किसान का 'दिल्ली मार्च', संसद का होगा घेराव, Noida और Greater Noida में धारा 144, हेल्पलाइन नंबर जारी

ADVERTISEMENT

दिल्ली एनसीआर में अगले दो दिन ट्रैफिक का होगा बुरा हाल
दिल्ली एनसीआर में अगले दो दिन ट्रैफिक का होगा बुरा हाल
social share
google news

Kisan Morcha: किसान एक बार फिर सड़कों पर उतर रहे हैं। किसान एक बार फिर दिल्ली की तरफ कूच कर रहे हैं। एक बार फिर अपनी मांगों को लेकर किसानों ने अपनी आवाज बुलंद करनी शुरू की है और एक बार फिरदिल्ली में संसद तक किसान विरोध मार्च निकालने जा रहे हैं। 

पुलिस ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

लिहाजा ट्रैफिक से जुड़ी तमाम जरूरी जानकारी के लिए ट्रैपिक पुलिस ने एक हेल्पलाइन नंबर 9971009001 जारी किया है। ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि अगर किसी को यातायात संबंधी तकलीफ होने की सूरत में इस नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। 

किसान महापंचायत का आयोजन

अपनी मांगों को लेकर अब किसानों ने एक बार फिर राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन पर दबाव बढ़ाने का सिलसिला शुरू कर दिया है और इसी सिलसिले में 7 मार्च को किसान महापंचायत बुलाई गई है। जबकि 8 मार्च को किसान दिल्ली में विरोध मार्च निकालने का ऐलान कर चुके हैं। 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

किसानों ने महापंचायत बुलाई ग्रेटर नोएडा और नोएडा में धारा 144 लागू

7 और 8 को लागू रहेगी धारा 144

किसानों के इस ऐलान के मद्देनजर नोएडा और ग्रेटर नोएडा में किसानों के बड़े विरोध प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए गौतबुध नगर पुलिस प्रशासन ने 7 और 8 फरवरी के लिए जिले में धारा 144 लागू कर दी है। पुलिस ने एक ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की है जिसके तहत किसानों के ट्रैक्टर मार्च निनाकलने को लेकर यात्रियों को नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कुछ मार्गों पर डायवर्जन के प्रति आगाह किया गया है। 

किसानों की मांग और प्रदर्शन

बताया जा रहा है कि किसान संगठन दिसंबर 2023 से नोएडा और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण की तरफ से अधिग्रहित की गई जमीनों के बदले बढ़ा हुआ मुआवजा और भूखंड देने की मांग को लेकर भी विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। किसान संगनठनों ने अपनी मांगों को लेकर राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन पर दबाव बढ़ाने के लिए 7 फरवरी को 'किसान महापंचायत' बुलाई है। 

ADVERTISEMENT

शांति भंग हो सकती है

8 फरवरी को दिल्ली में संसद तक मार्च निकालने के कार्यक्रम प्रस्तावित हैं. इस अवधि के दौरान विभिन्न संगठनों द्वारा कुछ अन्य प्रदर्शन कार्यक्रम भी प्रस्तावित हैं. इसे देखते हुए असामाजिक तत्वों द्वारा शांति भंग करने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है'. किसानों के विरोध प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए नोएडा और ग्रेटर नोएडा पुलिस ने 7 और 8 फरवरी को धारा 144 लागू किया है. इसके तहत 5 से अधिक लोगों के एक साथ जमा होने, धार्मिक और राजनीतिक सहित अन्य किसी भी प्रकार के जुलूसों पर रोक रहेगी. ट्रैफिक पुलिस ने दादरी, तिलपता, सूरजपुर, सिरसा, रामपुर-फतेहपुर और ग्रेटर नोएडा के अन्य मार्गों पर डायवर्जन के बारे में पब्लिक को आगाह किया है. एक एडवाइजरी में ट्रैफिक पुलिस ने कहा, 'यात्री 7 और 8 फरवरी को असुविधा से बचने के लिए वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करें

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT