Mumbai Silent Murder में नया खुलासा, सिर्फ 2 नहीं, 3 कत्ल की साजिश थी; सद्दाम हुसैन का लिंक भी मिला

SUNIL MAURYA

08 Dec 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:31 PM)

mumbai santacruz businessman kamalkant shah murder News : मुंबई कारोबारी कमलकांत शाह की मर्डर मिस्ट्री में नया खुलासा. पत्नी काजल के निशाने पर सिर्फ 2 नहीं, बल्कि 3 कत्ल की साजिश थी.

CrimeTak
follow google news

Mumbai Slow Poison Murder : मुंबई में 7 महीने की साजिश और 2 महीने तक कत्ल का सनसनीखेज मास्टरप्लान में अब नया खुलासा हुआ है. इस साजिश में दो कत्ल हुए लेकिन टारगेट कुल 3 मर्डर का था. यानी गारमेंट कारोबारी कमलकांत शाह को धीमा जहर देकर मर्डर की साजिश रचने वाली पत्नी काजल शाह और उसके प्रेमी हितेश जैन के निशाने पर एक और कत्ल था. पहला मर्डर तो कमलकांत शाह की मां सरला देवी का हुआ. फिर दूसरा कत्ल कमलकांत शाह का.

पूरी साजिश ये थी कि अगर पहले कत्ल में कोई सबूत नहीं छोड़ा तो दूसरा कत्ल करेंगे. अगर दूसरा भी सफल रहा तो तीसरा. सभी कत्ल में एक या दो महीने का गैप भी रखना है. अगर एक साथ तीनों को स्लो पॉइजन देते और एक साथ तीनों की मौत होती तो प्रेमी-प्रेमिका की जोड़ी निशाने पर आ जाती. इसलिए पहले दो कत्ल करने थे. अब तीसरा टारगेट थी हितेश जैन की पत्नी. लेकिन कमलकांत शाह की मौत में काजल शाह और हितेश की साजिश बेनकाब हो गई. जिससे तीसरी जान बच गई.

यह भी पढ़ें...

आखिर क्या थी काजल और हितेश की वो सनसनीखेज साजिश जिसमें 3-3 कत्ल करने थे और कोई सबूत भी नहीं छोड़ना था. 3-3 मर्डर करने थे लेकिन शर्त ये थी कि वो सामान्य मौत लगे. साजिश ये भी थी कि दोनों प्रेमी-प्रेमिका एक दूसरे से शादी करेंगे और दुनिया की नजर में खास भी बन जाएंगे. असल में इस पूरी साजिश में एक औरत को विधवा होना था. तो दूसरी तरफ कुछ महीने बाद एक शख्स की पत्नी की मौत होनी थी. अब उस विधवा का दामन ऐसे शख्स को पकड़ना था जिससे लोगों की नजरों में महान बना देता.

इस तरह 7 महीने की साजिश में कुल 3 कत्ल करने के बाद भी ना सिर्फ खुद के दामन पर खून के छींटे लगाने थे बल्कि एक दूसरे को शादी के नए रिश्तों में भी पिरोना था. लेकिन इस पूरी साजिश में कमलकांत के दाढ़ी मूंछ के बालों का करीब एक महीने तक नहीं बढ़ना बड़ा सुराग दे दिया. मुंबई में सांताक्रूज में हुए अजीब मर्डर मिस्ट्री की पूरी कहानी को समझते हैं.

आगे ये भी जानेंगे मुंबई मर्डर मिस्ट्री में दिल्ली और इराक के पूर्व तानाशाह सद्दाम हुसैन से जुड़ा क्या सनसनीखेज लिंक है...

Click : साइलेंट किलर की कहानी

इससे पहले हमने क्राइम तक की स्टोरी में बताया था कि मुंबई के सांताक्रूज इलाके में रहने वाले बिजनेसमैन कमलकांत शाह का कैसे मर्डर हुआ था. दरअसल, साइलेंट किलर आर्सेनिक और थैलियम को पानी में मिलाकर इन्हें घर पर ही दिया गया. जिससे इनके मल्टी ऑर्गन फेल हो गए थे. 24 अगस्त 2022 को उन्हें काफी उल्टी और पेट दर्द की शिकायत हुई.

जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. कई दिनों तक इलाज किया गया. लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. आखिरकार 19 सितंबर को कमलकांत शाह की मौत हो गई थी. इसके बाद पता चला था कि जिस तरह से कमलकांत की तबीयत बिगड़ी थी. उसी तरह से उनकी मां की भी कुछ हफ्ते पहले ही हालात हुई थी. उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां 13 अगस्त को सरला देवी की मौत हो गई थी.

कमलकांत की मौत के बाद ये बताया गया कि सरला देवी को भी ऐसी ही दिक्कत हुई थी और फिर मल्टी ऑर्गन फेल्योर की वजह से मौत हो गई थी. लेकिन सरला देवी की मौत से पहले वो उनके शरीर में स्लो पाइजन यानी आर्सेनिक और थैलियम दिए जाने के सबूत नहीं मिले थे. लेकिन कमलकांत के केस में ऐसा नहीं हुआ. इस पूरे केस में एक ऐसी चीज थी जिसने 7 महीनों की साजिश और 2 महीने तक कत्ल करने की पूरी कहानी की असलियत सामने ला दी. वो था कमलकांत के शरीर में हार्मोनल बदलाव की वजह से दाढी मूंछ के बालों का नहीं बढ़ना.

अगर कमलकांत की दाढ़ी-मूंछ पर नजर ना जाती तो ये राज नहीं खुलता 

Mumbai Silent Murder Mystery : असल में कमलकांत की तबीयत 24 अगस्त को बिगड़ी थी. इन्हें पहले एक अस्पताल और फिर बॉम्बे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. अस्पताल में भर्ती होने के करीब 15 दिन बीत हो चुके थे. किसी दवा का कमलकांत पर असर नहीं हो रहा था. उनकी तबीयत लगातार बिगड़ती जा रही थी. तमाम जांच हो रही थी लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकल रहा था. ऐसे में डॉक्टर ये सोचकर परेशान थे कि आखिर इस बीमारी की वजह क्या है. लेकिन इसी बीच, अस्पताल के डॉ. संजय वागले को एक बात लगातार परेशान कर रही थी.

वो थी कमलकांत की दाढ़ी और मूंछ के बालों का नहीं बढ़ना. करीब 15 से ज्यादा दिन बीत गए और अब महीना होने वाला है लेकिन कमलकांत के चेहरे पर कोई बदलाव नहीं आया है. जबकि 46 साल की उम्र वाले व्यक्ति की दाढ़ी मूंछ में ये बदलाव आना स्वाभाविक था. लिहाजा, उन्हें शक हुआ कि ऐसा तो तभी हो सकता है जब शरीर में हैवी मेटल की मात्रा ज्यादा हो. इसलिए उन्होंने 12 सितंबर को कमलकांत के ब्लड सैंपल में हैवी मेटल की जांच कराने का फैसला लिया.

जब इस मेडिकल जांच की रिपोर्ट आई तो पूरा सच सामने आ गया. ये जांच रिपोर्ट 13 सितंबर को आई थी. जिसमें पता चला कि कमलकांत शाह के खून में आर्सेनिक (Arsenic) की मात्रा सामान्य से 400 गुना ज्यादा है और थैलियम (Thallium) की मात्रा 365 गुना ज्यादा है. आर्सेनिक की सामान्य मात्रा से ज्यादा शरीर में होना जहर जैसा होता है.

असल में ये दोनों साइलेंट जहर हैं. इसकी जानकारी डॉक्टर ने कमलकांत की बहन को दी. ये जानकर बहन भी सन्न रह गई. उसके बाद अपनी भाभी के व्यवहार पर ध्यान दिया. तब शक और यकीन में बदल गया. जिसके बाद पुलिस को सूचना दी गई. पुलिस की दो महीने से ज्यादा समय की जांच के बाद 3 दिसंबर को पुलिस ने पूरा खुलासा किया था.

पुलिस की जांच में ये भी पता चला कि कमलकांत शाह की मां सरला देवी की मौत भी ऐसे ही हुई थी. 13 अगस्त 2022 को कमलकांत की मां की कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी अस्पताल में मल्टी ऑर्गन फेल होने से ही मौत हुई थी. उसके एक महीने बाद ही कमलकांत की भी उसी तरह से मौत हो गई. यानी कहीं इन दोनों मौत के पीछे कोई खास वजह तो नहीं. सवाल ये भी था कि आखिर इनके शरीर में खतरनाक केमिकल आर्सेनिक और थैलियम कैसे आया होगा.

इस पर डॉक्टरों से राय ली गई. तब डॉक्टरों ने बताया कि आर्सेनिक और थैलियम दोनों को अगर पानी या खाने में मिला दिया जाए तो ना कोई रंग में बदलाव आता और ना ही टेस्ट में. लेकिन सवाल ये था कि अगर एक ही परिवार में कमलकांत, उनकी मां, पत्नी काजल और दो बच्चे हैं. सभी लोग एक ही खाना और पानी पी रहे हैं तो दो लोगों में ही इसकी मात्रा कैसे ज्यादा पाई गई. इसके बाद काजल का मेडिकल टेस्ट कराने के लिए कहा गया तो पहले मना करने लगी. काजल ने यहां तक कहा कि उसे स्कीन इन्फेक्शन है जिस वजह से वो कोई मेडिकल जांच नहीं करा सकती. इस तरह से उसने कई बहाने बनाए थे.

इसके बाद पुलिस ने उसकी कॉल डिटेल की जांच की तो पता चला कि कमलकांत शाह के बचपन के दोस्त हितेश जैन से काजल की काफी बात होती है. इसके बाद पुलिस ने दोनों की पूरी डिटेल निकालकर पूछताछ की तब पता चला कि दोनों एक दूसरे से प्यार करते हैं. और दोनों ने मिलकर कमलकांत की प्रॉपर्टी और इंश्योरेंस के पैसे पाने के लिए ऐसा मर्डर किया जिससे दोनों की मौत हो जाए और शक भी नहीं हो.

8 साल से हितेश और काजल दोनों एक दूसरे के संपर्क में थे

पुलिस की जांच में ये भी पता चला है कि कमलकांत शाह ने काजल से शादी के बाद खुद ही अपने बचपन के दोस्त हितेश जैन से मुलाकात कराई थी. पिछले 8 साल से हितैश जैन और काजल एक दूसरे के संपर्क में थे. इसी  दौरान दोनों एक दूसरे के करीब हो गए थे. इस बारे में कई बार कमलकांत को शक भी हुआ तो दोनों उन्हें बरगला देते थे.

मुंबई पुलिस ने दोनों आरोपी प्रेमी प्रेमिका हितैश जैन और काजल से पूछताछ की तो नए खुलासे हुए. इसमें पता चला कि इनकी प्रेम कहानी में कुल 3 रोड़े हैं. पहला काजल का पति कमलकांत. दूसरा उसकी मां. और तीसरा हितेश की पत्नी. हितेश भी शादीशुदा है. ऐसे में अगर तीनों को ऐसी मौत दी जाए कि किसी को पता ही नहीं चले कि वो मर्डर है तो दोनों का हमेशा के लिए मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा.

इसीलिए हितेश ने मर्डर से 7 महीने पहले ही इंटरनेट पर ये सर्च करने लगा था कि ऐसा कोई मर्डर जिसमें इंसान की मौत हो जाती है और सबूत मिलना मुश्किल होता है. उसी खोज में उसे दिल्ली में हुए थैलियम से 3 मर्डर की स्टोरी मिलती है. उस खबर में वो पढ़ता है कि कैसे अप्रैल 2021 में पकड़े गए वरूण ने अपने ससुरालपक्ष के 3 लोगों की मछली में थैलियम मिलाकर कत्ल किए थे.

हालांकि, उसने सबके सामने मछली खिलाई थी जिसमें थैलियम मिलाया था और एक साथ ही तीनों को खिला दिया था. इसलिए एक के बाद एक-एक करके कुछ दिनों के अंतराल में तीन मौतें हो गईं थीं. इसलिए वो पकड़ में आ गया था. इसलिए हितेश और काजल ने मिलकर अलग-अलग गैप करके तीनों कत्ल करने की साजिश रची थी. साजिश ये भी थी कि जब तीनों कत्ल को अंजाम दे देंगे तो खुद समाज की नजरों में महान बन सकेंगे. एक विधवा औरत और उसके बच्चों को अपनाकर हितेश का सम्मान भी बढ़ेगा और साथ में कमलकांत की पूरी दौलत भी मिल जाएगी.

दिल्ली के इस मर्डर कांड से हितेश ने लिया था साइलेंट जहर का आइडिया

Delhi Thallium Murder Mystery : मुंबई पुलिस की जांच में पता चला कि हितेश और काजल को स्लो पॉइजन देने का आइडिया कहां से मिला तो पता चला कि 2021 में दिल्ली में हुए ट्रिपल मर्डर से उन्हें जानकारी मिली थी. असल में अप्रैल 2021 में दिल्ली पुलिस ने वरुण अरोड़ा नामक आरोपी को अपनी पत्नी समेत ससुराल पक्ष के 3 लोगों की हत्या के जुर्म में गिरफ्तार किया था. वरुण का कहना था कि उसे ससुरालवाले सम्मान नहीं देते हैं. बल्कि अपमान करते हैं. इसलिए उसने गूगल पर सर्च किया था कि “how to kill someone slowly”. कैसे किसी को धीरे-धीरे मारा जा सकता है.

वरूण के लैपटॉप की इंटरनेट सर्च हिस्ट्री में ये जानकारी मिली थी. जिसके बाद उसने ईराकी तानाशाह सद्दाम हुसैन की स्टोरी पढ़ी थी. जिसमें उसने पढ़ा था कि दुनिया के कई तानाशाह अपने दुश्मनों को थैलियम जैसा स्लो पॉइजन देकर मारते हैं. इसके बाद ही उसने अपने ससुरालावालों को मारने की साजिश रची थी. उसी साजिश के तहत वरुण खुद 31 जनवरी 2021 को मछली बनाकर उसमें थैलियम मिला दिया था.

इसके बाद उस मछली को लेकर ससुराल पहुंचा था. हालांकि, वरुण ससुराल कम आता था लेकिन उस दिन खासतौर पर आया था. उसने पत्नी दिव्या, सास अनिता और ससुर देवेंद्र मोहन शर्मा को मछली खिलाई. लेकिन खुद मछली नहीं खाई. ये कहकर कि उसके जबड़े और दांत में काफी दर्द है. मछली नहीं खा सकेगा. अपने दोनों बच्चों को भी मछली नहीं खिलाई कि उन्हें दूध पिलाना है. इसके बाद साली प्रियंका के घर लौटने पर उसे भी मछली खिलाई थी.

इसके बाद सबसे पहले प्रियंका की तबीयत बिगड़ी थी. 4 फरवरी को उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया और मल्टी ऑर्गन फेल होने से 15 फरवरी को प्रियंका की मौत हो गई थी. इसके बाद सास को 4 मार्च  को अस्पताल लाया गया और 21 मार्च को मौत हो गई थी. आखिर में वरुण की पत्नी दिव्या की 8 अप्रैल को मौत हुई थी. इसमें ससुर की तबीयत खराब हुई लेकिन वो कम खाने की वजह से बच गए थे. पुलिस की जांच में वरुण के कमरे से थैलियम की शीशी मिली थी. ये भी पता चला था कि उसने इंटरनेट पर पढ़कर इस सनसनीखेज मर्डर को अंजाम दिया था.

सद्दाम से लेकर इन्होंने आर्सेनिक व थैलियम से किए साइलेंट मर्डर

असल में थैलियम (Thallium) और आर्सेनिक की मदद से दुनिया भर में कई कत्ल हुए हैं. इसमें सबसे बड़ा नाम इराक के पूर्व तानाशाह सद्दाम हुसैन का नाम आता है. इसकी सीक्रेट पुलिस मुखबरात ने थैलियम के इस्तेमाल से ही अपने दुश्मन अब्दुल्ला अली से लेकर सलवा बहरानी समेत कई लोगों को मरवाया था.

इसी तरह रूसी खुफिया एजेंसी KGB के जासूस भी इस्तेमाल करते थे. राइटर जॉन एम्सले ने अपनी किताब The Elements of Murder में थैलियम से किए गए कई कत्ल का जिक्र किया है. इनके अनुसार, फ्रांस ने 1960 के दशक में एक गुरिल्‍ला नेता को इसी तरह मारा था. इस लेखक का दावा है कि क्‍यूबा के पूर्व राष्‍ट्रपति फिदेल कास्‍त्रो की हत्या की कोशिश में भी इसी जहर के इस्तेमाल होने का शक है.

    follow google newsfollow whatsapp