मोस्ट वॉन्टेड डॉन छोटा शकील का गुर्गा सलीम ग़ाज़ी की कराची के अस्पताल में मौत

GOPAL SHUKLA

17 Jan 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:12 PM)

MOST WANTED IN PAKISTAN, CHOTA SHAKEEL, UNDERWORLD DON, DAWOOD IBRAHIM, MUMBAI BLAST, मुंबई ब्लास्ट काआरोपी , कराची में छोटा शकील का गुर्गा, दाऊद इब्राहिम का वफ़ादार, READ MORE CRIME NEWS IN HIND

CrimeTak
follow google news

LATEST NEWS FROM UNDERWORLD: सलीम ग़ाज़ी को डॉन छोटा शकील का सबसे ख़ास गुर्गा माना जाता था। 1993 में मुंबई में हुए सिलसिलेवार धमाकों की उस ख़ौफ़नाक वारदात के बाद अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम और उसके तमाम वफ़ादारों की तरफ सलीम भी पाकिस्तान की ख़ुफ़िया एजेंसी ISI की पनाह में मुंबई तो क्या देश ही हद से ही बाहर चला गया था।

1993 में मुंबई में 12 जगह बम धमाके हुए थे जिसमें क़रीब 257 लोग मारे गए थे और 700 से ज़्यादा लोग ज़ख़्मी हुए थे। उस संगीन वारदात के तमाम आरोपियों को पाकिस्तान में पनाह मिल गई थी।

यह भी पढ़ें...

UNDERWORLD NEWS IN HINDI: मुंबई पुलिस के सूत्रों के हवाले से ही ये भी पता चला है कि सलीम ग़ाज़ी उन तमाम लोगों में शामिल था, जिन्होंने मुंबई में धमाका करने की उस गहरी साज़िश में अहम भूमिका निभाई थी। और धमाके के बाद दाऊद और उससे ताल्लुक रखने वाले गैंग के ज़्यादातर लोग मुंबई छोड़कर भाग गए थे।

कुछ लोग तो देश में ही छुपे रहे, जिनमें से कइयों को पुलिस अफ़सर राकेश मारिया की तफ़्तीश के दौरान पकड़ा भी गया था। लेकिन उस वारदात के कई ऐसे आरोपी हैं जिन्हें आज तक पकड़ा नहीं जा सका। सलीम ग़ाज़ी उन्हीं बदमाशों की फेहरिस्तत में शामिल है।

LATEST CRIME NEWS: बताया जाता है कि पुलिस ने 1993 ब्लास्ट के सिलसिले में 4 नवंबर को एक हज़ार पन्नों की जो चार्जशीट दाखिल की थी, सलीम ग़ाज़ी का नाम उस लिस्ट में काफी ऊपर था। ये बात तो अब किसी से छुपी हुई नहीं है कि मुंबई में 1993 का धमाका अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम और टाइगर मेमन के इशारे पर ही अंजाम दिया गया था।

उस सीरियल ब्लास्ट में क़रीब 27 करोड़ की संपत्ति का नुकसान हुआ था और 700 से ज़्यादा लोग बेघर भी हो गए थे। बताया जा रहा है कि 58 साल का सलीम ग़ाज़ी पिछले कई दिनों से बीमार था और पाकिस्तान के कराची के एक निजी अस्पताल में उसका इलाज चल रहा था।

CRIME NEWS OF MUMBAI BLAST: मुंबई अंडरवर्ल्ड से जुड़े सूत्रों की मानें तो मुंबई ब्लास्ट के लिए जिस RDX का इस्तेमाल किया गया था, वो पाकिस्तान से समंदर के रास्ते लाया गया था और उसे गुजरात के एक पोर्ट पर उतारा गया था। वहां से ट्रक के ज़रिए उसे मुंबई में लाकर छुपाया गया था।

अंडरवर्ल्ड के सूत्रों की बातों पर यकीन किया जाए तो गुजरात से मुंबई तक सड़क के रास्ते RDX को पहुँचाने में सलीम ग़ाज़ी की भूमिका अहम थी। उसने ये काम छोटा शकील के इशारे पर किया था। अंडरवर्ल्ड में माना जाता है कि छोटा शकील ने इस धमाके के बाद अपने सभी गुर्गों को हिन्दुस्तान से भगाकर पाकिस्तान और दुबई में पनाह दिलाने में सबसे खास रोल निभाया था। और बाद में वो सभी छोटा शकील के साथ मुंबई से दूर उसके दूसरे धंधों में लगे रहे।

CRIME STORY IN HINDI: छोटा शकील के सट्टेबाज़ी और हवाला के धंधे में सलीम ग़ाज़ी एक बड़ा मोहरा बन चुका था जिसके तार लंदन और दक्षिण अफ़्रीका तक फैले हुए थे। कराची के एक अस्पताल में सलीम ग़ाज़ी की मौत होने की ख़बर सामने आने के बाद एक बार फिर पाकिस्तान और उसकी ख़ुफ़िया एजेंसी दुनिया के सामने बेनक़ाब हो गई है। क्योंकि पाकिस्तान हमेशा से यही दावा करता रह है कि उसने भारत के किसी भी अपराधी को अपने यहां पनाह नहीं दी।

जबकि भारत अनगिनत बार मय सबूत के ये बात सामने लाता रहा है कि दाऊद इब्राहिम और उसके तमाम साथी खुफिया एजेंसी ISI की में पनाह लिए बैठे हैं, जिसे पाकिस्तान और वहां की हुकूमत हरदम झुठलाने की कोशिश करती रही। मुंबई बम धमाकों के सिलसिले में अबू सलेम और फ़ारुख़ टकला जैसे अंडरवर्ल्ड डॉन के ख़ासमख़ास पुलिस की गिरफ़्त में आ चुके हैं। लेकिन मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम आज भी मुंबई पुलिस की पकड़ से दूर बने हुए हैं।

    follow google newsfollow whatsapp