पर्दाफ़ाश: ऑन डिमांड बच्चा चोरी, दिल्ली से राजस्थान तक फैले शातिर गिरोह के तार

GOPAL SHUKLA

11 Jan 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:12 PM)

पर्दाफ़ाश, रैकेट पकड़ा, बच्चा चोरी ऑन डिमांड, ON DEMAND CHORI, DELHI RAJASTHAN GANG BUSTED, GURUGRAM POLICE, LATEST CRIME NEWS IN HINDI, READ MORE CRIME NEWS IN CRIME TAK

CrimeTak
follow google news

CRIME NEWS IN HINDI: दिल्ली और उसके आस पास के अस्पतालों में एक बच्चा चोर सक्रिय है जो नवजात बच्चों की चोरी करके उनका सौदा कर देता है। इस गिरोह के तार दिल्ली से बाहर राजस्थान तक फैले हुए हैं। इस गिरोह का पर्दाफ़ाश दिल्ली के एक कैब ड्राइवर की बदौलत हो सका।

असल में गुरुग्राम पुलिस ने गुरुग्राम के डीएलएफ़ फेज़ 3 से नवजात बच्चों को चुराने के इल्ज़ाम में एक पति पत्नी समेत तीन लोगों को गिरफ़्तार किया। लेकिन जब उनके मुंह खुले तो पुलिस ने उनकी ही निशानदेही पर नौ और लोगों को पकड़ा है जो दिल्ली के अलग अलग अस्पतालों में घात लगाकर उन बच्चों को चुरा लाते थे जो अस्पताल की नर्सरी में होते थे।

यह भी पढ़ें...

BIG CRIME NEWS: पुलिस के मुताबिक इन दिनों दिल्ली और उसके आस पास नवजात बच्चों की ख़रीद फ़रोख़्त के मामले तेजी से बढ़े हैं। और जिस गिरोह का पर्दाफ़ाश पुलिस ने किया है वो ऑन डिमांड बच्चा चोरी करके देता था।

गुरुग्राम पुलिस की तफ़्तीश पर यकीन किया जाए तो इस बच्चा चोर गिरोह के तार दिल्ली से लेकर राजस्थान तक फैले हुए हैं। और आशंका इस बात की भी लगाई जा रही है कि इस गिरोह के लोग आस पास के कुछ और राज्यों में भी फैले हो सकते हैं।

CRIME AGAINST CHILD IN HINDI: गुरुग्राम पुलिस के एसीपी क्राइम प्रीतपाल सिंह के मुताबिक पुलिस ने एक पति पत्नी को गिरफ़्तार किया जो धौलाकुआं से टैक्सी करके राजस्थान जाने की फिराक़ में था। इस जोड़े के पास एक नवजात बच्चा भी था जिसका सौदा उन दोनों ने 50 हज़ार रुपये में भी कर दिया था।

लेकिन कैब ड्राइवर को पति पत्नी की इस जोड़ी और उनकी बातों पर शक हुआ तो उसने मौका मिलते ही गुरुग्राम में डीएलएफ़ फेज़ 3 की पुलिस को इसकी इत्तेला दी। और उसके बाद ही पुलिस के बताए रास्ते से चलते हुए उस कैब ड्राइवर ने दोनों पति पत्नी को सलाखों के पीछे पहुँचाकर नवजात शिशु को सौदा होने से पहले ही बचा लिया।

LATEST CRIME IN HINDI: पुलिस के मुताबिक जिन लोगों को कैब ड्राइवर की मदद से पकड़ा गया उनकी पहचान सुरेंद्र कौर और नेहा के साथ हरजिंदर सिंह के तौर पर हुई है। लेकिन जब पुलिस ने इन लोगों से कड़ाई से पूछताछ की तो उनके मुंह खुलते चले गए और ऐसे नौ लोगों का पता चला जो दिल्ली के अलग अलग हिस्सों में सक्रिय हैं।

पुलिस के मुताबिक ये गिरोह बेहद शातिर तरीकें से बच्चों की चोरी करता है। पति पत्नी पहले अस्पतालों की रेकी करते हैं और फिर अपने इलाज़ की ख़ातिर वहां पहुँच जाते हैं।

DELHI CRIME NEWS IN HINDI:आमतौर पर इनकी एक ही मॉडस ऑपरेंडी होती है कि पत्नी गर्भवती है और उसे इलाज की ज़रूरत है। इस गरज से उन्हें अस्पताल में जाने का मौका मिल जाता है। अस्पताल के भीतर ये लोग पर्ची लेकर अलग अलग विभाग के चक्कर लगाकर पूरे अस्पताल का जायजा भी ले लेते हैं ताकि वहां से निकलने के तमाम रास्तों को अच्छी तरह से देख लें। इसके बाद ये अपने शिकार पर निशाना साधते हैं।

ये किसी ऐसे शिकार को देखते हैं जिसका प्रसव या तो होने वाला होता है या फिर एक या दो दिन में होना होता है। उस परिवार के साथ ये लोग दोस्ती करने का नाटक करते हैं और फिर मौका लगते ही उनका नवजात शिशु लेकर ये लोग वहां से फरार हो जाते हैं।

CRIME AGAINST CHILD IN HINDI: इसी मॉडस ऑपरेंडी पर इनका सारा गिरोह काम करता है। जिसमें पकड़े जाने की संभावना बहुत कम होती थी। मगर अब इन तीन लोगों को पकड़े जाने के बाद पुलिस ने उन 9 लोगों का भी पता लगा लिया जो दिल्ली भर में घूम घूमकर बच्चों की चोरी किया करते थे।

पुलिस को शक है कि अभी इस गिरोह के कुछ और लोग अलग अलग हिस्सों में सक्रिय हो सकते हैं। बकौल पुलिस ये लोग ऑन डिमांड बच्चों की चोरी करते थे।

BIG CRIME IN HINDI: पता ये भी चला है कि राजस्थान में बेऔलाद पति पत्नी से ये लोग मुंह मांगी रकम पर उनकी पसंद के मुताबिक बच्चे की चोरी करके उनको मुहैया करवाते थे। ये सौदा 50 हज़ार रुपयों से लेकर दो लाख तक कुछ भी हो सकता है।

ये भी पता चला है कि राजस्थान के अलावा इस गिरोह के तार कई और राज्यों में भी फैले हुए हैं। फिलहाल पुलिस इन सभी को रिमांड में लेकर और पूछताछ करके ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि ये लोग कब से इस जुर्म को अंजाम देते आए हैं और अब तक क़रीब कितने बच्चों को इन लोगों ने चुराया है।

इसके अलावा उन लोगों का भी पता लगाने की कोशिश कर रही है कि जिन लोगों ने इन लोगों से बच्चों को खरीदकर अपने घर को तो किलकारियों से भर लिया लेकिन किसी मां की गोद सूनी कर दी।

गुरुग्राम पुलिस ने उस कैब ड्राइवर को भी इनाम दिया है जिसकी पैनी निगाहों ने वक्त रहते शातिर पति पत्नी और उनके ख़तरनाक इरादों को भांप लिया और उन्हें पुलिस के हवाले करके इंसानियत की हिफाजत की।

    follow google newsfollow whatsapp