ED का बड़ा एक्शन: 1000 करोड़ से बड़े घोटाले में शिवसेना सांसद संजय राउत के परिवार की प्रॉपर्टी कुर्क

Sanjay Raut: पत्रा चॉल लैंड स्कैम में ED ने 5 तारीक को संजय राउत के भाई प्रवीन राउत (Pravin Raut) की करीबन 9 करोड़ की प्रॉपर्टी को अपने कबजे में लिया है
ED का बड़ा एक्शन: 1000 करोड़ से बड़े घोटाले में शिवसेना सांसद संजय राउत के परिवार की प्रॉपर्टी कुर्क
Sanjay Raut File photo

Patra Chawl Land Scam Case: शिवसेना सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) एक बार फिर विवादों में फसते नजर आ रहे हैं. पत्रा चॉल लैंड स्कैम में ED ने 5 तारीक को संजय राउत के भाई प्रवीन राउत (Pravin Raut) की करीबन 9 करोड़ की प्रॉपर्टी को अपने कबजे में लिया है. वहीं इस मामले में संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत की 2 करोड़ की संपत्ति को जब्त कर ली है. बताया जा रहा है की पत्रा चॉल लैंड स्कैम हजार करोड़ रूपये का है.

क्या है पत्रा लैंड स्कैम?

पत्रा चॉल मुंबई के गोरेगाव इलाके में स्थित है. ये महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवेलपमेंट अथॉरिटी (MHADA) का प्लॉट है. ऐसा आरोप है कि प्रवीन राउत की कंपनी गुरू आशीष कंस्ट्रक्शन ने इस जमीन के कुछ हिस्से को निजी बिल्डरों को बेच दिया, जबकि इस चॉल को डैवलप करने का काम गुरू आशीष कंस्ट्रक्शन कंपनी को दिया गया था.

ऐसा आरोप है की प्रवीन राउत ने पत्रा चॉल में रहने वाले लोगों के साथ धोखाधड़ी की. गुरू आशीष कंस्ट्रक्शन को पत्रा चॉल के 3000 फ्लैट बनाने थे, जिसमें से 672 फ्लैट यहां के टेनेंट को देने थे. बाकी MHADA और डेवलपर के बीच में बांटे जाने थे.

पर साल 2010 में प्रवीन राउत ने गुरू आशीष कंस्ट्रक्शन कंपनी के 25% शेयर एचडीआईएल (HDIL) को बेच दी. बाकी का बचा हिस्सा 2011, 2012 और 2013 में प्राइवेच बिल्डर्स को भेज दिया गया.

आशीष की कंपनी का नाम पहली बार 2020 में PMC बैंक घोटाले की जांच के दौरान सामने निकल कर आया था. साल 2010 में संजय राउत की पत्नी के अकांउट में प्रवीन राउत की पत्नी माधुरी राउत के अकाउंट से 55 लाख रुपये लोन पर दिए गए. आरोप है कि इन पैसों से मुंबई के दादर इलाके में संजय राउत ने फ्लैट खरीदा.

ED ने जो प्रॉपर्टी जब्त की है, उसमें प्रवीन राउत के अलीबाग स्थित जमीन के 8 प्ल़ॉट और वर्षा राउत का एक फ्लैट है. प्रवीन राउत इस मामले में पहले ही गिरफ्तार हो चुके हैं. ईडी ने इससे पहले प्रवीण राउत के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी। चार्जशीट में प्रवीण राउत, सारंग वधावन, एचडीआईएल के राकेश वधावन, गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन और अन्य को आरोपी बनाया गया था.

Related Stories

No stories found.