जैकलीन मेरा प्यार है और मैं उसके साथ हमेशा खड़ा हूं: सुकेश चंद्रशेखर, तिहाड़ जेल से लिखा Love Letter

GOPAL SHUKLA

25 Oct 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:29 PM)

Love Letter of Sukesh: तिहाड़ जेल में बैठे सुकेश चंद्रशेखर ने एक बार फिर से सभी को चौंकाया है। 200 करोड़ की ठगी (Coning) का आरोपी जेल में बैठकर तीन पन्नों का फर्राटेदार अंग्रेजी में एक खत लिखता है।

CrimeTak
follow google news

Love Letter of Sukesh: "मैं और जैकलीन फर्नांडीस (jacqueline fernandez) रिलेशनशिप (Relationship) में हैं। ये मेरी ज़िम्मेदारी है कि मैं अपने प्यार (love) के साथ हमेशा खड़ा रहूं।"

" मैं 2024 में लोकसभा (Parliament) का चुनाव (Election) लड़ूंगा और जीतूंगा भी"

यह भी पढ़ें...

" मुझे कोई ठग (Coning) या जालसाज़ (Cheater) न कहे वर्ना मानहानि (Defamation) का केस कर दूंगा " "मेरे अपने कई बिज़नेस हैं। कुछ होटल और न्यूज चैनल में भी मैं मेरे पैसे लगे हैं" "वो स्कूल जाते बच्चे नहीं हैं, जो कह रहे हैं कि मैंने उन्हें ठग लिया। सब पढ़े लिखे और ऊंची पहुँच वाले लोग हैं"

ये खत सुकेश ने अपने वकील अनंत मलिक को भेजा है। इस हुक्म के साथ कि इस खत को मीडिया और सोशल मी़डिया से जुड़े लोगों को भेज दिया जाए। खत का मजमून देखकर अंदाजा हो जाता है कि सुकेश ने ये खत बड़ी तसल्ली से लिखा है। खत में सुकेश खुद ही लिखता है कि बहुत से लोग उसके केस के बारे में उससे सवाल पूछते हैं।

इसीलिए उसने तय किया कि वो इस खत के ज़रिए खुद के, खुद के केस के, और खासतौर पर जैकलीन फर्नांडीस के साथ खुद की मोहब्बत के बारे में प्वाइंट टू प्वाइंट सारी बातें रखेगा। हालांकि इस खत को पढ़ने के बाद ऐसा लगता है कि जैसे ये खत उसने सिर्फ और सिर्फ जैकलीन फर्नांडीस को जेल जाने से बचाने के लिए लिखा है।

खत की शुरुआत मीडिया के साथियों के नाम से होती है। कुछ इस अंदाज में डियर मीडिया फ्रेंड पिछले कई दिनों से मीडिया के हमारे कई दोस्त हमारे उस केस के सिलसिले में जानकारी हासिल करना चाहते हैं। हमसे लगातार इस बारे में पूछ भी रहे हैं कि हमारा केस कहां तक पहुँचा और उसमें अब क्या क्या हो रहा है।

असल में उन सभी का मतलब ये है कि जब भी मुझे कोर्ट में पेश किया जाता है तो मुझसे क्या क्या और कैसी कैसी बातें पूछी जाती हैं, इसी सिलसिले में हमने ये नोट तैयार करने का फैसला किया है ताकि सारी बातें प्वाइंट टू प्वाइंट आपको पता चल सके।

Love Letter of Sukesh सुकेश ने तीन पन्नों के अपने इस खत में प्वाइंट टू प्वाइंट कुल पांच प्वाइंट रखे हैं। पहले प्वाइंट में वो खुद पर लगे इल्जामों पर सफाई देता है। कुछ इस तरह...

खत का प्वाइंट नंबर वन- "सबसे पहले तो मैं ये कहना चाहता हूं कि पिछले कुछ दिनों से मैं ये पढ़ रहा हूं कि वो लोग एक ऐसी तस्वीर बनाने की कोशिश में हैं जिसके तहत ये साबित किया जा सके कि उन सभी को ठगा गया है और उनके साथ फरेब हुआ है। मगर इसमें गौर करने वाली जो बात है वो ये कि वो सारे लोग जो ये सब कह रहे हैं वो स्कूल जाने वाले बच्चे नहीं हैं या भोले भाले लोग नहीं हैं। अलबत्ता ये कहा जा सकता है कि वो सब के सब अच्छे खासे पढ़े लिखे और समझदार होने के साथ साथ अच्छी पहुँच वाले लोग हैं। बल्कि ये भी कहा जा सकता है कि उनमें से ज़्यादातर लोगों की पहुँच बहुत ऊपर तक भी है। यानी हरेक प्लेटफॉर्म तक उनकी पहुँच हो सकती है। ऐसे में इतने रुतबेवाले लोगों के बारे में क्या ये कहना सही होगा कि ये सारे लोग आंख बंदकरके किसी फरेब या झांसे में आ गए।आपकी स्थिति और परिस्थिति को देखते हुए मेरा एक आग्रह है कि उन तमाम लोगों की सच्ची कहानी सामने लाने की कोशिश कीजिए जिन्हें तथाकथित शिकार बताया जा रहा है। जहां तक अदालत का सवाल है तो उसे तो सबूत चाहिए। ना कि किसी शिकार की मासूम सी तस्वीर। हम उस दौर में जी रहे हैं जहां सच्ची कहानियों की अहमियत है।"

यहां पर सुकेश उल्टे उन लोगों पर उंगलियां उठा रहा है जो पीड़ित हैं यानी ठगी का शिकार हुए हैं। सुकेश की दलील ये है कि इतने पढ़े लिखे रसूखदार और ऊंची पहुँच वाले लोगों को कोई इतनी आसानी से कैसे अपना शिकार बना सकता है। इतना ही नहीं, वो मीडिया से इन पीड़ित या शिकार लोगों की सच्ची कहानी सामने लाने को भी कहता है।

इसके बाद सुकेश खत में प्वाइंट नंबर दो लिखता है

खत का प्वाइंट नंबर दो- " मेरे खिलाफ जितने भी आरोप लगाए गए हैं वो सिर्फ इल्जाम ही हैं। और जैसा मैंने पहले भी कहा, ये सारा केस बदले की भावना से किया गया है। और ये बात मैं बहुत जल्द साबित भी कर दूंगा। बस केवल ये वक़्त की बात है।

ये बड़ी ही अजीब बात है कि हर कोई मुझे जालसाज या ठग कहकर मजे ले रहा है। लेकिन ये भी सच है कि मेरे खिलाफ लगा एक भी इल्ज़ाम साबित नहीं हो सका है। आज तक कोई भी शख्स मेरे खिलाफ लगाए आरोपों को न तो साबित कर पाया और न ही मुझे दोषी ठहराकर मुझे सज़ा ही दिला सका। जितने लोगों को मेरा शिकार बताया जा रहा है, उनमें से किसी के पास भी मेरे खिलाफ कोई भी सबूत नहीं है।

ऐसे में मुझे जालसाज़ या ठग कहने का मतलब है कि मैं उन सबके खिलाफ मानहानि का केस करूं जो मुझे जालसाज या फरेबी कहकर मुझे बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं। मेरे पास क़ानून की शरण में जाने के पर्याप्त रास्ते और कारण मौजूद हैं।"

Love Letter of Sukesh : प्वाइंट नंबर टू में सुकेश एक तरह से खुद के और खुद के हुनर की तारीफ करता है। साथ ही ये धमकी भी दे रहा है कि अगर उसे ठग या जालसाज कहा गया तो वो क़ानून का सहारा लेगा और मानहानि का मुकदमा करेगा। अब इसके बाद सुकेश तीन पन्नों के अपने इस खत का सबसे अहम और खास प्वाइंट लिखता है।

ये अहम और खास प्वाइंट उसकी अपनी मोहब्बत का है। जिसका इजहार इस खत के जरिए वो पहली बार खुले आम करता है। तो सुकेश के खत के इस सबसे अहम हिस्से यानी प्वाइंट नंबर तीन को गौर से सुनिये और पढ़ियेगा...

खत का प्वाइंट नंबर तीन- " ये बड़े ही अफसोस और दुर्भाग्य की बात है कि जैकलीन फर्नांडीस को PMLA केस में आरोपी बनाया जा रहा है। मैं ये बात पूरी तरह से साफ कर देना चाहता हूं कि मैं और जैकलीन फर्नांडीस रिलेशनशिप में हैं। और मैंने उसे और उसके परिवार के लोगों को तोहफे दिए हैं। इसमें उसका क्या कसूर।

उसने मुझसे कभी कुछ नहीं मांगा सिवाय प्यार के। उसे और उसके परिवार को मैंने एक एक सिंगल पाई अपने गाढ़े खून पसीने की कमाई से ही दिया है। और वो पैसा मैंने क़ानूनी तौर तरीकों से ही कमाया है। और इस बात को मैं जल्दी ही अदालत के सामने साबित भी कर दूंगा। ऐसे में कोई वजह नहीं बनती कि उसे या उसके परिवार को इस केस में घसीटा जाए। ये सारी चीजें फौरन रुकनी चाहिए।

मैं चाहता हूं कि ये ग़ैरकानूनी तौर तरीके रुकने चाहिए। मैं इसे क़ानूनी तौर पर साबित कर दूंगा कि उसके और उसके परिवार के लोगों के खिलाफ जो भी इल्ज़ाम हैं वो सब के सब ग़लत हैं। ये मेरी ज़िम्मेदारी है कि मैं अपने प्यार के साथ हमेशा खड़ा रहूं। और जो वायदा उससे किया उसे हर हाल में निभाऊं।

मेरी वजह से उसे किसी भी तरह की परेशानी में फंसने की कोई ज़रूरत नहीं है। मगर इस वक़्त जो सर्कस चल रहा है उसकी वजह से मुझे अदालत में ये बात साबित करनी पड़ेगी कि उसे और उसके परिवार को जानबूझकर इस मामले में घसीटा गया है। केवल मेरी वजह से। जबकि इस मामले में उन लोगों का कोई कसूर नहीं है। मुझे यकीन है कि वो जल्दी ही इस झंझट से निकल जाएगी और वो खुद को बेकसूर साबित करने में कामयाब हो जाएगी। "

Love Letter of Sukesh: तो सुकेश खुलेआम ये ऐलान कर रहा है कि वो और जैकलीन फर्नांडीस रिलेशनशिप में हैं। इसी रिश्ते के नाते उसने जैकलीन और उसके परिवार के लोगों को तमाम तोहफे दिए। तोहफे खरीदने के लिए अपने गाढ़े खून पसीने की कमाई खर्च की। इतना ही नहीं, वो ये भी कहता है कि जैकलीन बेकसूर है और वो अपने प्यार के साथ हमेशा खड़ा रहेगा।

Natt जैकलीन से रिश्ते के बाद सुकेश अपनी ज़िंदगी के कुछ और राज़ से भी पर्दा उठाता है। ये राज़ उसकी आलीशान जिंदगी, महंगे शौक और कमाई के ज़रिए से जुड़े हैं। सुकेश अपने खत के प्वाइंट नंबर चार में अपनी कमाई का ज़रिया बताता है।

खत का प्वाइंट नंबर चार- " मैंने देखा कि कुछ सवाल हैं जिनका ताल्लुक मेरे कारोबार से है। और जिनका ज़िक्र चार्जशीट में भी किया गया है। लिहाजा मुझे ये बात साफ करनी है कि इंडोनेशिया की कोयला खदान में मेरी हिस्सेदारी थी। इसके अलावा कुछ होटलों में और न्यूज़ चैनल में भी मैं साझीदार था, जिनका बाद में मैंने सौदा कर दिया।

कॉरपोरेट घरानों के लिए लॉबिंग का काम करते हुए मैंने हथियारों और रक्षा क्षेत्र के कई ठेके भी लिए। मेरे बारे में आयकर विभाग ने जो विस्तार से तफ्तीश की है, उस रिपोर्ट में ये सब कुछ बाकायदा साफ साफ लिखा है। और जैसे ही ये सारी जांच खत्म होती है मैं तमाम संबंधी दस्तावेज मुहैया करवा सकता हूं।

जिनको देखकर हर तरह का शक और शुबहा निकल सकता है। ऐसे में न तो कुछ छुपाने की जरूरत पड़ेगी और न ही उसे डरने की कोई जरूरत है। सब कुछ क़ानूनी है और सब कुछ सबके सामने होगा, शीशे की तरह, जिसे आसानी से हर कोई देख सकता है"

तो सुना पढ़ा आपने,....कोयला खदान, कई होटल, हथियारों और रक्षा क्षेत्र के कई ठेकों में हिस्सेदारी के साथ साथ सुकेश चंद्रशेखर यही कह रहा है कि बाकायदा न्यूज चैनल में भी वो कभी साझीदार हुआ करता था।

Love Letter of Sukesh प्वाइंट टू प्वाइंट लिखे इस खत के पांचवें प्वाइंट में सुकेश खुद के और खुद के जानने वालों के खिलाफ साज़िश रचे जाने का इल्जाम लगाता है।

खत का प्वाइंट नंबर पांच- " और आखिर में मैं यही कहना चाहता हूं कि मेरे इर्द गिर्द जो कुछ भी चल रहा है, वो सब कुछ सियासी बदले की कार्रवाई है। बल्कि ये भी कहा जा सकता है कि ये शायद देश की सबसे बड़ी साज़िश भी है। और यही सबसे बड़ी वजह भी है। इसीलिए मुझे और मेरे परिवार के साथ साथ मेरे प्यार और उसके परिवार और दोस्तों को इस पचड़े में घसीटकर दबाव बनाने की कोशिश की जा रही है।

लिहाजा मैंने आगे आकर उसकी मदद करने की कोशिश की है ताकि वो इस दलदल से बाहर निकल सके। मेरा दिल गवाही नहीं देता कि बदले की इस कहानी की स्क्रिप्ट लिखने वालों को उनके मकसद में कामयाब होने दूं। इसलिए मैं ये बात पूरी तरह से साफ कर देना चाहता हूं कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं जो कुछ भी सामने नहीं ला सका, लेकिन किसी भी सूरत में तमाम जांच एजेंसियों के साथ मिलकर जो दबाव डाला जा रहा है उसे कामयाब नहीं होने देना चाहता।

बस ये केवल वक़्त का तकाजा है। लेकिन मेरा टाइम आएगा। वो बहुत ज़्यादा दूर नहीं है। मैं एक एक चीज कोर्ट में साबित कर दूंगा। कोई भी सच और हकीकत को झुठला नहीं सकता। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कोई कितनी ही मज़बूती से इसे छुपाने की कोशिश करे।"

Love Letter of Sukesh खत के आखिर में सुकेश अपना फ्यूचर प्लान भी बताता है। तो सुनिये, सुकेश का फ्यूचर प्लान क्या है... " इससे भी कोई फर्क नहीं पड़ता कि मेरे सामने कितनी भी दुश्वारियां क्यों न आएं। इससे भी कुछ फर्क नहीं पड़ता कि मुझे झुकाने की लाख कोशिश क्यों न की जाएं।

जैसा मैंने पहले कहां 2024 में मैं लोकसभा का चुनाव लड़ूंगा और जीतूंगा भी। मेरी जीत इकतरफा होगी। मैं अपने परिवार, दोस्तों, और चाहने वालों के साथ साथ अपने समर्थकों से मिल रहा हूं। मैं साबित कर दूंगा कि मेरी कम्यूनिटी मुझ पर फख्र करेगी।

इन पंक्तियों को ज़रूर साझा करें। जिससे मैं सच्चाई को समझने और जानने के लिए मार्च अप्रैल 2024 में इन तमाम चीजों की तुलना कर सकूं। ये बेहद ज़रूरी है कि जो लोग ये सब कर रहे हैं वो इस फौरन रोक दें। और ये भी नोट कर लें कि 2024 में मैं अपने राज्य के चुनाव में बड़ा अहम रोल अदा करने वाला हूं।"

अपने इस खत के जरिए सुकेश 200 करोड़ रुपये की उस ठगी के बारे में भी लिखता है जिसकी वजह से वो इस वक़्त जेल में है। शायद जेल में रहते रहते सुकेश को क़ानून खासतौर पर आर्थिक घोटालों से जुड़े क़ानून की अच्छी खासी समझ आ गई है। सुनिये वो इस बारे में क्या कहता है " मैं ये भी कहना चाहता हूं कि इस पूरे मामले में रियल्टी चेक ज़रूर किया जाए। जिसमें ये भी देखा जाए कि जो लोग मुझसे जुड़े हैं और जिनसे मुझे फर्क पड़ता है। परिवार के लोगों को बेमतलब इस मामले में फंसाया जा रहा है।

Love Letter of Sukesh 200 करोड़ की ठगी की जो शिकायत की जा रही है, कहा जा रहा है कि रिश्वत के तौर पर मुझे 200 रुपये दिए गए, जिससे मैं उन रुपयों से ऐसी लाबिंग कर सकूं ताकि उनके पति को छुड़वाया जा सके। ये PMLA के तहत मनी लॉन्ड्रिंग का केस नहीं है।

1)ये PC एक्ट के तहत भ्रष्टाचार का मामला बनता है 2)नगद भुगतान (काला धन) यानी रिश्वत के लिए अपनी फर्जी कंपनी या विदेशी खातों से काला धन निकालकर उसे सफेद बनाते बताते हुए भुगतान किया गया।"

खत के आखिर में सुकेश ये दावा करता है कि वो जल्द ही सारा सच साबित करेगा। साथ ही मीडिया को धन्यवाद भी देता है Natt "ये सब कुछ बदले की कार्रवाई है। बस इसमें मेरा नाम इस्तेमाल किया गया है। मैं क़ानून के तहत इसके खिलाफ कदम उठाऊंगा और जल्दी ही सारा सच साबित करके रहूंगा। जिससे जो आरोप लगाए जा रहे हैं वो निराधार साबित हो सकें।

इस मसले पर यहां का क़ानून बड़ा ही सख्त है। और कोई भी झूठ बोलकर इससे बच नहीं सकता। और न ही इसके साथ खिलवाड़ किया जा सकता है। मीडिया के मेरे दोस्तों आप सभी का बहुत बहुत शुक्रिया। अभी और आगे भी आपका सहयोग हमें इसी तरह से मिलता रहेगा। गॉड ब्लेस यू भगवान भला करे। शुक्रिया दस्तखत सुकेश चंद्रशेखरन"

Love Letter of Sukesh तो सुकेश का ये खत आपने सुन पढ़ लिया, अब एक जानकारी भी दे दूं...जिस प्यार के लिए सुकेश ने ये खत लिखा, उसका वो प्यार यानी जैकलीन फर्नांडीस फिलहाल कम से कम 10 नवंबर तक तो आजाद है। दिल्ली की एक अदालत ने जैकलीन की अग्रिम जमानत 10 नवंबर तक बढ़ा दी है।

मगर 10 नवंबर के बाद क्या होगा, ये कहना मुश्किल है। चूंकि जैकलीन को जांच एजेंसी ने 200 करोड़ की ठगी के मामले में सुकेश का सहयोगी बना रखा है। साथ ही मनी लॉन्ड्रिंग का केस भी उनके खिलाफ है।

तो क्या सुकेश के इस खत का क़ानूनी दांव पेच पर कोई असर पड़ेगा? एक आरोपी का अपनी सहयोगी आरोपी को क्लीन चिट देने की बात क्या क़ानून और अदालत मानेगी? नतीजे का इंतज़ार कीजिए। वैसे भी सुकेश ने खत के ज़रिए वायदा किया है कि वो अपने प्यार के साथ हमेशा खड़ा रहेगा।

    follow google newsfollow whatsapp