Ateeq Ahmed: जानिए अतीक के पूरे परिवार की 'क्राइम कुंडली'

CHIRAG GOTHI

27 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 27 2023 2:55 PM)

Ateeq Ahmed: अतीक और उसके परिवार का अपराध से गहरा रिश्ता है। अतीक का गुंडे से लेकर विधायक, सांसद और फिर जेल के सफर के बारे में आपको तफ़्सील से बताते हैं।

Atiq Ahmed

Atiq Ahmed

follow google news

Ateeq Ahmed: अतीक और उसके परिवार का अपराध से गहरा रिश्ता है। अतीक का गुंडे से लेकर विधायक, सांसद और फिर जेल के सफर के बारे में आपको तफ़्सील से बताते हैं।

अतीक अहमद के खिलाफ 100 से ज्यादा मामले दर्ज है, जिनमें उमेश पाल के अपहरण का मामला भी दर्ज है। इसके अलावा मशहूर व्यवसायी मोहित जायसवाल के साथ मारपीट और धमकाने का मामला भी दर्ज है।

यह भी पढ़ें...

Atique Ahmed Profile: अतीक अहमद का जन्म 10 अगस्त 1962 में हुआ। वह इलाहाबाद पश्चिम सीट से लगातार 5 बार विधायक बना। 2004-2009 से अतीक यूपी के फूलपुर से 14 वीं लोकसभा के लिए समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुना गया। 1999-2003 के बीच वह सोने लाल पटेल द्वारा स्थापित अपना दल का अध्यक्ष बना। 2014 के चुनावों में उनके हलफनामे के अनुसार, अतीक ने घोषणा की थी कि अब उनके खिलाफ कोई मामला लंबित नहीं है। अहमद ने जेल से कई चुनाव लड़े हैं।

यूपी पुलिस के मुताबिक, अतीक का धंधा था अवैध ठेका और टेंडर लेना। ये वो बदमाशी और पावर के बल पर लेता था। कई सालों तक अतीक का दबदबा रहा। अतीक ने शाइस्ता प्रवीण से शादी की थी। दंपति के पांच बेटे हैं - अली, उमर अहमद, असद, अहज़ान और अबान। अतीक का भाई खालिद अजीम उर्फ ​​अशरफ पूर्व विधायक हैं। 2009 के आम चुनावों में अतीक अहमद को चुनाव लड़ने की अनुमति दी गई थी। हालांकि, समाजवादी पार्टी ने उन्हें साल 2008 में निष्कासित कर दिया था और मायावती ने उन्हें बसपा के तहत टिकट देने से इनकार कर दिया था। बाद में  अतीक ने प्रतापगढ़ से अपना दल पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और वो चुनाव हार गया।

Atiq Ahmed

 

क्राइम कुंडली

अतीक ने हजारों करोड़ की जमीनों पर कब्जा किया। यूपी पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक अब तक अतीक अहमद और उसके सहयोगियों के कब्जे से 416 करोड़, 92 लाख, 46 हजार रुपए की जमीन मुक्त कराई गई है।

आंकड़ों के मुताबिक, अतीक अहमद के कब्जे से अब तक 1166 करोड़ 45 लाख 42 हजार रुपए की संपत्ति जब्त की जा चुकी है। उसकी पत्नी शाइस्ता परवीन से गैंगस्टर एक्ट के तहत 8 करोड़ की संपति जब्त की जा चुकी है। उसके भाई अशरफ 27.33 करोड़ की जब्त की जा चुकी है। माफिया अतीक पर वक्त वक्त सियासी कृपा भी बरसी है, लगभग 3 बार शासन के जरिए उस पर लगा गैंगस्टर एक्ट का मामला वापस लिया गया था।

माफिया डॉन अतीक अहमद के भाई अशरफ पर 52 केस दर्ज हैं। वहीं अतीक की बीवी शाइस्ता परवीन पर 3, बेटे अली पर 4, एक और बेटे उमर पर एक केस दर्ज है। अतीक के तीसरे बेटे असद पर हाल में ही केस दर्ज किया गया है। उस पर उमेश पाल की हत्या का आरोप है। अतीक के करीबियों पर भी सैकड़ों केस दर्ज हैं।

अतीक अहमद को जून 2019 में साबरमती जेल में शिफ्ट किया गया था। वो पहले यूपी की नैनी जेल में बंद था। बाद में उसे साबरमती की हाई सिक्योरिटी जेल में भेज दिया गया था। 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने अतीक अहमद को नैनी जेल से साबरमती जेल में शिफ्ट करने का आदेश दिया था। उस पर देवरिया के एक कारोबारी को जेल में बुलाकर धमकाने और अपहरण करने का केस दर्ज हुआ था।

अतीक अहमद सांसद बना तो विधायकी छोड़नी पड़ी। अतीक ने अपने भाई अशरफ को उम्मीदवार बनाया, जबकि, बसपा की ओर से राजू पाल मैदान में थे। उपचुनावों में राजू पाल की जीत हुई। राजू पाल पहली बार विधायक बने थे। 25 जनवरी 2005 को दिनदहाड़े गोली मारकर उनकी हत्या कर दी गई। इस हत्याकांड में अतीक अहमद और अशरफ का नाम सामने आया। अशरफ बरेली जेल में बंद है।

    follow google newsfollow whatsapp