Smart Policing: नोएडा में अब अपराधियों की खैर नहीं, जियोस्पेशियल (Geospatial) डेटा इंटेलिजेंस प्लेटफ़ॉर्म बना पुलिस का हथियार

ADVERTISEMENT

Noida Smart Policing: पुलिस आयुक्त गौतम बुद्ध नगर लक्ष्मी सिंह ने बताया कि “जियोस्पेशियल (Geospatial) डेटा इंटेलिजेंस प्लेटफ़ॉर्म को पुलिस के लिए बड़ा हथियारा साबित होगा।

social share
google news

Smart Policing: नोएडा में सावन के महीने में कांवड यात्रा, बक़रीद व अन्य त्योहार की तैयारी के लिए पुलिस ने कमर कस ली है। जिले की क़ानून व्यवस्था पुख्ता करने के निर्देश जारी किए गए हैं। पुलिस आयुक्त गौतम बुद्ध नगर लक्ष्मी सिंह ने स्मार्ट पुलिसिंग के लिए जियोस्पेशियल (Geospatial) डेटा इंटेलिजेंस प्लेटफ़ॉर्म तैयार करवा लिया है। यह हाईटेक प्लेटफार्म स्मार्ट पुलिसिंग और माइक्रोप्रिडिक्टिव पुलिसिंग के लिए बेहतर इंटरफ़ेस मुहैया कराएगा।

जियोस्पेशियल (Geospatial) डेटा इंटेलिजेंस प्लेटफ़ॉर्म तैयार

पुलिस आयुक्त गौतम बुद्ध नगर लक्ष्मी सिंह ने बताया कि “जियोस्पेशियल (Geospatial) डेटा इंटेलिजेंस प्लेटफ़ॉर्म को पुलिस के लिए बड़ा हथियारा साबित होगा। इसके जरिए अपराधों को चिन्हित करने, संवेदनशील स्थानों की पहचान करने, महिलाओं से जुड़े अपराधों पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी। स्मार्ट पुलिसिंग प्लेटफार्म में अपराध सम्बन्धी आंकडे ऐसे हॉट स्पॉट (Hotspot) जो महिला सम्बन्धी अपराधों और चोरी के स्थानों, संभावित अपराध आदि को मैप के माध्यम से प्रदर्शित कर पायेगा। इसप्लेटफॉर्म की मुख्य विशेषता यह है कि आसानी से आपराधिक घटनाओं की निगरानी की जा सकेगी। अपराध के हॉट स्पॉट की पहचान, अपराध की फ्रिक्वेन्सी तथा ऐसे प्लेटफार्म को उजागर करेगा जिससे पुलिस को उन स्थानों पर आवश्यक संसाधन व निगरानी में वृद्धि कर पाएगी। 

 

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

Geospatial डेटा इंटेलिजेंस प्लेटफ़ॉर्म तैयार

 

महिलाओं से जुड़े अपराधों पर अंकुश लगेगा

पुलिस आयुक्त गौतम बुद्ध नगर लक्ष्मी सिंह ने बताया कि डेटा इंटेलिजेंस प्लेटफ़ॉर्म से पूरे क्षेत्र में इकोनामिक, प्रोफाइलिंग (Econoic Profiling) की जा सकेगी, जिससे सम्भावित जोखिम कारको के बारे में विस्तृत जानकारी मिल सकेगी। आपराधिक घटनायें, हॉट स्पॉट व अन्य कारक आदि का सम्पूर्ण डेटा व्यापक मैप के माध्यम से प्रदर्शित होगा जो हमे वास्तविक स्थिति के समीप ले जायेगा। इसमें कई तरह की उपयोगी सुविधायें जैसे ब्रेसमैप (Basemap) जिनमे सड़क के नाम स्थलों अन्य चिन्हित स्थानों की जानकारी व्यापक रूप से दिखाई देगी। इतना ही नहीं आंकडे विजेट (stats widget) जिसमें आपरधिक घटनाओं की संख्या, श्रेणियां व कई तरह के रूझानों के बारे में तत्काल जानकारी मिल सकेगी। 

स्मार्ट पुलिसिंग पहल के तहत थाना स्तर पर एरिया स्पेसिफिक अपराध मैपिंग

पुलिस आयुक्त गौतम बुद्ध नगर लक्ष्मी सिंह ने बताया “स्मार्ट पुलिसिंग पहल के तहत थाना स्तर पर एरिया स्पेसिफिक अपराध मैपिंग(Area Specific Crime Maping), पुलिस स्टेशनों का तुलनात्मक आंकडे जिसमें पुलिस का संख्याबल, वाहन संख्या, महिला पुलिस कर्मियों की संख्या घटित अपराध की संख्या आदि के बारे में जानकारी मिलेगी। 

ADVERTISEMENT

 

नोएडा को मिली 32 वैन

 

नोएडा को मिली 32 वैन

कमिश्नरेट में उपलब्ध करायी गयी गाडियों में से नोएडा जोन को 32 गाडियां उपलब्ध हुयी हैं तथा पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्धनगर द्वारा लगातार जनपद में चैकिंग करने हेतु निर्देशित किया जा रहा है। डीसीपी नोएडा शक्ति मोहन अवस्थी ने सेक्टर 37 में नोएडा जोन को उपलब्ध करायी गयी गाडियों को चेक किया। चेक करने के दौरान डयूटीरत पुलिस बल को ब्रीफ करते हुये को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुये कहा कि डयूटी के दौरान अलर्ट रहे लगातार पेट्रलिंग करते हुये फ्लैश लाइट जलती रहे तथा मूवमेंट के दौरान सायरन को बजाते रहे जिससे फोर्स की Visibility प्रदर्शित होती रहे। डयूटी के दौरान शिकायत कर्ता द्वारा की गयी शिकायतों को शीघ्र निस्तारण करने के साथ साथ रजिस्टर पर अंकित करें। 

    यह भी देखे...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT