अमेरिका समेत 98 देशों ने क्यों किया तालिबान से करार?

FARRUKH HAIDER

30 Aug 2021 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:04 PM)

किस बड़ी deal पर America और 98 देशों ने मिलकर तालिबान से किया क़रार, तालिबान से आश्वासन दिया की विदेशी और अफगान नागरिकों को बाहर यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी, Read more crime news in Hindi on CrimeTak

CrimeTak
follow google news

अमेरिका ने 31 अगस्त तक अफगानिस्तान से अपनी सैन्य वापसी के बाद फंसे लोगों को निकालने को लेकर बड़ा ऐलान किया है। अमेरिकी विदेश विभाग ने बताया है कि उसने 97 अन्य देशों के साथ मिलकर तालिबान के साथ करार किया है। इसके तहत तालिबान 31 अगस्त के बाद भी अफगान लोगों को निकालने की अनुमति देगा। दरअसल, पहले ऐसी संभावना जताई जा रही थी कि 31 अगस्त के बाद तालिबान किसी भी देश को अपने यहां से लोगों को निकालने की अनुमति नहीं देगा।

अमेरिका-तालिबान के बीच क्या है बड़ी डील?

यह भी पढ़ें...

98 देशों के संयुक्त बयान में कहा गया है कि हम सभी ये सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि हमारे नागरिक, नागरिक और निवासी, कर्मचारी, अफगान जिन्होंने हमारे साथ काम किया है और जो जोखिम में हैं वे अफगानिस्तान के बाहर के गंतव्यों के लिए स्वतंत्र रूप से यात्रा करना जारी रख सकते हैं। हमें तालिबान से आश्वासन मिला है कि हमारे देशों से यात्रा प्राधिकरण वाले सभी विदेशी नागरिकों और किसी भी अफगान नागरिक को सुरक्षित और व्यवस्थित तरीके से प्रस्थान के बिंदुओं पर जाने और देश के बाहर यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।

अफगानों को यात्रा परमिट जारी करेंगे

बयान में आगे कहा गया कि हम नामित अफगानों को यात्रा दस्तावेज जारी करना जारी रखेंगे और हमें तालिबान से स्पष्ट अपेक्षा और प्रतिबद्धता है कि वे हमारे संबंधित देशों की यात्रा कर सकते हैं। हम इस समझ की पुष्टि करने वाले तालिबान के सार्वजनिक बयानों पर ध्यान देते हैं।

    follow google newsfollow whatsapp