Sanjay Raut Arrested: क्या है पात्रा चॉल मामला, जिसमें संजय राउत को गिरफ्तार किया गया है ?

Sanjay Raut News : पात्रा चॉल मामले में संजय राउत को गिरफ्तार किया गया है। ईडी ने सुबह 7 बजे उनके घर पर छापा मारा था और रात 12 बजे उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। उनके घर से ईडी को करीब 11 लाख रुपए मिले है।
Sanjay Raut Arrested: क्या है पात्रा चॉल मामला, जिसमें संजय राउत को गिरफ्तार किया गया है ?

मुनीष पांडे/विद्या के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट

Sanjay Raut: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने देर रात संजय राउत (Sanjay Raut) को गिरफ्तार कर लिया है। पात्रा चॉल मामले में उन्हें गिरफ्तार किया गया है। ईडी ने सुबह 7 बजे उनके घर पर छापा मारा था और रात 12 बजे उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। उनके घर से करीब साढ़े 12 करीब 11 लाख रुपए मिले है। दावा किया जा रहा है कि, वो शिवसैनिकों के अयोध्या दौरे का था। उस पैसे पर एकनाथ शिंदे अयोध्या यात्रा भी लिखा है। संजय राउत को सोमवार दोपहर लंच के बाद पीएमएलए कोर्ट में पेश किया जाएगा।

क्या है पात्रा चॉल मामला ?

ED Raid : ईडी के मुताबिक, गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन को पात्रा चॉल को पुनर्विकसित करने का काम मिला था। यह काम MHADA ने उसे सौंपा था। इसके तहत मुंबई के गोरेगांव में 47 एकड़ में पात्रा चॉल में 672 किरायेदारों के घर पुनर्विकसित होने थे। ED के मुताबिक, गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन ने MHADA को गुमराह किया और बिना फ्लैट बनाए ही यह जमीन 9 बिल्डरों को 901.79 करोड़ रुपये में बेच दी, लेकिन यहां सवाल उठता है कि आखिर कैसे गुमराह करके ये जमीन 9 बिल्डरों को बेच दी ?

बाद में गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन ने Meadows नाम से एक प्रोजेक्ट शुरू किया और घर खरीदारों से फ्लैट के लिए 138 करोड़ रुपये जुटाए। जांच में सामने आया कि कंस्ट्रक्शन कंपनी ने गैरकानूनी तरीके से 1,034.79 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की। उसने गैरकानूनी तरीके से ही इस रकम को अपने सहयोगियों को ट्रांसफर कर दी। अब ईडी इस कंपने के खातों को खंगाल रही है। हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि कुछ रकम पहले ही इधर उधर कर दी गई है।

HDIL ने प्रवीण राउत के खाते में 100 करोड़ जमा कराए

Money Laundering Case : ED के मुताबिक गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड, हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) की सिस्टर कंपनी है। आरोप है कि HDIL ने करीब 100 करोड़ रुपये प्रवीण राउत के खाते में जमा कराए थे। प्रवीण संजय राउत के दोस्त है। यहां सवाल ये है कि HDIL ने क्यों प्रवीण राउत के खाते में इतने रुपए जमा किए ? उससे उनका क्या फायदा था ? तो क्या संजय राउत के दोस्त ने मिल कर ये घोटाला किया ?

प्रवीण राउत की पत्नी ने संजय राउत की पत्नी के खाते में जमा कराए रुपए

2010 में प्रवीण राउत की पत्नी माधुरी ने संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत के खाते में 83 लाख रुपये ट्रांसफर किए थे। इस रकम से वर्षा राउत ने दादर में एक फ्लैट खरीदा। वर्षा राउत ने माधुरी राउत के खाते में 55 लाख रुपये डिपोजिट कराए थे।

क्या है प्रवीण राउत - सुजीत पाटकर- संजय राउत का Nexus?

Crime News Hindi : ED के मुताबिक, प्रवीण राउत ने राकेश वधावन और सारंग वधावन के साथ मिलकर हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की हेराफेरी की है। ED ने प्रवीण राउत और उसके करीबी सुजीत पाटकर से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी की थी। वहीं, सुजीत पाटकर को भी संजय राउत का करीबी माना जाता है। सुजीत पाटकर संजय राउत की बेटी के साथ एक वाइन ट्रेडिंग कंपनी में पार्टनर भी है।

Related Stories

No stories found.
Crime News in Hindi: Read Latest Crime news (क्राइम न्यूज़) in India and Abroad on Crime Tak
www.crimetak.in