पुलवामा हमले में इस्तेमाल केमिकल amazon से खरीदा गया था: CAIT

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

PULWAMA TERRORIST ATTACK

CAIT के मुताबिक मार्च 2020 में इस हमले की चार्जशीट NIA ने कोर्ट में दाखिल की थी जिसमें साफ तौर पर लिखा गया था कि हमले में अमोनियम नाइट्रेट केमिकल का इस्तेमाल हुआ था जिसे आतंकियों ने Amazon से खरीदा था।

CAIT ने बयान जारी करते हुए कहा है कि Amazon ऐसी चीजों को ऑनलाइन खुलेआम बेचता है जिन्हें बेचने पर देश में पाबंदी है। हमले में इस्तेमाल अमोनियम नाइट्रेट के अलावा और भी चीजें Amazon से खरीदी गई थीं।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

CAIT ने मांग करी है कि Amazon के मैनेंजमेंट के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज करना चाहिए लेकिन देश की दिशा और दश तय करने वाले लोगों ने इस तरफ से मुंह फेर रखा है और Amazon मनमानी कर रहा है और कुछ भी चीज ऑनलाइन बेच रहा है।

CAIT ने अपने बयान में कहा है कि अमोनियम नाइट्रेट को साल 2011 में प्रतिबंधित कर दिया गया था बावजूद इसके उसका इस्तेमाल पुलवामा हमले में किया गया और इसकी सप्लाई Amazon से की गई।

ADVERTISEMENT

जान जाए पर 'ज़बान' न जाए: खा-खाकर मोटे हुए ISIS आतंकी को ले डूबा कबाब का ऑनलाइन ऑर्डर कर खाने का शौक़

क्या होता है Ammonium nitrate ?

ADVERTISEMENT

सफेद रंग के इस केमिकल का इस्तेमाल खेती में किया जाता है। ये किसी भी खाद में नाइट्रोजन की मात्रा बढ़ाने का काम करता है। इसका इस्तेमाल खनन में विस्फोटक बनाने के लिए भी किया जाता है। जब अमोनियम नाइट्रेट में विस्फोट होता है तो उसमें से नाइट्रोजन ऑक्साइड और अमोनिया गैस निकलती है जो लोगों की सेहत के लिए बेहद खतरनाक है।

किस-किस आतंकी हमले में हुआ Ammonium nitrate का इस्तेमाल ?

अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल 2006 में मालेगांव और बनारस में बम धमाकों में किया गया था। साल 2008 में इसका इस्तेमाल दिल्ली में हुए सीरियल बम धमाकों में भी किया गया था। इन बम धमाकों के पीछे यासीन भटकल का हाथ था।

भटकल ने ज्यादातर धमाकों में अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल किया था क्योंकि ये आसानी से मिल जाता था और किसी को इसके खरीदने पर कोई शक भी नहीं होता था। पैसों के हिसाब से भी ये काफी सस्ता था और इसे आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता था।

आतंकी मसूद अजहर अब गूगल प्ले स्टोर के 'अच्छी बातें' ऐप पर उगल रहा है 'ज़हर', जानें कैसे?12 आतंकी संगठनों का है घर है पाकिस्तान, भारत के खिलाफ ज़हर उगल रहे पाकिस्तान को US रिपोर्ट ने दिखाया आईना

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT