जब RAPE के आरोपी को पकड़ने के लिए पुलिसवाली बनी FACEBOOK वाली GIRLFRIEND

TANSEEM HAIDER

02 Aug 2021 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:02 PM)

Lady sub inspector caught rape accused with the help of social media

CrimeTak
follow google news

इस पूरी वारदात की शुरुआत होती है 30 जुलाई को। पुलिस के मुताबिक 30 जुलाई को एक अस्पताल से पुलिस को कॉल मिली थी। कॉल में बताया गया था कि एक 16 साल की लड़की का रेप हुआ है और 45 दिन की गर्भवती है । मौके पर जब पुलिस पहुंची तो लड़की बेहद घबराई हुई थी।

उसे लड़के के बारे में कुछ भी नहीं पता था। बस वो लड़का का नाम जानती थी और ये जानती थी कि लड़का चूड़ियों की दुकान में काम करता है। पीड़िता ने बताया कि आरोपी से उसकी मुलाकात एक चूड़ी की दुकान पर हुई थी,वो शादी करने का झांसा देकर कई महीने से उसका रेप कर रहा था

यह भी पढ़ें...

पीड़ित के पास आरोपी का कोई मोबाइल नम्बर नहीं था। पीड़ित ने आरोपी का नाम आकाश जैन उर्फ राहुल बताया । मामले की जांच कर रही थी डाबड़ी थाने में तैनात जांच अधिकारी सब इंस्पेक्टर प्रियंका सैनी।

प्रियंका ने तय किया कि वो आरोपी को सोशल मीडिया के जरिए से ढूंढेगी। पीड़ित लड़की से बात कर ये अंदाजा तो लग गया था कि लड़का डाबड़ी इलाके के आसपास का ही रहने वाला है लेकिन उसका घर ढूंढ पाना पुलिस के लिए बेहद मुश्किल था।

ऐसे में प्रियंका ने आकाश नाम के सभी लड़कों के प्रोफाइल को सोशल मीडिया पर ढूंढना शुरु किया। आकाश नाम से सैकड़ों फेसबुक प्रोफाइल मिले। इनमें से भी प्रियंका ने सभी प्रोफाइल्स की बेहद बारीकी से जांच की । प्रोफाइल स्कैनिंग के दौरान ही प्रियंका को एक प्रोफाइल मिला जो उसे आकाश का लग रहा था।

उससे दोस्ती करने के लिए महिला सब इंस्पेक्टर ने प्रियंका नाम से एक फेसबुक आईडी बनाई। कई बार कोशिश के बाद आखिरकार आरोपी ने फ्रेंड रिक्वेस्ट (friend request) स्वीकार कर ली और अपना मोबाइल नम्बर भी शेयर किया।

मोबाइल नंबर मिलने के बाद प्रियंका ने पूरे मामले के बारे में डाबड़ी थाने के एसएचओ को बताया । एसएचओ ने तुरंत आरोपी को पकड़ने के लिए एक टीम तैयार करने को कहा। टीम तैयार होने के बाद प्रियंका सादा कपड़ों में उससे मिलने के लिए रवाना हो गई।

महिला सबइंस्पेक्टर ने आरोपी को दशरथपुरी मेट्रो स्टेशन बुलाया लेकिन आरोपी वहां नहीं आया। उसके बाद प्रियंका ने उसे द्वारका सेक्टर 1 बुलाया लेकिन आरोपी यहां पर भी नहीं आया । इसके बाद आरोपी को प्रियंका ने महावीर एन्क्लेव में एक रेस्तरां में बुलाया। आरोपी ने प्रियंका से वीडियो कॉल करने को कहा क्योंकि उसे शक हो रहा था प्रियंका ने वीडियो कॉल किया जिसके बाद आरोपी उससे मिलने आ गया।

आरोपी जब प्रियंका से मिलने पहुंचा तो सबसे पहले उसने कहा कि वो अपना मास्क हटा दें वो उसका चेहरा देखना चाहता है। प्रियंका ने मास्क हटाया और तीन-चार मिनट तक उससे बातें भी करीं । इसके बाद प्रियंका के आसपास सादा कपड़ो में तैनात पुलिसवालों ने आरोपी आकाश को धर दबोचा।

प्रियंका सैनी ने बड़ी सोच समझकर रेप के इस मामले को सुलझाया जबकि सुराग के नाम पर पीड़ित लड़की केवल आरोपी का नाम जानती थी। ऐसे में सोशल मीडिया पर जाल बिछाकर प्रियंका ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

    follow google newsfollow whatsapp