यूरोपीय संसद में भावुक हुए ज़ेलेंस्की, यूएन से कहा साबित करे हमारे साथ हैं

MANISHA JHA

01 Mar 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:14 PM)

russia ukraine war यूरोपीय संसद में भावुक हुए ज़ेलेंस्की, यूएन से कहा साबित करे हमारे साथ है

CrimeTak
follow google news

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने यूरोपीय ससंद में भावुक भाषण के ज़रिए रूस की क्रूरता और इस त्रासदी में यूरोपीय संघ के साथ का ज़िक्र किया. ज़ेलेंस्की के भाषण के बाद यूरोपीय संसद में मौजूद सभी सदस्यों ने जमकर तालियां बजाई.

क्या है यूक्रेन में वर्तमान स्थिति?

यह भी पढ़ें...

यूक्रेन इन दिनों रूसी हमलों से जूझ रहा है. बीते 6 दिनों से रूसी सेना के हमले को रोकने के संघर्ष में जुटा हुआ है. छठे दिन रूस ने देश के सबसे बड़े शहर खारकीव पर बड़ा हमला कर दिया जिसमें बड़ी संख्या में लोग मारे गए. इस हमले में एक भारतीय छात्र की भी मौत हो गई.

ज़ेलेंस्की का भावुक भाषण

इस गंभीर स्थिति के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने यूरोपीय ससंद में एक भावुक भाषण दिया. यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्री कुलेबा ने एक वीडियो ट्वीट किया, जिसमें खारकीव के फ़्रीडम स्क्वेयर पर बड़ा धमाका दिख रहा है. कुलेबा ने इस वीडियो के ज़रिए व्लादिमीर पुतिन पर युद्ध अपराध का आरोप लगाया और दुनिया से रूस को अलग-थलग करने की मांग की है.

“त्रासदी से जूझ रहा है यूक्रेन”

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने यूरोपीय संघ के विशेष सत्र को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि उनका देश इस समय एक त्रासदी से जूझ रहा है और ‘हमें कोई भी तोड़ नहीं सकता, क्योंकि हम यूक्रेनियन हैं’. उन्होंने कहा कि हमारे शहर अवरूद्ध हैं. यूक्रेन के लोग अपनी ज़मनी के लिए. अपनी आज़ादी के लिए और अपनी ज़िंदगी के लिए लड़ रहे हैं.

“यूएन साबित करे कि वो हमारे साथ है”

साथ ही ज़लेंस्की ने यूरोपीय संघ से युद्ध में उनका साथ देने का आग्रह किया और यूक्रेन को यूरोपीय संघ में शामिल होने का अनुरोध भी किया. ज़ेलेंस्की ने कहा, "हमारे साथ यूरोपीय संघ बहुत मजबूत होने जा रहा है, यह निश्चित है. लेकिन आपके बग़ैर यूक्रेन अकेला पड़ जाएगा." इसीलिए आप ये "साबित करें कि आप हमारे साथ हैं और हमें नहीं जाने देंगे. साबित करे कि आप वाकई यूरोपीय है. इसके बाद ही मृत्यु पर जीवन की जीत होगी और अंधकार से उजाला जीतेगा."

इस भावुक भाषण के बाद ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूस यूक्रेन के बच्चों तक को निशाना बना रहा है.भाषण के अंत में ज़ेलेंस्की ने कहा कि “हमने यूरोप को एकजुट किया है,लेकिन मैं नहीं चाहता कि हम इस कीमत पर एकजुट हों."

    follow google newsfollow whatsapp