UP Board Paper Leak : यूपी बोर्ड में 12वीं का अंग्रेजी पेपर लीक, 24 जिलों में परीक्षा हुई रद्द

PTI

30 Mar 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:16 PM)

यूपी बोर्ड में 12वीं का अंग्रेजी का पेपर लीक, इतने जिलों में परीक्षा हुई रद्द UP Board Paper Leak : Class 12 English paper leaked in UP Board, exam canceled in 24 districts

CrimeTak
follow google news

UP Board Paper Leak News : यूपी में पेपर लीक होना आम बात हो गई है. पहले TET परीक्षा का पेपर लीक होने की घटना सुर्खियों में आई थी. अब यूपी बोर्ड की 12वीं की अंग्रेजी का पेपर लीक हो गया.

30 मार्च को जैसे ही पेपर लीक का मामला आया उसके कुछ देर बाद ही परीक्षा को ही रद्द करना पड़ा. हालांकि, ये परीक्षा सभी जिलों में रद्द नहीं की गई. इसके बजाय परीक्षा को 24 जिलों में रद्द किया गया.

यह भी पढ़ें...

यूपी बोर्ड अधिकारियों ने बताया कि अब यह परीक्षा 13 अप्रैल को प्रथम पाली में सुबह आठ बजे से 11 बजे तक आयोजित की जाएगी.

अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने 'भाषा' को बताया कि प्रश्नपत्र लीक मामले में दस से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ की जा रही है।

अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने ‘भाषा’ को बताया कि इस मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्त रूख अपनाया है और जांच का काम एसटीएफ को सौपने के निर्देश दिए हैं जिसपर दोपहर बाद एसटीएफ ने मामले की जांच आरंभ कर दी ।

इस बीच, बलिया के जिला विद्यालय निरीक्षक ब्रजेश मिश्र को निलंबित कर दिया गया है। पेपर लीक मामले पर समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की नेता मायावती ने सरकार को घेरा है ।

माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने पत्रकारों से कहा, ‘‘'प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि बलिया में कक्षा 12 का अंग्रेजी भाषा का परीक्षा पत्र लीक हो गया था। मामले की जांच की जा रही है और घटना में शामिल पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।’’

UP Board Paper Leak : राज्य के केवल 24 जिलों में परीक्षा रद्द किए जाने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘जो पेपर लीक हुआ था, वह केवल 24 जिलों में वितरित किया गया था, इसलिए वहां परीक्षा रद्द कर दी गई है। राज्य के शेष 51 जिलों में अंग्रेजी भाषा की परीक्षा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चल रही है।’’

सरकार द्वारा जारी बयान में कहा गया,'' आज 30 मार्च को द्वितीय पाली में इंटरमीडिएट अंग्रेजी विषय की सीरीज 316 ई डी तथा 316 ई आई के प्रश्न पत्र के प्रकटन (लीक) की आशंका बनी । ऐसे में 24 जनपदों में उक्त सीरीज के प्रश्न पत्र के वितरण के कारण इन जनपदों के समस्त परीक्षा केंद्रों की द्वितीय पाली की परीक्षा निरस्त किए जाने का निर्णय लिया गया है ।''

बयान के मुताबिक जिन जिलों में परीक्षा रद्द की गई है उनमें बलिया, एटा, बागपत, बदायूं, सीतापुर, कानपुर देहात, ललितपुर, चित्रकूट,प्रतापगढ., गोंडा, आजमगढ., आगरा, वाराणसी, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ., गाजियाबाद, शामली, शाहजहांपुर, उन्नाव, जालौन, महोबा, अंबेडकरनगर और गोरखपुर शामिल हैं।

बयान में कहा गया कि इन 24 जनपदों में निरस्त की गयी उक्त परीक्षा 13 अप्रैल को प्रथम पाली में सुबह आठ बजे से सवा ग्यारह बजे तक आयोजित की जाएगी ।

अपर पुलिस महानिदेश (कानून व्यवस्था) ने बताया कि इस मामले में करीब 10 से 11 लोगों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ की जा रही हैं और किसी को गिरफ्तार नही किया गया है।

उन्होंने बताया कि बलिया के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को आज सुबह सूचना मिली कि दूसरी पाली का पेपर लीक हो गया है और प्रारंभिक जांच में पता चला कि लीक पेपर वही था जो शिफ्ट के लिए निर्धारित था, इसके बाद 24 जिलों में इसे रद्द कर दिया गया ।

आदित्यनाथ सरकार की दूसरी पारी की शुरुआत में हुई घटना के बाद, विपक्ष ने भाजपा सरकार पर निशाना साधा है ।

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया, ‘‘उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार की दूसरी पारी में भी पेपर लीक करवाने का व्यवसाय बदस्तूर जारी है। युवा कह रहे हैं कि रोजगार देने में नाकाम भाजपा सरकार जानबूझकर किसी परीक्षा को पूर्ण नहीं होने देना चाहती है। भाजपा सरकार अपने इन पेपर माफियाओं पर दिखाने के लिए सही, कागज का ही बुलडोजर चलवा दे।’’

बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट कर कहा,''यूपी बोर्ड परीक्षाओं में पेपर लीक होने का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। आज दोपहर इण्टर की अंग्रेजी विषय की परीक्षा होने से पहले पेपर लीक होने के बाद गोरखपुर एवं वाराणसी सहित प्रदेश के 24 जिलों में परीक्षा रद्द करनी पड़ी है। छात्रों के जीवन से बार-बार ऐसा खिलवाड़ क्या उचित?''

उन्होंने कहा ,‘‘ उत्तर प्रदेश में बार-बार पेपर लीक होने से ऐसा लगता है कि नकल माफिया सरकार की पकड़ एवं सख्ती से बाहर हैं, किन्तु इस प्रकार की गंभीर घटनाओं से प्रदेश की पूरे देश में होने वाली बदनामी आदि के लिए असली कसूरवार व जवाबदेह कौन? दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बीएसपी की माँग।’’

परीक्षा बुधवार को दोपहर दो बजे से होनी थी। मामले की पुष्टि करते हुए अपर मुख्य सचिव (माध्यमिक शिक्षा) आराधना शुक्ला ने बताया, ‘‘राज्य के 24 जिलों में इंटरमीडिएट (कक्षा 12) की अंग्रेजी परीक्षा रद्द कर दी गई है। परीक्षा शुरू होने से पहले परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हो गया था। मामले की जांच की जा रही है।’’

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार इन जिलों के जिलाधिकारियों को छात्रों को परीक्षा रद्द होने के बारे में सूचित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि अगर छात्र पहले ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंच गए हैं तो वे अपने-अपने घर लौट जाएं।

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा का पेपर लीक करने वालों के खिलाफ राज्य सरकार पहले राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई की चेतावनी दे चुकी है।

अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि मामले की जांच एसटीएफ से कराई जाएगी तथा इस बारे में जिलाधिकारी से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गयी है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने पेपर लीक मामले में दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने और उन पर रासुका के तहत कार्रवाई करने को कहा है।

इस बीच, बलिया के जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने बताया अंग्रेजी प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र और हल किया हुआ पत्र सोशल मीडिया पर कथित रूप से लीक हो जाने के बाद परीक्षा निरस्त कर दी गई है।

सूत्रों के अनुसार सोशल मीडिया पर परीक्षा का प्रश्न पत्र और हल किया गया पत्र वायरल हो गया था और बाजार में 500 रुपए में हल किया गया पत्र बिकने की सूचना मिली थी।

जिलाधिकारी ने इस मामले की जांच के लिए उप जिलाधिकारी, बिल्थरारोड के साथ पुलिस उपाधीक्षक, रसड़ा और जिला विद्यालय निरीक्षक की जांच टीम गठित की है।

परीक्षा की शुचिता प्रभावित करने के आरोप में उभांव थाने में अज्ञात लोगों के विरुद्ध मामला दर्ज कराया गया है। उभांव थाना के निरीक्षक अविनाश सिंह ने बताया कि पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

    follow google newsfollow whatsapp