Twitter पर ऐसे खुलेआम चल रही है पोर्न की दुकान, यहां बेरोकटोक कोई भी झांक सकता है

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Jurm Zara Hatke: आजकल हर हाथ में मोबाइल (Mobile) है और मोबाइल में है इंटरनेट (Internet)। यानी दुनिया में जितनी भी खिड़कियां हैं और उन खिड़कियों (Windows) से क्या क्या दिख सकता है...उसे देखने के लिए किसी को भी किसी से भी इजाजत लेने की जरूरत नहीं है।

चूंकि मोबाइल पर इंटरनेट है, लिहाजा सोशल मीडिया (Social Media) हरेक की मुट्ठी में है, ऐसे में... जो चाहे..जब चाहे...जहां चाहे... और जैसे चाहे वो इस सोशल मीडिया की वजह से दुनिया भर का चक्कर लगाकर अपने अपने मतलब की खिड़की में झांक सकता है...और अपने हिसाब से चींजों को खंगाल भी सकता है।

जाहिर है जहां इतने लोगों की नज़रों का फेरा होगा...वहां हर तरह का बाज़ार और उसकी नुमाइश भी होगी...। इसी सोशल मीडिया का एक प्लेटफॉर्म है ट्वीटर। और उसी ट्वीटर पर खुली चंद दुकानों की ज़रा एक बानगी पर नज़र तो डालिये...

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

मैं ट्वीटर पर नई हूं...कोई मुझे फॉलो करेगा...तब नंबर दूंगी...

मेरा वॉट्सऐप नंबर चाहिए तो मुझे फॉलो करो...

ADVERTISEMENT

वॉट्सऐप नंबर या फेसबुक...क्या चाहिए...सब मिलेगा...

ADVERTISEMENT

क्या कोई मर्द मुझसे दोस्ती करेगा...?

मैं 50 साल की विधवा हूं...अकेलापन अखरता है...दोस्ती करेगा कोई

किसी को देसी आंटी पसंद हैं...

Crime On Social Media: ये सब कुछ किसी अश्लील या थर्ड ग्रेड फिल्म के संवाद नहीं हैं...बल्कि ट्वीटर जैसे सोशल मीडिया पर खुली वो दुकानें हैं, जिनकी आड़ में इन दिनों सेक्स का धंधा बेधड़क चल रहा है। यानी ये भी कहा जा सकता है कि इस सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म पर पोर्न के धंधे की दुकानें सजी हुई हैं...

जहां दुनिया भर के लोग अपने अपने हिसाब से इन अकाउंट पर पहुँचकर अपने अपने हिसाब से पहले तो विंडो शॉपिंग करते हैं और फिर उस दुकान में भीतर तक चले जाते हैं।

अब सवाल उठता है कि क्या किसी भी ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस तरह से पोर्न की दुकान खोलना जायज है। बेशक सोशल मीडिया पर अश्लीलता को लेकर अलग अलग प्लेटफॉर्म का अपना अपना नियम है, लेकिन ट्विटर पर देखा जा रहा है कि यहां पोर्न को रोकने या उसे ढांकने या छुपाने जैसा कोई कयादा क़ानून नज़र नहीं आता।

ये और बात है कि ट्वीटर पर कुछ इस तरह की सुविधा मैनेजमेंट की तरफ से हरेक यूजर्स को दी गई है कि वो किसी भी तरह की पोस्ट पर अपनी आपत्ति दर्ज करवा सकता है। लेकिन आमतौर पर देखा गया है कि इस तरह की सेक्स की खुली दुकानों को लेकर ट्वीटर की तरफ से कोई खास कड़ा कदम नहीं उठाया जा रहा, बल्कि इसके उलट ऐसे पोस्ट और ऐसे अश्लील एकाउंट से नाता रखने वाले और उनसे राबता रखने वाले लोगों की तादाद दिन दूनी और रात चौगुनी की रफ्तार से बढ़ते जा रहे हैं।

Cyber Crime: सबसे हैरानी की बात तो ये है कि ट्वीटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अश्लील पोस्ट के अलावा खुली किताब जैसी तस्वीरें और वीडियो बड़ी ही आसानी से देखे भी जा सकते हैं, जिन पर किसी भी तरह का कोई फिल्टर नहीं है।

यानी ऐसे किसी भी वीडियो को देखने के लिए आपको न तो किसी भी तरह की इजाजत चाहिए और न ही किसी भी तरह का आपको कोई करार करने की जरूरत है। यहां तक कि आपको ये भी बताने की जरूरत नहीं है कि आप उम्र के उस पायदान के पार हो चुके हैं जहां ऐसी किसी भी चीज को देखना या उससे रू ब रू होना क़ानून गलत नहीं है।

कहने का मतलब सिर्फ इतना है कि इस इंटरनेट की वजह से ट्वीटर जैसे प्लेटफॉर्म इन दिनों सेक्स परोसने और सेक्स सेलिंग के सबसे बड़े ठिकाने बनते जा रहे हैं। जहां कोई भी बेरोकटोक आ सकता है।

Crime Special: यानी ये भी कहा जा सकता है कि ट्वीटर पर पोर्न उपलब्ध है और वो भी खुलेआम। ऐसे में ये सवाल जरूर खड़ा होता ही है कि क्या ट्वीटर की कोई पॉलिसी ऐसी किसी भी चीज पर पाबंदी लगाती दिखती है।

तो शायद इसका जवाब न में ही मिलेगा क्योंकि ट्वीटर की एक पॉलिसी के मुताबिक अगर दो व्यस्कों यानी एडल्ट लोगों के बीच आपसी रजामंदी है, और वीडियो में शामिल लोगों को किसी तरह का कोई ऐतरान नहीं तो उनके निजी पलों के वीडियो ट्वीट किए जा सकते हैं और वो भी पब्लिक में।

इस पॉलिसी को कंसेशुअल सेक्स के दर्जे में रखा गया है। हालांकि ट्वीटर ने इस पॉलिसी के बदले खुद को बचाने की एक खिड़की खोल रखी है। और वो ये कि पॉलिसी के मुताबिक अगर किसी यूजर को ऐसे किसी भी वीडियो पर किसी भी तरह का कोई ऐतराज है तो वो ट्वीटर मैनेजमेंट से शिकायत कर सकता है।

लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आपत्तिजनक या अश्लील वीडियो या तस्वीर डालने वाले के खिलाफ कोई कार्रवाई होगी भी। क्योंकि इस बारे में फैसला करने का अधिकार ट्वीटर के स्क्रीन मैनेजमेंट के पास सुरक्षित है।

यानी ट्वीटर पर खुली ये खिड़की कई तरह के गुनाहों और फरेब को भी पनपने का मौका देती है। जहां लोग खुलेआम या तो पोर्न की दुकान सजाना शुरू कर देते हैं या फिर ऐसे वीडियो और तस्वीरों की आड़ में फाइनेंशियल फ्रॉड का धंधा शुरू हो जाता है।

फ्रेंड विद बेनिफिट जैसे टैग के साथ लोग धड़ल्ले से लोगों के ज़ज़्बातों को भड़काकर उनकी जेब पर डाका डालते जा रहे हैं और कोई कुछ नहीं कर पा रहा। क्योंकि इस बारे में कभी किसी को बात करते नहीं सुना गया।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT