15 साल की लड़की ने कब्र खोदकर निकाली एनकाउंटर में मारे गए क्रिमिनल की लाश, वजह सुनकर सन्न रह गई पुलिस

GOPAL SHUKLA

02 Jun 2023 (अपडेटेड: Jun 2 2023 3:25 PM)

girl dug up grave of criminal: सात समंदर पार ब्राजील से एक सनसनीखेज किस्सा सामने आया जिसमें 15 साल की एक लड़की ने एक ऐसे अपराधी की लाश को कब्र से बाहर निकाल लिया जिसका पुलिस ने एनकाउंटर किया था।

ब्राजील पुलिस कब्रिस्तान में अपराधी की कब्र खुदी देखकर चौंक गई

ब्राजील पुलिस कब्रिस्तान में अपराधी की कब्र खुदी देखकर चौंक गई

follow google news

Brazil Crime: जरा सोचिये, अगर पुलिस को किसी कब्र से लाश के लापता होने की खबर मिले तो क्या होगा? यकीनन पुलिस चौंकेगी भी और ताबड़तोड़ तरीके से उसकी गहराई से पड़ताल शुरू कर देगी मगर पुलिस को ये सवाल बार बार हैरान जरूर करेगा कि आखिर जिस किसी ने भी ऐसा किया तो क्यों किया? और जब पुलिस को पता चले कि ये काम एक कम उम्र की लड़की ने अंजाम दिया, तो जरा सोचिये कि पुलिस के ऊपर क्या बीतेगी?

खुदी कब्र, लाश गायब

यह भी पढ़ें...

बस ऐसा ही कुछ हुआ ब्राजील में, जहां पुलिस को एक मुजरिम की कब्र खुदी मिली और उसमें से मुजरिम की लाश भी गायब मिली। सबसे हैरानी की बात ये है कि वो लाश एक ऐसे अपराधी की थी जिसकी मौत न तो कुदरती तरीके से हुई और न ही वो किसी हादसे का शिकार हुआ बल्कि खुद पुलिस ने ही मौत की नींद में सुलाकर कब्र में हमेशा हमेशा के लिए सुला दिया था। 

मोस्टवान्टेड क्रिमिनल 

ये किस्सा ब्राजील के गोआइस शहर का है। डेली स्टार में छपी खबरों पर यकीन किया जाए तो 27 साल का लजारो बारबोसा डी सूजा एक नामी बदमाश था। शहर का वो मोस्ट वांटेड क्रिमिनल था और उसके नाम के आगे तमाम संगीन अपराधों की पूरी फेहरिस्त चस्पा थी। रेप, हत्या, मारपीट और अपहरण जैसे संगीन अपराध करने का वो माहिर माना जाता था। और इन अपराधों की वजह से शहर की पुलिस की नाक में उसने दम कर दिया था। लेकिन गोआइस शहर की पुलिस उस वक़्त लजारो बारबोसा के पीछे पड़ गई जब 9 जून 2021 को सीलैंडिया इलाके में एक ही परिवार के चार लोगों की हत्या करने के बाद फरार हो गया था। 

फरार होने के एक महीने के बाद एनकाउंटर

लजारो को पकड़ने के लिए पुलिस ने पूरे शहर का चप्पा चप्पा छान मारा लेकिन वो पकड़ में नहीं आया। करीब पूरे एक महीने तक पुलिस उसकी परछाईं का पीछा करती रही। मगर कामयाबी उससे दूर रही। लजारो कानून को ठेंगा दिखाते हुए लगातार अपने ठिकाने बदलता रहा। इसी बीच एक रोज गोआइस पुलिस को खबर मिली कि शहर के एक बदनाम इलाके में लजारो छुपा हुआ है। पुलिस ने उसे पकड़ने के लिए पूरा ऑपरेशन चलाया और उसे घेरकर एनकाउंटर में मार गिराया। सब कुछ कानूनन हो रहा था। पुलिस ने पूरी रस्म अदायगी के साथ लजारो की लाश का पोस्टमॉर्टम कराने के बाद उसे सुपुर्दे खाक कर दिया। और उसकी फाइल बंद करके अपने रिकॉर्ड रूम में रख दी। 

पुलिस ने कर दिया था लजारो का एनकाउंटर

एनकाउंटर के दो साल बाद पुलिस चौंक गई

उस एनकाउंटर को करीब दो साल गुज़र गए। दो साल के भीतर पुलिस अपने शहर के दूसरे अपराधियों के पीछे दौड़ने लगी और लजारो की लाश कब्र में तमाम होती रही। लेकिन पूरे दो साल के बाद पुलिस को अचानक उस वक़्त बुरी तरह से झटका लगा जब उसे ये खबर मिली कि किसी ने लजारो की कब्र खोद डाली और कब्र से लाश लापता हो गई। 

खुदी कब्र देखकर चौंक गई थी पुलिस 

खुदी कब्र का राज जानने निकली पुलिस

खुदी कब्र पर पहुँचकर पुलिस ने इस मामले की गहराई से तफ्तीश शुरू की। उन सुरागों की तलाश करने लगी जिससे ये पता चल सके कि आखिर किसने और क्यों लजारो की लाश को खोदकर बाहर निकाल लिया और उसे वहां से गायब कर दिया। थोड़े हाथ पैर मारने के बाद पुलिस को पता चल गया कि खुदी कब्र का असली राज क्या है। 

सुराग के लिए खंगाले सीसीटीवी

पुलिस के लिए अब ये एक चुनौती थी कि वो इस बात का पता लगाए कि आखिर कौन रात के अंधेरे में कब्रिस्तान में आया और कब्र खोदकर लाश निकालकर ले गया। इस बात का पता लगाने के लिए पुलिस को वैसे तो कोई चश्मदीद नहीं मिला, तब उसने कब्रिस्तान और उसके आस पास के तमाम सीसीटीवी फुटेज खंगालने शुरू कर दिए। 

सीसीटीवी में सन्न कर देने वाला सच

तब पुलिस को एक फुटेज में जो कुछ नज़र आया उसे देखकर खुद उसकी आंखें फटी कि फटी रह गईं। सीसीटीवी से पता चला कि एक अपराधी की कब्र खोदने वाला कोई और नहीं बल्कि एक 15 साल की लड़की है। अब पुलिस उस लड़की की तलाश में निकल पड़ी। जो अपने दोस्त के साथ कब्रिस्तान से लाश लेकर जाती नज़र आ रही थी। थोड़ी मेहनत और कोशिश के बाद पुलिस उस लड़की तक जा पहुंची जिसने असल में लजारो की लाश को कब्र से निकाला था। पुलिस ने जब उस लड़की से पूछा तो जो उसने दलील दी उसे सुनकर खुद पुलिस बुरी तरह से चौंक गई। 

सीसीटीवी में दिखा खुदी कब्र का पूरा सच

एक नाबालिग और उसका सच

उस लड़की की उम्र 15 साल थी और उसने ये काम अपने दोस्त के साथ मिलकर किया था। पुलिस को उस लड़की ने बताया कि एक रोज उसके सपने में बारबोसा आया और मदद की गुहार कर रहा था। लड़की ने पुलिस को बताया कि सपने में बारबोसा ने उससे कब्र से निकालने की मदद मांगी थी, और ये कहा था कि वो जिंदा है इसलिए वो उसे कब्र से निकाल दे। तब उस लड़की ने अपने एक दोस्त के साथ मिलकर कब्रिस्तान में लजारो की कब्र खोदी और उसकी बॉडी को बाहर निकाल लिया। 

पुलिस ने बरामद कर ली लाश

पुलिस के लिए ये सब कुछ हैरान करने वाला था। हालांकि लड़की नाबालिग है इसलिए उसके नाम का तो खुलासा नहीं किया गया अलबत्ता उसका सारा किस्सा जरूर पुलिस ने मीडिया के साथ साझा किया। पुलिस ने उस लड़की को अपनी हिरासत में रख लिया है साथ ही उसके बालिग दोस्त को भी पकड़ लिया है। इतना ही नहीं पुलिस ने उस लड़की की निशानदेही पर लजारो की लाश भी बरामद कर ली। साथ ही पुलिस को लड़की और उसके दोस्त के वो कपड़े भी मिल गए जिन्हें पहनकर ही दोनों ने कब्रिस्तान में जाकर लाश को कब्र से निकाला था। 

पुलिस तलाश रही लड़की का पूरा सच

लाश हालांकि पूरी तरह से कंकाल बन चुकी थी लिहाजा पुलिस ने फिर से लजारो के कंकाल को सुपुर्देखाक कर दिया। लेकिन साथ ही पुलिस ने उस लड़की की भी काउंसिलिंग भी शुरू कर दी है। लड़की के पिता और माता के साथ लगातार पुलिस संपर्क में बनी हुई है साथ ही उस लड़की के स्कूल जाकर भी पुलिस उस लड़की के अतीत के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रही है। क्योंकि पुलिस के लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि इस लड़की ने जिस तरह से एक अपराधी की लाश को बाहर निकाला क्या इससे पहले भी वो ऐसा कर चुकी है। क्योंकि लड़की के काम करने के तौर तरीकों से पुलिस ये भी अंदाजा लगा रही है कि ये उसका इस तरह का पहला गुनाह नहीं हो सकता। फिर भी पुलिस जानने की कोशिश कर रही है कि आखिर ऐसा करने के पीछे असली वजह क्या है, क्योंकि जिस दलील के जरिए वो लड़की अपने गुनाहों के बारे में बता रही है वो पुलिस के गले तो कम से कम नहीं उतर रही। 

    follow google newsfollow whatsapp