक्षियों के चैरिटी अस्पताल के डॉक्टर रामेश्वर यादव का कहना है पिछले साल कोरोना काल था और पतंगे (Kite) भी कम उड़ाई गई लेकिन इस बार पतंग बाजों ने चाइनीज मांझा (Chinese Manjha) का इस्तेमाल धडल्ले से किया।

15 अगस्त को ही 150 घायल पक्षी अस्पताल लाए गए। 16 अगस्त की शाम खबर लिखे जाने तक घायल पक्षियों के अस्पताल पहुंचने का आंकड़ा 50 था आशंका है कि यह और बढ़ेगा । वही 14 अगस्त को 76 तो 13 अगस्त को 69 घायल पक्षी अस्पताल लाए गए। चाइनीज मांझे से घायल पक्षियों में कबूतर, चील, तोते आदि शामिल है । इनमें पैरालिसिस वाले पक्षी भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें...

बैन के बावजूद बिके खूनी मांझे ने 20 दिनों में ली 3 जानें, मौतों का आंकड़ा बढ़ने की आंशका

दिल्ली पुलिस की सख्ती काम ना आई और राजधानी में धड़ल्ले से बेक रहे चाइनीज मांझे ने पिछले 20 दिनों में करीब 3 लोगों की जान ले ली। दिल्ली में वैसो तो लोग 15 अगस्त के बाद कुछ दिनों तक पतंग उड़ाते हैं बेकाबू पतंगबाज चाइनीज़ मांझा उड़ाते हैं तो दुकानदार चोरी छिपे बेचते हैं।

यही वजह है के बैन के बाद भी मांझा बिकने से मौतों का आंकड़ा बढ़ने की आशंका है। 25 जुलाई को हैदरपुर फ्लाईओवर पर 30 साल के सुमित रंगा की मांझे से गला कटने से मौत हो गई। 11 अगस्त को शास्त्री पार्क फ्लाईओवर पर 35 साल बाइक सवार युवक की मौत हो गई जब वह बीवी और बेटे के साथ कहीं जा रहा था।

14 अगस्त को मानसरोवर पार्क इलाके का है जहां रविवार को मांझे से स्कूटी सवार टेंट कारोबारी की गला कट जाने से मौत हो गई। मृतक का नाम अभिषेक बताया गया है वहीं पुलिस ने लापरवाही से हुई मौत की धारा में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

वहीं बदरपुर फ्लाईओवर पर 28 साल के फूड डिलीवरी बॉय का गला मांझे ने रेत दिया। दिल्ली पुलिस का आंकड़ा यह बताता है 2017 पहली बार बैन लगने के बाद से जुलाई 2022 तक 6 लागों की मौत चाइनीज माझे ने गला रेत कर दी है।

नॉर्थ दिल्ली पुलिस के डीसीपी सागर सिंह कलसी का कहना है अक्सर मांझे से घायल होने वाले मामूली समझकर रिपोर्ट नही करते अब मामले रिपोर्ट होने लगे लिहाजा पुलिसिया क्रैकडाउन भी हुआ है।

15 अगस्त से ठीक एक दिन पहले आउटर डीसीपी समीर शर्मा ने निहाल विहार इलाके के अशोक कुमार नाम के चाय वाले को चाइनीज़ मांझा बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया जो पैसे कमाने के लिए प्रतिंबधित मांझा बेच रहा था।

दिल्ली पुलिस से मिले आंकड़े कहते हैं कि सबसे ज्यादा मांझा की बरामदगी नॉर्थवेस्ट जिले ने की है जिसने 7 केस में 11,923 मांझा जब्त किया। नई दिल्ली इलाके में कोई मांझे का कोई मामला दर्ज नहीं हुआ तो सेंट्रल दिल्ली ने 2 मामलो में 1325 मांझा जब्त किया है।

    follow google newsfollow whatsapp