Russia Ukraine: तो इसीलिए यूक्रेन ने भारतीय छात्रों को बनाया बंधक! पीएम मोदी से बातचीत के बाद रूस का दावा..

MANISHA JHA

03 Mar 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:14 PM)

यूक्रेन ने भारतीय छात्रों को बनाया बंधक! पीएम मोदी से बातचीत के बाद रूस का दावा, For more latest updates of Ukraine Russia conflict, world news and crime news in Hindi on Crime Tak.

CrimeTak
follow google news

रूस ने दावा किया है कि यूक्रेन भारतीय छात्रों को ढाल के लिए बंधक बना रहा है.

यह भी पढ़ें...

पीएम मोदी ने की राष्ट्रपति पुतिन से बात

Ukraine Russia News: यूक्रेन और रूस के बीच जंग से कम या ज़्यादा हर देश किसी ना किसी तरह से प्रभावित हो ही रहा है. खासतौर पर वो देश जिनके बच्चें यूक्रेन में पढ़ाई कर रहे हैं. इस जंग के बीच भारत लगातार देश के बच्चों को इवेक्युएट करने की कोशिश में जुटा हुआ है. इन सबके बीच प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय छात्रों को जल्द से जल्द सुरक्षित वापसी के लिए रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बात की.

'पुतिन का दावा भारतीय छात्रों की मदद कर रहा रूस'

इस बातचीत के बाद रूस ने दावा किया की वो भारतीय छात्रों को निकालने में मदद कर रहा है लेकिन यूक्रेन ने भारतीय छात्रों को बंधक बना लिया है. रूस ने कहा है कि रूसी सेना कीव और खारकीव से भारतीय छात्रों को निकालने में पूरी मदद कर रही है लेकिन यूक्रेन इसमें अड़ंगा लगा रहा है. रूस दावा कर रहा है कि यूक्रेन अब भारतीय छात्रों को ढाल बना रहा है. रूस भारतीय छात्रों को निकालने की मदद कर रहा है लेकिन यूक्रेन में भारतीय छात्रों को रोक लिया गया है.

यूक्रेन भारतीय छात्रों को बना रहा ढाल- रूस

पीएम मोदी (PM Modi) के रूस से इस बातचीत के बाद रूस ने इस मामले में यूक्रेन पर गंभीर आरोप लगा दिए हैं. रूस का कहना है कि जो टैंक रोके जा रहे हैं उसमें भारतीय छात्रों को ही ढाल बनाया जा रहा है. बेलारूस के राजदूत ने UN में दावा किया कि पोलैंड में बॉर्डर गार्ड्स ने 100 भारतीय छात्रों से मारपीट की और उन्हें वापस यूक्रेन भेज दिया.

शुरूआती दौर से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को सुरक्षित बाहर निकालने पर ज़ोर दे रहे हैं. इससे पहले की बातचीत में भी प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से इस बात पर ज़ोर देकर बातचीत की थी. इस बार की बातचीत में भी पीएम मोदी ने यूक्रेन में फंसे, खासतौर पर कीव और खारकीव जहां इस समय स्थिति सबसे ज़्यादा गंभीर है वहां से निकालने की बात कही. लेकिन इस बातचीत के बाद रूस के दावे से भारतीय अभिभावकों की चिंता और बढ़ गई है.

    follow google newsfollow whatsapp