Whatsapp आपकी ऐसे कर रहा है जासूसी! ट्रेंड है Twitter पर बहस, कंपनी ने बताया ऐसे बचें

GOPAL SHUKLA

10 May 2023 (अपडेटेड: May 10 2023 3:51 PM)

twitter trend whatsapp: वॉट्सऐप (Whatsapp) जासूसी कर रहा है, Elon Musk के इस एक ट्वीट ने ट्वीटर पर समूची दुनिया को एक बहस में उलझा दिया है, जिसको लेकर वॉट्सऐप कंपनी परेशान है।

वॉट्सऐप की कारगुजारी को लेकर ट्विटर पर छिड़ी बहस

वॉट्सऐप की कारगुजारी को लेकर ट्विटर पर छिड़ी बहस

follow google news

Twitter trend WhatsApp: क्या वॉट्सऐप (WhatsApp) चुपके से हमारी बातें सुन रहा? क्या वॉट्सऐप अब भरोसे लायक नहीं रहा? ये बात इसलिए हरेक की जुबान पर है क्योंकि इस वक्त ट्विटर (Twitter) पर ये खबर ट्रेंड (Trend) कर रही है और जिसमें इस बात को लेकर गर्मागर्म बहस शुरू हो गई है कि क्या ये ऐप हमारी चुगली कर रहा है? क्या वॉट्सऐप खुद हमारी जासूसी करने लगा है?

दुनिया में और खासकर हिन्दुस्तान में जितने भी स्मार्ट फोन (Smartphone) है उतनी ही तादाद में लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। और जो लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं वो जानते हैं कि इस ऐप में वॉयस मैसेज (Voice Massage) और कॉलिंग (Calling) की सुविधा सबसे शानदार है। 

यह भी पढ़ें...
वॉट्सऐप की कारगुजारी पर ट्वीटर पर छिड़ी बहस

माइक्रोफोन को परमीशन है झगड़े की जड़

लेकिन इन सुविधाओं को इस्तेमाल में लाने से पहले सभी यूजर्स को ऐप को माइक्रोफोन (microphone) की परमीशन देनी पड़ती है।  और बस इसी परमीशन वाले खाने में टिक करते ही वॉट्सऐप हमारी चुगली शुरू कर देता है और हमारे खिलाफ गलत इस्तेमाल करने लगता है। दावा किया जा रहा है कि ये ऐप हमारी बातें सुन रहा है और वो भी चुपके से। अभी तक यही सुनने में आता था कि गूगल और फेसबुक बैकग्राउंड में भी हमारी बातों को सुनते रहते हैं। यहां बैकग्राउंड का मतलब ये है  कि जिस वक्त यूजर्स फोन में ऐप्स का इस्तेमाल नहीं कर रहे होते हैं तब भी ऐप यूजर्स की बातें सुनता है।हालांकि अभी तक ऐसा वॉट्सऐप के बारे में नहीं सुनते थे लेकिन अब उस जासूसी करने वाले ऐप्स में वॉट्सऐप का भी नाम लिया जाने लगा है।

Twitter पर चर्चा जोरों पर

दरअसल इन दिनों ट्विटर पर चर्चा जोर पर है कि क्या वॉट्सऐप यूजर्स की बातों को चुपके से सुन रहा है। हालांकि वॉट्सऐप वो ऐप है जो अपने यूजर्स के सामने दावा करता है कि ये प्लेटफॉर्म एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड है। यानी इसमें यूजर्स की बात और मैसेज को बीच में ट्रैक करके नहीं देखा और पढ़ा जा सकता। इसके बावजूद इस बात की चर्चा जोरों पर है कि वॉट्सऐप सबकी बातों को सुन रहा है?

Foad Dabiri के ट्वीट से छिड़ी बहस

असल में इसी सिलसिले में ट्वीटर के इंजीनियरिंग विभाग के डायरेक्टर फोड डाबिरी (Foad Dabiri) ने एक ट्वीट किया था। जिसमें उन्होंने लिखा था कि जब वो सो रहे थे तभी वॉट्सऐप उनके फोन के माइक्रोफोन का इस्तेमाल कर रहा है। फोड डाबिरी कोई मामूली हैसियत के यूजर्स तो हैं नहीं, तो उनकी ट्विटर पर लिखी इस बात को ट्वीटर के मालिक एलॉन मस्क ने भी री ट्वीट कर दिया और साथ में कमेंट करके लिखा कि अब वॉट्सऐप पर भरोसा नहीं किया जा सकता।

बग से हो सकती है ये समस्या?

फोड डाबिरी ने जो बताया वो वाकई चौंकानें वाला है। डाबिरी के मुताबिक उनके पास Pixel 7 Pro स्मार्टफोन है। और जब वो रात में सो रहे थे तब भी वॉट्सऐप उनके फोन का माइक्रोफोन इस्तेमाल कर रहा था। इस सिलसिले में डाबिरी ने वॉट्सऐप को एक मेल लिखा है। वॉट्सऐप कंपनी की तरफ से कहा गया है कि वो ट्वीटर के इंजीनियर डाबिरी के संपर्क में बने हुए हैं, क्योंकि उन्होंने अपने पिक्सल फोन के साथ इस समस्या के बारे में पोस्ट किया था। वॉट्सऐप कंपनी का मानना है कि मुमकिन है कि उनके फोन में ये समस्या किसी बग की वजह से पैदा हुई हो।

वॉट्सऐप का एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड का दावा

वॉट्सऐप ने एक बार फिर अपने उसी दावे को दोहराया कि वो अपने यूजर्स को एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड बताती है जिसका मतलब ही यही होता है कि सेंडर और रिसीवर के बीच कोई तीसरा नहीं आ सकता। यानी मैसेज को भेजने के बाद या तो भेजने वाला या फिर मैसेज को पाने वाला ही उसे पढ़ सकता है, और कोई नहीं।

कंपनी का दावा है कि यूजर्स की निजता यानी प्राइवेसी का ख्याल रखना हमारी सिक्योरिटी का पहला हिस्सा और ये हमारे डीएनए में भी है। यही वजह है कि इस प्लैटफॉर्म के मैसेज, फोटोज, वीडियोज़, वॉयस मैसेज, डॉक्यूमेंट्स, स्टेटस अपडेट्स और कॉल में कोई सेंध मारी नहीं कर सकता इसी वजह से ये किसी गलत हाथों में नहीं जाते।

कंपनी ने बताया परेशानी से बचने का उपाय

कंपनी का कहना है कि इतने फीचर के बावजूद ऐप बेवजह माइक्रोफोन क्यों इस्तेमाल कर रहा है ये बात समझ से परे है। हालांकि यूजर्स चाहें तो वॉट्सऐप को दी गई माइक्रोफोन और कैमरा जैसी परमीशन को रिमूव भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना होगा कि फोन की सेटिंग में जाइये और माइक्रोफोन परमीशन को सर्च कीजिए, जहां आप ये देख सकते हैं कि आपने किस किस ऐप को माइक्रोफोन की परमीशन दे रखी है और उन ऐप्स ने उनका कब कब इस्तेमाल किया। आप चाहें तो उस परमीशन को रिमूव भी कर सकते हैं। बहरहाल वॉट्सऐप कंपनी के दावों के बावजूद ट्वीटर पर बहस बढ़ती ही जा रही है। चूंकि ये ऐप लगभग हरेक स्मार्टफोन में है, लिहाजा इस बात को लेकर पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया है। जिसकी वजह से वॉट्सऐप कंपनी के माथे पर परेशानी की गहरी सिलवटें पड़ने लगी हैं। 

    follow google newsfollow whatsapp