दिल्ली पुलिस ने द्वारका और नारायणा में दो अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया, भारत में बैठ कर विदेश में ठगी

TANSEEM HAIDER

01 Feb 2024 (अपडेटेड: Feb 1 2024 8:35 PM)

Delhi Police: पुलिस ने द्वारका और नारायणा इलाकों में दो अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करने का दावा किया, जो विदेशी नागरिकों को तकनीकी सहायता और अन्य सेवाएं प्रदान करने के नाम पर धोखाधड़ी कर रहे थे।

जांच में जुटी पुलिस

जांच में जुटी पुलिस

follow google news

Delhi Police: दिल्ली पुलिस ने बृहस्पतिवार को यहां द्वारका और नारायणा इलाकों में दो अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करने का दावा किया, जो विदेशी नागरिकों को तकनीकी सहायता और अन्य सेवाएं प्रदान करने के नाम पर धोखाधड़ी कर रहे थे। एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली पुलिस की ‘इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस’ (आईएफएसओ) इकाई ने दो अवैध कॉल सेंटर से 26 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया और 40 लोगों को हिरासत में लिया है।

अवैध कॉल सेंटर के 26 कर्मचारी गिरफ्तार 

यह भी पढ़ें...

अधिकारी ने कहा कि भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की संबंधित धाराओं के तहत इस सिलसिले में एक मामला दर्ज किया गया है तथा गिरफ्तार और हिरासत में लिए गए लोगों से पूछताछ की जा रही है। मुख्य आरोपी मोहित बंसल उर्फ ​​काकू, शुभम बंसल उर्फ ​​काली और पुनीत सहगल 6 साल से अधिक समय से इस अवैध कॉल सेंटर का संचालन कर रहे हैं। पुलिस की ट्रैकिंग से बचने के लिए वे अपने कॉल सेंटर का स्थान भी एनसीआर क्षेत्र में बदल देते थे। 

40 लोगों को हिरासत में लिया

आरोपियों ने लगभग एक साल पहले दिल्ली के नारायणा विहार के पॉश इलाके में यह कॉल सेंटर शुरू किया था। ये लोग अमेज़ॅन, पेपैल, चाइम, नॉर्टन इत्यादि के ग्राहक तकनीकी कर्मचारियों के रूप में कॉल करके यू.एस.ए. में रहने वाले लोगों को ठगते थे। ये गैंग उच्च स्तरीय तकनीकी सॉफ्टवेयर "माइक्रोएसआईपी", "एक्सलाइट", "गूगल वॉयस" का उपयोग करता था।  

    follow google newsfollow whatsapp