तुर्की एयरफ़ोर्स ने लांघी इराक़ की सीमा, कुर्दिश लड़ाकों के 700 से ज़्यादा ठिकाने तबाह

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Turkey Operation Latest: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 56 दिनों से बारूद सुलग रहा है, और यूक्रेन का ज़्यादातर आसमान बारूद के काले घने गुबार से ढका हुआ है। और आफ़त के इस माहौल के बीच दुनिया तीसरे विश्व युद्ध की आशंका के साये में जीने को मजबूर है। लेकिन इसी बीच यूरोप की दहलीज पर एक और बारूदी जंग की आहट सुनाई पड़ गई है क्योंकि 48 घंटे पहले तुर्की ने उत्तरी इराक़ में कुर्दिश मिलिटेंट्स के ख़िलाफ़ एक ऑपरेशन (Claw-Tiger Operation) शुरू करके जंग की एक नई ज़मीन तैयार कर दी है।

असल में सोमवार को उत्तरी इराक़ में संदिग्ध कुर्दिश विद्रोहियों पर तुर्की ने इराक़ की सरहद को लांघकर हवाई हमले कर दिए। और तुर्की के रक्षा मंत्री के मुताबिक इस ऑपरेशन में डेढ़ दर्जन से ज़्यादा बाग़ियों को मौत की नींद भी सुला दिया गया है। जबकि घायलों की गिनती अभी तक सामने नहीं आ सकी है।

लेकिन तुर्की के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक़ इस ऑपरेशन (Claw-Tiger Operation) में कुर्दिश विद्रोहियों के क़रीब 700 से ज़्यादा ठिकानों को तबाह कर दिया गया। जबकि 150 से ज़्यादा गुफ़ाओं बंकर और गुफ़ाओं को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया गया।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

डेढ़ दर्जन कुर्दिश विद्रोहियों को उतारा मौत के घाट

Latest world News: सोमवार को उत्तरी इराक़ में संदिग्ध कुर्दिश विद्रोहियों पर तुर्की ने इराक़ की सरहद को लांघकर हवाई हमले कर दिए। और तुर्की के रक्षा मंत्री के मुताबिक इस ऑपरेशन (Claw-Tiger Operation) में डेढ़ दर्जन से ज़्यादा बाग़ियों को मौत की नींद भी सुला दिया गया है। जबकि घायलों की गिनती अभी तक सामने नहीं आ सकी है।

ADVERTISEMENT

चश्मदीदों के मुताबिक़ तुर्की लड़ाकू जहाज़ और तोपख़ानों ने कुर्दिस्तान के कामगारों, पार्टी और कमांडो की टोलियों को निशाना बनाया। बताया जा रहा है कि जिस वक़्त तुर्की के फ़ाइटर जेट ऑपरेशन को अंजाम दे रहे ते उन्हें हेलिकॉप्टर और ड्रोन से मदद मिल रही थी।

ADVERTISEMENT

तुर्की के रक्षा मंत्री हुलूसी अकार ने बताया कि जो मंत्रालय की वेबसाइट पर वीडियो जारी किया है उसके मुताबिक जिस वक़्त तुर्की तोपख़ाना इराक़ की सीमा के भीतर कुर्दिस्तान के इलाक़े में गोले बरसा रहा था तो हेलिकॉप्टर और ड्रोन उस पूरे इलाक़े के आसमान पर चक्कर लगा रहे थे। और इस बात की पुष्टि भी कर रहे थे कि कहां कहां हमले सटीक निशाने पर बैठे।

तुर्की का कामयाब ऑपरेशन ‘क्लॉ टाइगर'

Turkey News in Hindi: मंत्री अकार के मुताबिक तुर्की के लड़ाकू जहाज़ों ने कुर्दिस्तान की बदनाम पार्टी PKK के तमाम ठिकानों को तबाह किया है। तुर्की जहाज़ों ने तमाम छुपने के ठिकाने, बंकर, गुफ़ाएं, सुरंगें और बारूद के गोदामों के साथ साथ पार्टी के मुख्यालय में भी भारी तबाही की है। तुर्की के मंत्री का दावा है कि ये वही विद्रोही हैं जिन्होंने उत्तरी इराक़ में अपने ठिकाने बना रखे हैं जहां से वो तुर्की की सीमा में घुसकर अक्सर हमले किया करते हैं।

मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में दावा किया गया है कि तुर्की हवाई सेना के इस ऑपरेशन में क़रीब 19 मिलिटेंट्स मारे गए जबकि दर्जनों बाग़ी बुरी तरह से ज़ख़्मी हो गए हैं। हालांकि इस हमले को लेकर अभी तक कुर्दिस्तान की तरफ से कोई भी बयान जारी नहीं किया गया है। लेकिन ये भी सच है कि तुर्की मंत्रालय के दावे की भी पुष्टि नहीं की जा सकी।

बीते एक दशक के दौरान तुर्की ने अनगिनत बार इराक़ की हवाई सीमा लांघी है और PKK के ख़िलाफ़ ऐसे ऑपरेशन अंजाम दिए हैं। इस ताज़ा हवाई हमले को तुर्की सेना ने नाम दिया था ऑपरेशन ‘क्लॉ टाइगर’ , जिसे इराक़ के मेतिना ज़ाप और अवाशिन बास्यान इलाक़ों में चलाया गया। हालांकि अभी तक ये साफ नहीं हो सका कि इस ऑपरेशन में तुर्की के कितने फौजी और फ़ाइटर जेट ने हिस्सा लिया।

कुर्दिश लड़ाकों के मंसूबों पर पानी फेरने का दावा

Turkey Operation Latest: रक्षा मंत्री अकार के मुताबिक इस ऑपरेशन को तुर्की के जाबांज पायलटों के साथ साथ जीदार कमांडोज़ के अलावा मानवरहित विमानों ने शानदार रोल निभाया। और इन सभी के शानदार तालमेल की वजह से हम उस मक़सद को पूरा करने में कामयाब रहे जिसे करने के लिए हमने इस ऑपरेशन की शुरूआत की।

एक सवाल के जवाब में तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि असल में इस ऑपरेशन को शुरू करने के पीछे वजह सबसे बड़ी यही कि कुर्दिस्तान के आतंकवादियों ने फिर से इकट्ठा होना शुरू कर दिया था। खुफ़िया रिपोर्ट ये मिली थी कि ये आतंकी किसी बड़े हमले की फिराक में थे। लिहाजा उनके मंसूबों पर पानी फेरना वक़्त का तक़ाज़ा था।

तुर्की के इस ऑपरेशन के कई मायने निकाले जा रहे हैं क्योंकि पिछले ही हफ़्ते तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगान ने कुर्दिश इलाक़े के इराक़ी प्रधानमंत्री मसरूर बरज़ानी के साथ मुलाक़ात की थी। रक्षा मंत्री ने ये साफ़ कर दिया कि इस ऑपरेशन का मक़सद सिर्फ और सिर्फ़ आतंकियों पर निशाना साधना था। लिहाजा ये काम बेहद नाज़ुक था और हम इसमें अभी तक कामयाब ही रहे हैं।

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT