TV Actress के लिए सरकार बन गई विलेन, सिर ढंकने का विरोध करने की मिली इतनी सख़्त सज़ा

GOPAL SHUKLA

25 Aug 2022 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:25 PM)

Iran Crime: ईरान में एक टीवी एक्ट्रेस (TV Acctress) रोश्नो के लिए हिजाब (Hijab) का विरोध करने की उसे सख़्त सज़ा मिली है। उसे टीवी पर आकर बाकायदा हिजाब पहनकर माफी मांगनी पड़ी, अब जेल (Jail) में है।

CrimeTak
follow google news

Iran Crime: टीवी के पर्दे (TV Screen) पर अपने हुनर का जलवा बिखेरने वाली एक एक्ट्रेस (Actress) के साथ बड़ी ज़्यादती हो रही है। क़ानून तोड़ने (Crime) की उसे ऐसी सज़ा (Punishment) दी गई जिसकी वजह से उसके हक़ में दुनिया भर के कई मुल्कों में आवाज़ें उठनी शुरू हो गई हैं।

हैरानी की बात ये है कि उस टीवी एक्ट्रेस को क़ानून तोड़ने पर न सिर्फ टीवी के पर्दे पर आकर माफी मांगनी पड़ी, वो भी क़ानून के दायरे में आकर बल्कि उसे गिरफ्तार तक कर लिया गया। मगर उसके चेहरे ने ऐसी पोल खोली जिसकी वजह से पूरे मुल्क के निजाम पर सवाल उठना शुरू हो गए हैं।

यह भी पढ़ें...

ये क़िस्सा इस्लामिक देश ईरान और वहां की कट्टरपंथी सरकार का है। असल में ईरान में महिलाओं के लिए हिजाब पहनना बेहद ज़रूरी है। और अगर कोई महिला इस क़ानून को तोड़ती है तो न सिर्फ उसे गिरफ्तार किया जाता है बल्कि उस पर ज़ुल्म भी ढाए जाते हैं।

ऐसा वाकया हुआ ईरान की मशहूर टीवी एक्ट्रेस 28 साल की रोश्नो के साथ। ईरान में क़ानून का पालन करवाने के लिए जुल्मों सितम की हद तक जाने की सबसे ताजा मिसाल हैं सेपदेह रोश्नो। रोश्नो को हिजाब पहनने से इनकार करना इस कदर मंहगा पड़ा कि उसे नेशनल टीवी पर सामने आ कर सबसे माफी मांगनी पड़ी।

गौर करने वाला पहलू ये है कि जिस वक़्त रोश्नो ने टीवी पर आकर माफी मांगी वो बाकायदा हिजाब पहने हुए थीं। लेकिन उनके माफी मांगने वाले वीडियो में साफ साफ नज़र आया कि उनके चेहरे पर बाई आंख के नीचे चोट के निशान दिख रहे थे।

Iran Crime: रोश्नो को टीवी पर उस तरह देखकर पूरी दुनिया में हंगामा खड़ा हो गया। ईरान और वहां के हुक्ममरानों का पूरी दुनिया में विरोध शुरू हो गया। रोश्नो के हक़ में आवाज़ उठाने वालों में पुरुषों की तादाद बहुत ज़्यादा थी।

असल में रोश्नो और ईरान की सरकार के बीच टकराव की शुरूआत हुई 12 जुलाई को। उस रोज़ ईरान की राजधानी तेहरान में हिजाब और सिर ढांकने के फरमान के ख़िलाफ महिलाओं ने आवाज़ बुलंद की थी। और महिलाओं के इस विरोध प्रदर्शन में रोश्नो भी शामिल हुई थी। इस विरोध प्रदर्शन के बाद कई महिलाओं को गिरफ्तार किया गया था।

ईरान के मीडिया के मुताबिक रोश्नो पर बेहद गंभीर आरोप लगाए गए। उनके खिलाफ हिजाब नियम तोड़ने का इल्जाम लगा। लेकिन इसके साथ साथ रोश्नो को नेशनल सिक्योरिटी के लिए बड़ा खतरा बताया जा रहा है। साथ ही रोश्नो पर देश के ख़िलाफ प्रॉपेगैंडा फैलाने का भी संगीन इल्ज़ाम लगाया गया है।

Iran Crime: उस प्रदर्शन के सिलसिले में ईरान के रिवोल्यूश्नरी गार्ड्स ने 1700 से ज़्यादा महिलाओं को पूछताछ के लिए बुलवाया था। कुछ रोज़ पहले ही रिवोल्यूश्नरी गार्ड्स ने सरेआम डांस करने पर कुछ लड़कियों को भी गिरफ्तार कर लिया था। इसके अलावा महिलाओं के 33 हेयर ड्रेसिंग सलॉन पर ताला जड़वा दिया।

बताया जा रहा है कि रोश्ने सिर्फ एक कामयाब एक्ट्रेस ही नहीं बल्कि एक शानदार लेखिका भी हैं और उनके लेख दुनिया भर के अखबारों और पत्रिकाओं में छपते रहते हैं।

ईरान के बारे में कहा जाता है कि ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी पेशे से इंजीनियर होने के बावजूद बेहद कट्टरपंथी हैं। और ईरान में 1979 से ही महिलाओं के लिए हिजाब पहनना अनिवार्य कर दिया गया था। इसके बाद इब्राहिम रईसी ने एक आदेश पर दस्तखत करके इस महिलाओं के लिए इस पहनावे को सख्ती से लागू कर दिया था। ईरान के नियम के मुताबिक जो महिला इस क़ानून को तोड़ती है तो उसे 16 साल तक की क़ैद हो सकती है।

    follow google newsfollow whatsapp