Russia Ukraine War: पुतिन का ये 5 T प्लान इसलिए है बेहद ख़तरनाक

GOPAL SHUKLA

04 Mar 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:14 PM)

पुतिन ने पांच टी से की व्यूह रचना, पुतिन के तरकश के पांच टी प्लान के तीर, पुतिन का ख़तरनाक प्लान, यूक्रेन के ख़िलाफ पुतिन की रणनीति, दुनिया के ठिकाने लगाने का पुतिन का प्लान Russia Ukraine War

CrimeTak
follow google news

पुतिन के तरकश में 5 T प्लान के तीर

Russia Ukraine War:टॉक यानी बातचीत, टैंक यानी ताक़तवर टैंकों की वो बटालियन जिससे दुनिया की बड़ी से बड़ी सेना भी थर्रा जाती है, ट्रिक – यानी तरक़ीब यानी वो तौर तरीकें जिससे अपनी रणनीति को कामयाब किया जाए, ट्रिगर, यानी हथियारों के ज़ख़ीरे में से उन बमों का इस्तेमाल जिनका तोड़ किसी के पास न हो।

यह भी पढ़ें...

ट्रिगर का मतलब एक ये भी है कि अपनी उस रणनीति को अमल में लाना जिसके सहारे पूरी युद्ध की रूपरेखा तय की गई हो और टारगेट- यानी वो लक्ष्य जिस को पाने के लिए ही तमाम रणनीति को तैयार किया जाए और फिर उसे अमली जामा पहनाकर उसे हासिल कर लिया जाए।

पांच टी की रणनीति

Russia Ukraine War: यही पांच टी (T) हैं जिनके इर्द गिर्द रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने यूक्रेन के ख़िलाफ इस जंग या यूं भी कहें कि इस स्पेशल मिलिट्री ऑपरेशन की सारी रणनीति तैयार की है ताकि आखिर में वो अपने लक्ष्य को हासिल कर सकें।

प्लान नंबर एक- 1T- Talk-

व्लादिमीर पुतिन का सबसे पहला दांव या प्लान है बातचीत। यानी अगर यूक्रेन पर अभी तक हुए रूस के हमले के दौरान रूस के रवैये पर गौर करें तो पता चलता है कि पुतिन ने यूक्रेन के सामने बातचीत का रास्ता पूरी तरह से खुला हुआ रखा है।

यानी व्लादिमीर पुतिन चाहते हैं कि जैसे भी हो यूक्रेन बातचीत की मेज पर बैठकर ही साझे झंझट का रास्ता निकाल ले। कहने का मतलब सिर्फ इतना है कि बातचीत की मेज़ पर पुतिन किसी भी तरह यूक्रेन को अपनी शर्तें मनवा लेना चाहते हैं ताकि जंग के हालात आगे न बढ़ें और उनका मक़सद पूरा हो जाए। इसके लिए शुरू में ही पुतिन ने तीन शर्तें रख दी थीं

Russia Ukraine War: पहली शर्त – यूक्रेन किसी भी सूरत में यूरोपीय यूनियन का हिस्सा न हो और न ही वो नाटो में शामिल हो

दूसरी शर्त - क्रीमिया पर यूक्रेन रूस की सत्ता को मान ले

तीसरी शर्त – यूक्रेन की सेना रूस की सेना के सामने अपने हथियार डाल दे

इन शर्तों को पूरी तरह से मनवाने और बातचीत की मेज से ही जंग ख़त्म करने के रास्ते को निकालने के लिए रूस पूरी जुगत लगा रहा है तभी तो तीसरी दौर की बातचीत एक बार फिर बेलारूस यूक्रेन बॉर्डर पर की गई। हालांकि अभी तक इस तरह के कोई संकेत नहीं मिले हैं कि बातचीत किसी नतीजे पर पहुँच रही है।

मज़बूत टैंक पर कामयाबी की सवारी

Russia Ukraine War: प्लान नंबर दो– 2 T- Tank - राष्ट्रपति पुतिन का दूसरा प्लान थोड़ा ख़तरनाक है। इसके तहत रूस ने यूक्रेन में अपने टैंक से चढ़ाई कर दी और यूक्रेन के कई शहरों पर एक साथ टैंकों के जरिए हमला करके वहां अपना कब्ज़ा जमाने के लिए अपना सारा ज़ोर लगा दिया।

पुतिन का ये प्लान इसलिए भी खतरनाक है क्योंकि इसको पूरी तरह से अमल करने का मतलब है कि यूक्रेन में तब तक भारी तबाही हो जाएगी। और अगर ये जंग लंबी खिंच गई तो बात हाथ से भी निकल सकती है। असल में पुतिन चाहते हैं कि किसी तरह वो टैंक पर सवार होकर यूक्रेन की राजधानी कीव को कब्ज़े में कर लें फिर वो जैसा चाहेंगे वैसा करना आसान हो जाएगा। हालांकि अभी तक पुतिन का ये प्लान भी पूरी तरह से कामयाब होता नहीं नज़र आया।

यूक्रेन पर कब्ज़ा करने की ये तकनीक

Russia Ukraine War: प्लान नंबर तीन– 3 T- Trick- व्लादिमीर पुतिन की एक ट्रिक है जो अब तक की जंग में कई बार झलकी है। असल में पुतिन किसी भी सूरत में यूक्रेन को टुकड़ों में तोड़ने की रणनीति अख्तियार कर रहे हैं। गरज ये कि अगर कीव पर कब्ज़ा नहीं भी हो सका तो भी यूक्रेन के अलग अलग हिस्सों पर कब्ज़ा करके अपना कंट्रोल बढ़ा सकते हैं।

रूस ने इसी तरह 2014 में भी क्रीमिया पर कब्ज़ा करके यूक्रेन को तोड़ दिया था। इस युद्ध की शुरूआत भी यूक्रेन के दो हिस्सों दोनेत्स्क और लुहांस्क को आज़ाद मुल्क़ घोषित करके की थी। ऐसी सूरत में यूक्रेन के तीन हिस्सों पर पुतिन का क़ब्ज़ा है। अगर अब यूक्रेन को एक और हिस्से में तोड़ दिया तो पुतिन की पकड़ और मज़बूत हो जाएगी और यूक्रेन थोड़ा और कमज़ोर पड़ सकता है।

तरकश का सबसे ख़तरनाक तीर

Russia Ukraine War: प्लान नंबर चार- 4T – Trigger – तीन प्लान के फेल होने की सूरत में व्लादिमीर पुतिन के तरकश में जो चौथा तीर है उसका नाम है ट्रिगर यानी पुतिन अपने उन घातक हथियारों का इल्तेमाल कर सकते हैं जिनसे यूक्रेन तो क्या दुनिया भी ख़ौफ़ खाती है।

पुतिन ने पहले ही अपने परमाणु हथियार के लिए सेना को अलर्ट कर चुके हैं। साथ ही यूक्रेन के कई हिस्सों में रूस ने वैक्यूम बम का इस्तेमाल करके ये भी ज़ाहिर कर दिया कि पुतिन कभी भी कोई भी बड़ा फैसला लेकर तबाही मचा सकते हैं। ऐसे में ये भी कहा जा सकता है कि अपने घातक बमों का दम दिखाकर पुतिन यूक्रेन को झुकाकर फिर से अपनी शर्तों पर बातचीत मनवा सकते हैं।

दुनिया भर के दुश्मन निशाने पर

Russia Ukraine War: प्लान नंबर पांच- 5T- Target- रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर का ये प्लान सारे प्लान का बाप है यानी कहा जा सकता है कि इस विकल्प के जरिए वो अपने सभी दुश्मनों को एक साथ निपटाने की रणनीति साधे बैठे हैं और ये प्लान है टारगेट।

असल में यूक्रेन के साथ और रूस के ख़िलाफ़ प्रतिबंधों का इस्तेमाल करके अमेरिका और यूरोपीयन यूनियन के देश रूस के निशाने पर हैं। रूस को कमज़ोर करने के लिए आर्थिक तौर पर पाबंदियां लगाई जा रही हैं। ऐसे में रूस उन मुल्कों के ख़िलाफ एक तरह से जंग का ऐलान कर सकते हैं जो यूक्रेन के बहाने अपनी खुन्नस या दुश्मनी निकालने की फिराक़ में हैं ऐसे में ये लड़ाई फिर आर पार की भी बन सकती हैं। जाहिर है कि पुतिन का ये पांचवां टी बेहद ख़तरनाक और बेहद टेढ़ा है।

साफ है कि इन फाइव टी प्लान के ज़रिए पुतिन अब दुनिया पर अपने नाम का परचम फहराने निकले हैं।

    follow google newsfollow whatsapp