LAC पर फिर दिखी चीनी सेना की हरकत, सीमा पर PLA विकसित कर रही 5G नेटवर्क, भारतीय सेना अलर्ट

GOPAL SHUKLA

17 May 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:18 PM)

भारतीय सेना का दावा, भारत की सीमा के पास चीन विकसित कर रहा है इंफ्रास्ट्रक्चर, अरुणाचल प्रदेश में चीन की घुसपैठ से भारतीय सेना का इनकार, China constantly building LAC infra, Latest Crime News in Hindi

CrimeTak
follow google news

Latest Border News: पूरे दो साल के बाद एक बार फिर चीन से लगी भारत की सीमा के आस पास हलचल तेज़ हो गई है। वास्तविक नियंत्रण रेखा जिसे LAC भी कहा जाता है उसके उस पार चीन की सेना एक बार फिर क़दमताल करते दिखाई दे रही है। सोमवार को भारतीय सेना की तरफ से भी इस बात की पुष्टि की गई है कि भारत की सीमा से लगे इलाक़े खासतौर पर अरुणाचल प्रदेश से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा के आस पास चीन अपने बुनियादी ढांचों के निर्माण को पुख़्ता कर रहा है।

सेना के सूत्रों ने दावा किया है कि भारत की अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास खासतौर पर तिब्बत के इलाक़े में चीन ने सड़क, रेल और हवाई साधनों को तेज़ी से विकसित किया है। इसी बीच भारतीय सेना की तरफ से कहा गया है कि सेना ने अपनी तैयारी पुख़्ता कर रखी है और चीन की हरेक हरकत पर नज़र रखी जा रही है। दावा तो यहां तक किया जा रहा है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी यानी PLA ने सीमा से सटे इलाक़ों में अब 5G टेलीकम्यूनिकेशन सिस्टम तक तैयार कर लिया है।

यह भी पढ़ें...

LAC Alert: भारतीय सेना के पूर्वी कमान के कमांडर जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ़ लेफ्टिनेंट जनरल आर पी कलिता के हवाले से दावा किया गया है कि LAC के पास चीन तेजी से काम कर रहा है और सीमा के उस पास अपने रिहायशी गांव तक विकसित करने में लगा है। असल में ये गांव चीन की चालों को छुपाने का एक तरीक़ा है। हालांकि भारतीय अफसर ने इस बात से इनकार किया कि चीन के साथ लगती सीमा के आस पास घुसपैठ हो रही है।

लेफ़्टिनेंट जनरल आर पी कलिता ने बताया कि सीमा से लगे इलाक़ों में चीन के बढ़ते इंफ्रास्ट्रक्चरल डेवलपमेंट से PLA की क्षमता बढ़ सकती है। हालांकि हम चीन की चालों पर नज़र रखे हुए हैं और उसकी हरकतों को मुंह तोड़ जवाब देने के लिए अपनी क्षमता और मैकेनिज्म भी बढ़ा रहे हैं। जिससे हम एक स्थिति में उनसे ज़्यादा बेहतर हालत में होंगे।

Indian Army Prepare : इससे पहले पिछले साल नवंबर के महीने में अमेरिका के रक्षा विभाग पेंटगॉन की रिपोर्ट में भी चीन की हरकतों को लेकर दावा किया गया था। पेंटागॉन की रिपोर्ट में कहा गया था कि चीन ने भारत के अरुणाचल प्रदेश की सीमा के पास LAC पर एक गांव बना लिया है। उस रिपोर्ट में तो यहां तक कहा गया था कि अरुणाचल के सुबनसिरि ज़िले में चीन ने गांव बसा लिया है। इसके साथ साथ चीन ने सीमा के पास एक सेना की चौकी भी तैयार कर ली है।

ये बात कोई नहीं भूला है कि चीन ने अपनी विस्तारवादी नीति की वजह से ही 2020 में लद्दाख में घुसपैठ की कोशिश की थी। और भारत के भीतर कदम रखने की जुर्रत कर डाली थी, लेकिन भारतीय सेना के विरोध और भारतीय फौजियों की जांबाज़ी की बदौलत चीन को अपने कदम वापस खींचने पड़े थे।

News From Border: सेना की तरफ से किए गए एक ट्वीट के मुताबिक भारतीय सेना ने अपनी छह डिवीजन को पाकिस्तान के मोर्चों से हटाकर चीन की हरकतों पर निगाह रखने के लिए तैनात कर दिया है। इसके अलावा सेना की एक बड़ी टुकड़ी को पाकिस्तान की सीमा से लगे इलाक़ों में आतंकियों की घुसपैठ को रोकने के लिए तैनात किया गया है।

इसी बीच सेना के नॉर्दर्न कमांड की तरफ से किए गए आधिकारिक ट्वीट के मुताबिक नॉर्दर्न कमांड लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने LAC से लगे फॉरवर्ड मोर्चों का दौरा किया और वहां सुरक्षा बंदोबस्त का जायजा लिया। इसके साथ ही इस मोर्चे पर तैनात सेना के जवानों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि हम किसी भी सूरत में अपनी ज़मीन से कोई समझौता नहीं कर सकते। भारतीय सेना का हरेक जवान चीन और पाकिस्तान दोनों के लिए किसी भी सूरत में मामूली नहीं है।

    follow google newsfollow whatsapp