What to do if someone blackmails you: अगर आपको कोई BLACKMAIL करे तो क्या करें? ब्लैकमेलिंग से बचने के लिए तुरंत कर ये काम..

PRIVESH PANDEY

06 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 6 2023 8:02 PM)

What to do if someone blackmails you | कोई लड़का या लड़की हमें ब्लैकमेल करे, तो हमें क्या करना चाहिए?| अगर कोई ब्लैकमेल करने की कोशिश करे तो क्या करना चाहिए? | कोई आपको अकारण ब्लैकमेल करे, तो क्या करना चाहिए? | ब्लैकमेल की धारा : Blackmail Section

Crime News

Crime News

follow google news

What to do if someone blackmails you: बदलती दुनिया के साथ साइबर फ्रॉड (cyber fraud) के तरीके भी तेजी से बदले हैं. फोन के जरिए खाते से लाखों रुपये उड़ा लेने वाले अपराधी अब लोगों को सेक्शुअल ब्लैकमेलिंग (sexual blackmailing) का शिकार बना रहे हैं. पोर्न वेबसाइट्स पर हिस्ट्री सर्फिंग, सोशल मीडिया पर शेयर की गई तस्वीरों को अश्लील बनाने, फोन पर अश्लील बातचीत और ऑनलाइन वीडियो बनाने जैसे हथकंडों की मदद से देश में ब्लैकमेलिंग के मामले काफी बढ़ गए हैं. 

ज्यादातर मामलों में एक ब्लैकमेलर आमतौर पर आपसे पैसे या तो कोई नाजायज मांग को पूरा करने के लिए आपको मजबूर करेगा. अगर आप महिला हैं तो आपसे सेक्सुअल फेवर की मांग भी कर सकता है. मांग पूरी ना होने पर वह आपकी पर्सनल या अश्लील फोटो या वीडियो को प्रसारित करने या आपके सम्मान को चोट पहुंचाने के लिए ब्लैकमेल करता है. ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं. उनको समझ नहीं आता कि क्या करें. आइए आज जानते हैं कि अगर कोई आपको ब्लैकमेल करता है तो ऐसी सिचुएशन में आपको क्या करना चाहिए.

यह भी पढ़ें...

 

कोई लड़का या लड़की हमें ब्लैकमेल करे, तो हमें क्या करना चाहिए? | What should we do if a boy or girl blackmails us?

Whatsapp या कोई भी सोशल मीडिया पर भेजी गई एक फोटो किसी के लिए भी खतरानाक हो सकती है. बहुत ही आसानी से कोई भी किसी को भी एक फोटो के चलते ब्लैकमेल कर सकता है. लेकिन अगर ऐसा किया जा रहा है तो ये करना चाहिए

 

1. सोशल मीडिया पर गए मैसेज डिलीट ना करे

अगर ऐसा हो रहा है तो भेजा गया मैसेज डिलीट नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही अगर ब्लैकमेल करने वाला मैसेज कर रहा है तो उसे भी डिलीट न करें, न ही कॉल रिकॉर्ड डिलीट करें. रिपोर्ट करने के बाद ये अहम सबूत के तौर पर माने जा सकते हैं.

 

 2. ब्लैकमेल करने वाले का चैट का स्क्रीनशॉट रखे

अक्सर ब्लैकमेल करने वाला अगर सोशल मीडिया के जरिए अपना काम कर रहा है तो फेक अकाउंट जरूर बनाया होगा. ऐसे अकाउंट अक्सर डिएक्टिवेट कर दिए जाते हैं और बाद में चैट नहीं दिखती. अगर ऐसा कुछ है तो स्क्रीनशॉट तुरंत ले लेना चाहिए. एक बात का ध्यान रखना होगा कि स्क्रीन शॉट के साथ टाइम स्टैम्प भी आए.

 

3. FIR है सबसे जरूरी

अक्सर लोग ऐसे केस में एफआईआर या वुमेन हेल्पलाइन को कॉल नहीं करते हैं. ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है. सबसे पहला काम यही करना चाहिए. इस बारे में अगर सोचा जा रहा है कि ऐसे रिपोर्ट करने से बदनामी होगी तो ये गलत है. प्रॉफेश्नल लोगों के पास हमेशा ऐसे केस आते हैं और गोपनीयता रखी जाती है. रिपोर्ट नहीं की तो मामला बिगड़ सकता है.

 

4. पूरी नहीं करनी है मांग...

जो भी मांग की गई है वो पूरी नहीं करनी है. ब्लैकमेलर अगर किसी भी हालत में कॉल करता है या कोई मांग करता है तो उसे तुरंत मान लेने की गलती किसी को भी नहीं करनी चाहिए. ब्लैकमेलर सिर्फ डर का फायदा उठाता है ऐसे में अगर एक बार डरकर बात मान ली जाएगी तो आगे भी ऐसा कई बार हो सकता है.

 

5. घर वालों को या किसी कानूनी सलाहकार को जरूर बताएं...

ऐसी किसी भी स्थिती में फंसने पर सबसे पहले घर वालों को बताएं और अगर नहीं बता सकते हैं तो किसी दोस्त या सलाहकार की मदद लें. सिर्फ एफआईआर करवाने से ही काम नहीं बनेगा. कानूनी सलाह लेना भी बेहतर होगा. घर वालों या दोस्तों को बताने से टेंशन खत्म होगी और समस्या का बेहतर हल निकलेगा.

                                                                                           कोई ब्लैकमेल करे तो क्या करें? | Koi blackmail kare tho kya karen?

ये काम ब्लैकमेलिंग के दायरे में आते हैं

  • • किसी भी व्यक्ति की किसी भी गोपनीय जानकारी को सार्वजनिक करना या सार्वजनिक करने की धमकी देना, चाहे वह सच हो या गलत.
  • • कोई भी जानकारी जो किसी व्यक्ति को झूठे आपराधिक मामले में फंसा सकती है.
  • • शारीरिक, मानसिक या भावनात्मक नुकसान का कोई खतरा.
  • • आम तौर पर एक अपराधी की मांगों को पूरा करने के लिए किया जाने वाला कार्य. जैसे व्यक्तिगत लाभ, पद, धन, संपत्ति, बदला, शक्ति आदि.

 

कोई आपको ब्लैकमेल करे, तो क्या करना चाहिए? | What to do if someone blackmails you?

 

कानून के तहत ब्लैकमेल करना दंडनीय | Blackmailing is punishable under law

भारतीय कानून में ऐसे कई प्रावधान हैं जिनके तहत वीडियो दिखाकर ब्लैकमेल करना दंडनीय अपराध है. ब्लैकमेलिंग आपराधिक धमकी का एक रूप है। अगर कोई आपके सम्मान या संपत्ति को ठेस पहुंचाने के लिए वीडियो बनाकर आपको ब्लैकमेल कर रहा है तो आप भारतीय दंड संहिता की धारा 503 के तहत शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

अक्सर अपराधी पीड़ित को जबरदस्ती या मांग करके वीडियो के साथ ब्लैकमेल करते हैं, जो कि गैरकानूनी है। यह जबरदस्ती वसूली करने के बराबर है, जो आईपीसी के सेक्शन 384 के तहत दंडनीय अपराध है. जिसके तहत पीड़ित केस फाइल कर सकता है.

भारतीय दंड संहिता की धारा 292 का यूज़ ब्लैकमेलिंग के पीड़ित द्वारा किया जा सकता है, जहां अपराधी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के द्वारा पीड़ित की अश्लील तस्वीरों का खुलासा करने की धमकी देता है

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट 2000 के सेक्शन 66E के तहत, किसी व्यक्ति की सहमति के बिना उसकी वीडियो कैप्चर करके या किसी व्यक्ति की तस्वीरें प्रसारित करके उसकी प्राइवेसी का उल्लंघन करने के लिए केस फाइल किया जा सकता है

    follow google newsfollow whatsapp