बैल को शेर के सामने बांधकर करते हैं मरने का इंतजार देखिए viral video!

Crimetak.in

23 Nov 2021 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:10 PM)

GIR LION SHOW GIR में LION SHOW करने वाले 14 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज, शेर को शिकार का लालच देकर FARM HOUSE पर बुलाया था। TOURIST के लिए कराए जाते हैं LION SHOW VISIT CRIME TAK FOR MORE CRIME NEWS

CrimeTak
follow google news

GIR LION SHOW

इस शो में एक गाय को बांधकर शेर से उसका शिकार कराया जाता है और इस शो में आने वाले लोगों से पैसे वसूल किए जाते हैं। इससे ना केवल शेर की जान खतरे में पड़ती है बलकि लोगों की जान भी शेर के हमले मे जा सकती है। गिर के सासन में एक बार फिर ऐसे ही अवैध lion show का मामला सामने आया है।

यह भी पढ़ें...

अभी तक की हुई जांच के मुताबिक दिवाली की छुट्टियों के दौरान 8 नवम्बर को गिर सासन में देवलिया पार्क के नजदीक रेवन्यू विस्तार में एक प्राइवेट फार्म में टूरिस्टों के लिए गैरकानूनी तौर पर लायन शो कराया गया । वन विभाग ने 14 लोगो के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इस शो का वीडियो वायरल हुआ है जिसमें एक बैल बंधा हुआ नजर आ रहा है।

बैल के पास ही शेर भी दिख रहा है जो उस पर हमले की कोशिश कर रहा है लेकिन बैल उसके हमले को नाकामयाब कर देता है। आमतौर पर ऐसे शो कराने के लिए बैल का ही इस्तेमाल किया जाता है। कभी-कभार शेर को लालच देने के लिए बकरे को भी बांधा जाता है।

आसान शिकार के चक्कर में शेर कोर जोन से बाहर निकलकर बफर जोन में आ जाते हैं। बफर जोन के आसपास कई फार्महाउस और होटल हैं जहां पर इस तरह के शो आयोजित किए जाते हैं।

दरअसल इस तरह शेर को परेशान करना और शिकार का लालच देकर बुलाना बड़ा गुनाह है। फिर भी ये लायन शो किया गया। इस मामले में प्राइवेट फार्म के मालिक और फ़ोटो ओर वीडियो में दिख रहे लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

फार्म हाउस के मालिक को समन्न भी भेजा गया है। अगर कोई वन विभाग का कर्मचारी भी शामिल होगा तो उसके सामने भी सख्त कार्यवाही होगी।

गिर जंगल मे 250 से भी ज्यादा प्राइवेट होटल,रिजॉर्ट और फार्म है । हर साल 1 से 1.5 लाख टूरिस्ट शेर देखने के लिए सासन आते हैं लेकिन कम ही खुशनसीब लोग होते हैं जिन्हें शेर देखने को मिलते हैं। इसलिए प्राइवेट होटल्स ओर रिजोर्ट इस तरह के लायन शो कराके टूरिस्ट को आकर्षित करते हैं जोकि पूरी तरह से गैरकानूनी है।

वन विभाग अब सेटेलाइट ओर कॉलर आईडी की मदद से शेरों पर निगरानी रखने का दावा तो करते हैं पर आए दिन ऐसे शेर को परेशान करने के वीडियो और लायन शो के मामले सामने आते हैं।

    follow google newsfollow whatsapp