फिल्म काबिल जैसी रियल कहानी : वो देख नहीं सकती थी, जिससे मदद मांगी उसी ने किया रेप, सिर्फ आवाज से पहचाना

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Crime Story in Hindi : क्राइम की इस कहानी से पहले आपको एक फिल्म की कहानी याद दिलाते हैं. उस फिल्म का नाम है काबिल. साल 2017 में रिलीज हुई थी. बॉलिवुड की इस फिल्म में एक्टर हैं रितिक रौशन और अभिनेत्री यामी गौतम. फिल्म में दोनों देख नहीं सकते थे. यानी दृष्टिहीन होते हैं.

फिल्म में यामी गौतम के पीछे कुछ गुंडे पड़ जाते हैं. फिर एक दिन घर में अभिनेत्री यामी गौतम यानी सुप्रिया अकेली थी. उसी समय दो गुंडे आते हैं और सुप्रिया के साथ गैंगरेप करते हैं. इस दौरान ये चालाकी करते हैं और अपना नाम भी नहीं लेते हैं.

ऐसे में ना देख पाने वाली सुप्रिया ये नहीं जान पाती है कि आखिर उससे किसने रेप किया. किन लोगों ने उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया. इसके बाद पुलिस में शिकायत होती है लेकिन वहां से भी मदद नहीं मिलती है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

सवाल पूछा जाता है कि जिसे देखा नहीं, जिनकी आवाज नहीं सुनी उनके बारे में आखिर कैसे बता पाओगी कि उन्होंने बलात्कार किया. इस तरह आरोपियों के दबाव में उसकी शिकायत तक नहीं ली जाती है। फिर एक दिन सुप्रिया घर में ही फंदे पर लटकी मिलती है.

एक गैंगरेप पीड़िता का अनसुना दर्द, नोएडा की ज़िंदा निर्भया की कहानी, देखें विशेष CRIME TAK DOCUMENTARY

फिल्म की कहानी से बस थोड़ी अलग है रियल घटना

ADVERTISEMENT

Crime ki Kahani : काबिल तो एक फिल्म की कहानी है. अब रियल घटना के बारे में जानिए. एक ऐसी महिला जो देख नहीं सकती. सिर्फ महसूस कर सकती है. सिर्फ आवाज सुन सकती है. उसके साथ जो घटना हुई वो बेहद ही दिल दहलाने वाली है. देख ना पाने की वजह से उसने किसी से मदद मांगी थी. लेकिन वो मददगार ही ऐसा गुनाहगार निकला जिसकी उस महिला ने कल्पना भी नहीं की होगी.

ADVERTISEMENT

उस शख्स ने दृष्टिहीन महिला के साथ रेप किया. फिर फरार हो गया. पीड़ित महिला ने किसी तरह घटना की शिकायत की. लेकिन आरोपी के बारे में क्या बताती. वो कैसा था. दिखने में कितना बड़ा था. कितनी उम्र थी. ऐसे में ये बेहद ही चुनौती भरा काम था.

लेकिन वो हार नहीं मानती है. जिस शख्स से वो मदद लेती है उस जगह और समय के बारे में पुलिस को जानकारी देती है. फिर पुलिस उस जगह पर जाकर उस समय के हिसाब से वहां मौजूद लोगों के बारे में जानकारी जुटाती है.

अमीरों का लुटेरा और गरीबों का मसीहा कहे जाने वाले असली रॉबिनहुड की ये कहानी जरूर जानिए

इस तरह से पुलिस को मिला सुराग

Crime Story Hindi : आसपास के इलाके के सीसीटीवी को देखती है. इसके बाद शक के आधार पर कुछ लोगों को हिरासत में लेती है. फिर पीड़ित महिला आवाज के आधार पर रेपिस्ट की पहचान कर लेती है. क्योंकि जब महिला ने मदद मांगी थी तब आरोपी से उसकी बात हुई थी. उसी बातचीत की आवाज को महिला पहचानती थी और उसे सुनते ही पहचान लिया. अब आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

ये घटना है गुजरात के अहमदाबाद के बावला इलाके की. बताया जाता है कि पीड़ित महिला बावला तालुका की रहने वाली है. ये दृष्टिहीन महिला अहमदाबाद के अंधजन मंडल में अनाज लेने गई थी. यहां पर उन्हें सामान लेने में देरी हो गई.

इसके बाद घर जाने के लिए उन्होंने एक रिक्शे वाले से मदद मांगी. रिक्शे वाले ने पहले बात की और फिर सुरक्षित घर तक पहुंचाने के लिए तैयार हो गया. हालांकि, रास्ते में महिला को सुनसान जगह पर ले जाकर उसने दुष्कर्म किया. किसी तरह विरोध करते हुए वो महिला वहां शोर मचाते हुए भाग निकली.

घर आकर महिला ने अपने पति को सूचना दी. पति ने चुप्पी साधने के बजाय तुरंत आवाज उठाई और थाने में पहुंचकर शिकायत दी. चांगोदर थाने में रिपोर्ट भी दर्ज करा दी. लेकिन पुलिस के सामने चुनौती थी कि आरोपी के बारे में उनके पास कोई हुलिये की जानकारी नहीं थी.

"रिश्तेदार हों या टीचर, भरोसा किसी पर नहीं; मां की कोख और क़ब्रिस्तान ही सबसे सुरक्षित" एक लड़की का चौंकाने वाला सुसाइड नोट

आवाज़ सुनते ही महिला ने ऐसे पहचाना

Crime Story in Hindi : इसके बाद पुलिस ने बेहद ही तैयारी के साथ छानबीन शुरू की. अहमदाबाद ग्रामीण पुलिस ने 3 अलग-अलग टीमों का गठन किया और आरोपी की पड़ताल शुरू की. इस दौरान पुलिस ने बावला तक आने-जाने वाले कई रिक्शा चालकों से पूछताछ की और कुछ संदिग्धों को पकड़ा.

इसके बाद मुख्य आरोपी का पता लगाने के लिए महिला से पहचान कराई गई. इस दौरान पता चला कि आरोपी ने मदद करते समय ही अपना नाम गलत बताया था. क्योंकि उसकी नीयत उसी दौरान खराब हो गई थी.

वो जानता था कि जो महिला देख नहीं सकती वो सिर्फ नाम से ही किसी को जानकारी दे सकेगी. इसलिए उसने अपना नाम ही गलत बताया था. लेकिन वो अपनी आवाज तो नहीं बदल सकता था. फिर उसकी आवाज सुनते ही महिला ने पहचान लिया. पुलिस ने उसे अब जेल भेज दिया है.

मासूम से दरिंदगी : 7 साल की बच्ची से रेप, हत्या कर प्राइवेट पार्ट को जला दिया

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT