मर्दों ने अगर नहीं की दो शादियां तो खानी पड़ेगी जेल की हवा, इस देश में पुरुषों के लिए है ऐसा अनोखा नियम जिसमें दो बार घोड़ी चढ़ते हैं लड़कें

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

पुराने ज़माने में राजा-महाराजा एक-दो नहीं बल्कि कई शादियां करते थे. जिनमें ज्यादातर शादियां उनकी मर्जी से की जाती थी. लेकिन दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां पुरुषों को जबरन दो शादियां करनी पड़ती हैं. ये देश अफ्रीका महाद्वीप का है. जहां हर पुरुष को दो पत्नियां रखने का एक ऐसा अनोखा कानून है जिसे सुनकर आप भी सोच में पड़ जाएंगे.

क्राइम तक पर आज हम बात कर रहे हैं अफ्रीकी देश इरिट्रिया की. यहां हर पुरुष को दो शादी करनी होती है. क्योंकि इस देश में दो शादियां करना अनिवार्य है. यही नहीं अगर कोई पुरुष दो पत्नियां नहीं रखता तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाती है. आप ये जानकर चौंक जाएंगे की अगर पुरुष दो शादी नहीं करते हैं तो सज़ा के तौर पर उन्हें जेल में भी डाल दिया जाता है.

जेल में क़ैदियों के साथ सेक्स के लिए महिला जेलर ने पैंट में करा रखा था छेद,वीडियो से सच आया सामने

आपने आमतौर पर कुछ समुदाय के लोगों को ही एक से अधिक शादी करते हुए देखा होगा, लेकिन इस अफ्रीकी देश में ऐसा करना अनिवार्य है वरना सजा होगी ये बात तो तय है. ज़्यादा सोच में मत पड़िए हम आपको इसके पीछे की वजह भी बताते हैं. वास्‍तव में इरीट्रिया में पुरुषों की संख्या महिलाओं के अनुपात में काफी कम है इसलिए यहां के पुरुषों को दो महिलाओं से शादी करने का आदेश दिया गया है. लेकिन कहानी में ट्विस्‍ट तो ये है कि इस आदेश का पालन न करने पर उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

साथ ही आपको ये भी बताते चलते हैं कि ऐसा नहीं है कि सज़ा का ये प्रावधान महज़ पुरुषों के लिए है, बल्‍कि अगर पहली पत्नी ने भी दूसरी शादी में किसी प्रकार की अड़चन पैदा करने की कोशिश की तो उसे भी उम्रकैद हो सकती है.

दुनियाभर में हर देश में शादी के अलग-अलग रीति-रिवाज हैं जिनमें अफ्रीका महाद्वीप के देशों में इस तरह के तमाम कानून बनाए गए हैं जो दुनिया के बाकी देशों में नहीं हैं. हालांकि अफ्रीकी देश इरिट्रिया में लगातार दो विवाह करने वाले पुरुषों की संख्या बढ़ती जा रही है और लगातार ऐसा होने से इस कानून को दुनियाभर की आलोचना भी झेलनी पड़ रही है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT