पाकिस्तान में इमरान खान को सज़ा-ए-मौत देने की तैयारी? इस एक्ट के तहत दर्ज हुआ है केस

ADVERTISEMENT

पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को सख्त सज़ा देने की तैयारी में है सेना
पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को सख्त सज़ा देने की तैयारी में है सेना
social share
google news

Pakistan Imran Khan:  पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री (Ex Prime Minister) इमरान खान का क्या होगा? ये बात इन दिनों हरेक की जुबान पर छाई हुई है। सामने आ रही पाकिस्तान की तमाम तस्वीरों के बीच यही एक सवाल हर किसी की जुबान पर तैर रहा है कि क्रिकेटर से सियासतदां बनें इमरान खान क्या इस पिच पर अब ज़्यादा देर पर नहीं टिक पाएंगे...क्या पाकिस्तान की सेना की गुगली पर इमरान खान अपना विकेट गंवा बैठेंगे या फिर इमरान खान एक बार फिर अपने हुनर और अपनी सियासत के दांव पेंच से फिर बाजी पलट देंगे...और विजेता बनकर सामने आ जाएंगे...। 

पाकिस्तान में इमरान खान को पूरी तरह से घेरने की तैयारी चल रही है

इमरान खान के खिलाफ आर्मी एक्ट में मामला दर्ज

ऐसा इसलिए भी पूछा जा रहा है क्योंकि इमरान खान के खिलाफ पाकिस्तान की सेना (Pakistan Army) ने सबसे खतरनाक कानून के तहत केस दर्ज किया है...और इस कानून के तहत इमरान खान को सजा-ए- मौत तक दी जा सकती है। पाकिस्तान की सेना ने पाकिस्तान के तहरीक ए इंसाफ यानी पीटीआई (PTI) के प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ आर्मी एक्ट (Army Act) की धारा 59 और 60 के तहत केस दर्ज किया है। 

आर्मी के मुखिया के बयान पर दर्ज हुआ मामला

पाकिस्तान से सामने आ रही खबरों पर यकीन किया जाए तो इमरान खान के खिलाफ सुनवाई पाकिस्तान की मिलिट्री सिमरी कोर्ट में होगी। और छन छनकर सामने आ रही खबरों पर यकीन किया जाए तो इस एक्ट के तहत दोषी साबित होने पर मौत की सज़ा या फिर उम्र कैद की सज़ा होती है। असल में इमरान खान के खिलाफ ये केस पाकिस्तान की आर्मी के मुखिया जनरल आसिम मुनीर के उस बयान पर दर्ज किया गया है जिसमें कहा गया था कि मिलिट्री संस्थानों पर हमला करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी और उन्हें सख्त सज़ा मिलेगी। 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

पाकिस्तान के आर्मी चीफ आसिम मुनीर और इमरान खान में ठन गई है

इमरान खान का बवाली ट्वीट

हालांकि इस बीच पाकिस्तान के बिगड़े हालात के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के ट्वीट (Tweet) ने अलग बवाल खड़ा कर दिया। इमरान खान ने अपने ट्वीट में लंदन प्लान (London Plan) का जिक्र करते हुए कहा है कि उनके खिलाफ ऐसी साज़िश रची गई है जिसके तहत सरकार उन्हें कैद करके दस साल तक जेल में सलाखों के पीछे भेजने की तैयारी कर चुकी है। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने बिना पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का नाम लिए हुए इशारा किया कि उनके खिलाफ ये सारी साज़िश लंदन में तैयार हुई है और लंदन प्लान के तहत उन्हें गिरफ्तार करके मिलिट्री कानून के तहत 10 साल के लिए सलाखों के पीछे डालने की साज़िश रची गई है। 

भीड़ को उकसाने का संगीन इल्ज़ाम

इमरान खान पर अपने कार्यकर्ताओं और प्रदर्शनकारियों को उकसाने और उन्हें हिंसा के लिए भड़काने के साथ साथ बर्बरता पर उतारू होने के लिए केस दर्ज किया गया है। इतना ही नहीं मिलिट्री की तरफ से ये भी कहा गया है कि कोर कमांडरों के घरों पर जिस तरह से हमला किया गया, और जिस तरह उनके घरों को आग के हवाले किया गया उससे यही पता चलता है कि सेना के अधिकारियों की जान को खतरा हो सकता है। और जिस मुल्क में सेना के जवानों और अफसरों की जान मुसीबत में हो वहां राष्ट्रीय सुरक्षा का खतरा पैदा हो सकता है। पाकिस्तान के सीओएएस के हवाले से ये भी कहा जा रहा है कि देश के बिगड़े हालात के बीच हम सभी शांति और स्थिरता के प्रयास जारी रखेंगे। ऐसे में किसी को भी हद से आगे बढ़ने की इजाजत नहीं होगी। 

ADVERTISEMENT

इमरान खान और कुलभूषण जाधव पर एक जैसी धारा

सबसे हैरानी की बात ये है कि जिस धारा में इमरान खान के खिलाफ केस दर्ज किया गया है उसी धारा के तहत भारत के नागरिक कुलभूषण जाधव के खिलाफ पाकिस्तान में केस दर्ज है। यानी दोनों के ही खिलाफ देश द्रोह का मामला बनाया गया है। पाकिस्तान का आर्मी एक्ट यानी सेक्शन 59 कहता है कि किसी भी सूरत में इस धारा के तहत दोषी पाए जाने वाले मुजरिम को सजा ए मौत देने का प्रावधान है। असल में पाकिस्तान के भीतर इस धारा का प्रयोग असैन्य अपराधों के लिए किया जाता है। इस कानून की परिभाषा के मुताबिक मानवता के मौलिक अधिकारों में घुसपैठ करने पर एक व्यापकतौर पर कानूनी कार्रवाई की शर्त रखी जाती है। और पाकिस्तान के आर्मी एक्ट के तहत बाकी सेक्शन और सब सेक्शन सहायक के तौर पर जोड़ा जा सकता है। 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT