कौन है समीर वानखेड़े? जानिए समीर वानखेड़े की ज़िंदगी की पूरी INSIDE STORY

FARRUKH HAIDER

27 Oct 2021 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:08 PM)

inside story of sameer wankhede

CrimeTak
follow google news

Sameer Wankhede News : अब तक महज़ 13 साल का करियर और समीर वानखेड़े को देश एक ऐसे ऑफ़िसर के रूप में जानता है जिसके नाम से सिनेमा और टीवी की बड़ी-बड़ी हस्तियां भी थर्राती हैं। एक ऐसा ऑफिसर जो कानून के दायरे में रहकर न किसी से डरता है, न किसी की सुनता है।

समीर वानखेड़े का अब तक का करियर बहुत लंबा नहीं है, लेकिन इतने सालों के अनुभव ने उन्हें बहुत कुछ सिखाया है। उन्हें अच्छी तरह अंदाज़ा रहा होगा कि आधी रात में वो जो धमाका करने जा रहे हैं, उसकी गूंज सिनेमा से लेकर सियासत तक के गलियारों में कितने दिनों तक सुनाई देगी। लेकिन समीर वानखेड़े ने फिर भी इस ऑपरेशन को अंजाम दिया।

यह भी पढ़ें...

Sameer Wankhede Biography : आज समीर को लेकर महाराष्ट्र में सियासी घमासान मचा हुआ है। लेकिन ये पहली बार नहीं है जब समीर के किसी एक्शन के रिएक्शन में ऐसा बवाल खड़ा हुआ हो। 2008 में करियर की शुरुआत से ही वो अपने कामों से अलग लकीर खींचते आए हैं। समीर ने बीए हिस्ट्री ऑनर्स की पढ़ाई के बाद साल 2008 में सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास की थी। इसके बाद उनका चयन इंडियन रेवन्यू सर्विसेज के लिए हुआ था।

भारतीय राजस्व सेवा ज्वाइन करने के बाद उनकी पहली पोस्टिंग हुई मुंबई के छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर डिप्टी कस्टम कमिश्नर के रूप में। साल 2010 में महाराष्ट्र सर्विस टैक्स डिपार्टमेंट के लिए काम करते हुए समीर वानखेड़े ने टैक्स चोरी को लेकर 2500 लोगों पर शिकंजा कसा था। इसमें 200 से ज्यादा बॉलीवुड के लोग शामिल थे।जिनमें कई बड़ी हस्तियां थीं। समीर वानखेडे के एक्शन के चलते 87 करोड़ रेवेन्यू ज्यादा कलेक्ट हुआ था।

Sameer Wankhede History :2011 में मुंबई एयरपोर्ट पर तैनाती के दौरान समीर वानखेड़े ने कई बड़े फैसले लिए थे। वर्ल्ड कप जीतने के बाद इंडियन क्रिकेट टीम जब सोने से बना वर्ल्ड कप लेकर मुंबई एयरपोर्ट पहुंची तो उसे भी समीर ने कस्टम ड्यूटी के लिए सीज कर दिया और कस्टम ड्यूटी मिलने के बाद ही वर्ल्ड कप ट्रॉफ़ी को छोड़ा था। इसी तरह साल 2013 में समीर वानखेड़े ने विदेशी करेंसी के साथ यात्रा कर रहे मशहूर गायक मीका सिंह को एयरपोर्ट पर ही रोक लिया था। समीर ने मीका सिंह की लोकप्रियता और स्टारडम की परवाह किए बिना काफी देर तक उनसे पूछताछ की थी। इसके बाद मीका सिंह को एक लाख रुपए के मुचलके पर बेल मिली थी।

Who is Sameer Wankhede : आपको बता दें कि करियर के शुरुआती सालों में ही समीर वानखेड़े ने इनकम टैक्स, एयर इंटेलीजेंस यूनिट और नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी में भी कई अहम पदों की जिम्मेदारी संभाली है। एयर इन्टेलिजेंस यूनिट में काम करने के बाद समीर ने नेशनल इन्वेस्टिगेशन यूनिट में बतौर एसपी काम किया।

इसके बाद उन्हें डायरेक्टरेट ऑफ रेवन्यू इंटेलीजेंस का जॉइंट कमिश्नर बनाया गया। उनकी काबलियत और काम में उनकी शार्पनेस को देखते हुए उन्हें आंध्र प्रदेश और फिर दिल्ली भी केस के सिलसिले में भेजा गया। समीर को ड्रग्स और नशे से जुड़े मामलों का स्पेशलिस्ट माना जाता है।

Sameer Wankhede ki Kahani : होशियारी और क्लू के आधार पर काम करने के उनके तरीके को देखते हुए 2019 में समीर की तैनाती नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में कर दी गई। एनसीबी में जोनल डायरेक्टर काम करते हुए समीर अपने कामों से सभी को चौंकाते रहे। बेहद सजगता और स्मार्टनेस के साथ काम करते हुए उन्होंने एनसीबी में कई बड़े कामों को अंजाम दिया।

उनके ही अंडर में पिछले दो सालों के भीतर सैकड़ों करोड़ रुपये के ड्रग्स और नशे के रैकेट का भांडा-फोड़ हुआ। उन्होंने एकसाथ कई जगहों पर छापेमारी की। कई बॉलीवुड हस्तियों से पूछताछ की। इनमें अनुराग कश्यप, विवेक ओबरॉय, राम गोपाल वर्मा जैसे बड़े नाम भी शामिल रहे।

Sameer Wankhede History :उनके इन्हीं कारनामों के चलते समीर वानखेड़े को सारा बॉलीवुड अच्छी तरह पहचानने लगा। लेकिन समीर के बारे में कहा जाता है कि वो कभी किसी सेलिब्रिटी को भाव नहीं देते बल्कि उनके साथ आम लोगों जैसा ही बर्ताव करते हैं।

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की सुसाइड के बाद बॉलीवुड में जब ड्रग्स का एंगल फिर सामने आया, तब समीर वानखेड़े ने ही सुशांत की गर्ल फ्रेंड रहीं रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शौविक चक्रवर्ती को हिरासत में लिया था। दोनों को एनडीपीएस एक्ट के अंतर्गत जेल भी भेजा। नवंबर 2020 में समीर ने ही कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति हर्ष को भी ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किया था।

Sameer Wankhede News in Hindi:एनसीबी में समीर वानखेड़े की तैनाती के बाद से ही रूपहले पर्दे के कई सितारों पर उनका शिकंजा कसा है, शुरूआत रिया चक्रवर्ती से हुई थी और अब अनन्या पाण्डेय से पूछताछ चल रही है। लेकिन समीर वानखेड़े के इसी कड़क रवैये का उन्हें खामियाज़ा भी भुगतना पड़ा है। बीते साल ड्रग पेडलर्स ने एनसीबी की टीम पर हमला हुआ था, उस दौरान समीर वानखेड़े भी जख्मी हुई थे।

एनसीबी का दावा है कि बीते दो सालों में मुंबई में ड्रग्स के काले कारोबार पर शिकंजा कसा गया है। इसके पीछे वानखेड़े का अहम रोल है, यही वजह है कि कुछ दिन पहले उन्हें छह महीने का एक्सटेंशन मिला है। भले ही समीर वानखेड़े को एक सुलझा हुआ अफसर माना जाता है, लेकिन बीते दिनों जिस तरह के आरोपों में वो घिर गए हैं उसे लेकर कई सवालों के जवाब आने अभी बाकी है।

आर्यन की गिरफ़्तारी समीर वानखेड़े के करियर का एक टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ। उस केस के शुरू होने के साथ ही समीर वानखेड़े भ्रष्टाचार के आरोपों से घिर गए। वानखेड़े पर आर्यन खान को छोड़ने के लिए 25 करोड़ रुपए की डील करने के अलावा फिल्मी हस्तियों से पैसों की उगाही के आरोप लगे हैं। महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक हर दिन उनके खिलाफ कोई नया दस्तावेज लेकर आ जाते हैं।

समीर वानखेड़े पर आरोप

1- समीर दाऊद वानखेड़े है नाम

2- फर्जीवाड़े के दम पर सरकारी नौकरी

3- फर्जी केस के दम पर वसूली

4- बीवी के नाम पर बेनामी संपत्ति

5- 25 करोड़ की डील में शामिल

Sameer Wankhede Biography : एक दो नहीं बल्कि अब तक NCB के रीजनल ज्वाइंट डायरेक्टर समीर वानखेड़े समीर वानखेड़े पर कई आरोप लग गए हैं। स्वतंत्र गवाह प्रभाकर सैल के आरोपों के बाद समीर वानखेड़े के खिलाफ इंटरनल एंक्वायरी भी शुरू हो चुकी है। लेकिन कहानी में नया मोड़ तब आया जब वानखेड़े पर भ्रष्टाचार और सर्टिफिकेट में फर्जीवाड़े का आरोप लगा चुके महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ने एक लेटर का ज़िक्र छेड़ दिया।

नवाब मलिक ने दावा किया कि उन्हें एनसीबी के ही एक अज्ञात अधिकारी ने लिफाफे में डालकर एक चिट्ठी भेजी है। इस चिट्ठी में 26 मामले गिनाए गए हैं जिनमें समीर वानखेड़े पर लोगों को उगाही के लिए फंसाने के आरोप हैं। इस चिट्ठी के साथ नवाब मलिक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और समीर वानखेड़े पर ताबड़तोड़ हमले किए, उनका जवाब देने के लिए समीर वानखेड़े की पत्नी क्रांति वानखेड़े और बहन यासमीन मीडिया के सामने आईं।

Sameer Wankhede Vs Nawab Malik :अज्ञात एनसीबी अधिकारी ने चिट्ठी में आरोप लगाया है कि आर्यन केस के जांच अधिकारी विश्व विजय सिंह और समीर वानखेड़े NDPS की धारा 27 का बेजा इस्तेमाल कर लोगों को फंसाते हैं। वहीं तलाशी के दौरान विश्व विजय के खिलाफ लूटपाट की शिकायत आने पर वानखेड़े उसका बचाव करते हैं। नवाब मलिक का आरोप है कि वानखेड़े की कारगुजारियों से NCB बदनाम हो रही है। NCB का विजिलेंस डिपार्टमेंट तमाम आरोपों पर समीर वानखेड़े के खिलाफ जांच कर रहा है। 26 आरोपों की नई चिट्ठी की जानकारी एनसीबी को भी है।

Sameer Wankhede Vs Nawab Malik : वहीं, नवाब मलिक ने अपने उस दावे को सही बताया जिसमें उन्होंने समीर वानखेड़े के मुस्लिम होने की बात कही थी। उनका आरोप है कि एक दलित का हक छीनकर समीर वानखेड़े ने फर्जी सर्टिफिकेट के जरिए नौकरी हासिल की। इस आरोप पर वानखेड़े की पत्नी भड़क गईं। मराठी एक्ट्रेस और वानखेड़े की पत्नी क्रांति वानखेड़े ने नवाब मलिक के आरोपों का जवाब दिया। दूसरी तरफ नवाब मलिक के इशारे पर समीर वानखेड़े के पिता ज्ञानदेव वानखेड़े भी हैं। मलिक का कहना है कि सर्टिफिकेट का फर्जीवाड़ा कर अगर ज्ञानदेव वानखेड़े ने नौकरी हासिल की होगी तो उनसे अब तक का वेतन वसूला जाएगा और उनकी पेंशन भी बंद कर दी जाएगी। वानखेड़े इस वक्त दिल्ली के चक्कर काट रहे हैं, माना जा रहा है कि उनके खिलाफ की जा रही जांच में उनसे पूछताछ होगी।

ड्रग्स केस में तहलका मचाने वाले समीर वानखेड़े को लेकर खासी उथल-पुथल मची है। महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ने उन पर पर दो शादियां करने, नौकरी के लिए धर्म बदलने जैसे कई गंभीर आरोप लगाए हैं। नवाब मलिक ने समीर वानखेड़े के निकाहनामा पब्लिक करके इस मामले को और संगीन बना दिया है। मामले की तपिश तब और बढ़ गई जब नवाब मलिक ने इस मामले में उनके परिवार को भी शामिल कर लिया। नवाब मलिक ने समीर वानखेड़े के साथ-साथ उनके पिता ज्ञानदेव वानखेड़े पर भी गंभीर आरोप लगाए हैं। नवाब मलिक के शादी से जुड़े सभी आरोपों का जवाब समीर वानखेड़े की पत्नी क्रांति वानखेड़े ने दिया। क्रांति ने अपने ट्वीट में समीर की दूसरी शादी होने की बात को स्वीकारा लेकिन नवाब मलिक के धर्म वाले एंगल को पूरी तरह खारिज कर दिया।

आपको बता दें कि सबसे पहले इन सभी आरोपों का जवाब समीर वानखेड़े खुद कल शाम सेशन कोर्ट में दे चुके हैं। समीर ने जज के सामने अपनी बात रखी और शपथ पत्र में अपनी निजी ज़िंदगी से जुड़े कई तथ्य कोर्ट के सामने रखे। उन्होंने बर्थ सर्टिफिकेट और 2006 में शबना कुरैशी से शादी पर जवाब देते हुए कहा,

"मैं यह व्यक्त करना चाहता हूं कि मेरे पिता ज्ञानदेव काचरूजी वानखेड़े 30 जून 2007 को राज्य आबकारी विभाग, पुणे के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक के रूप में सेवानिवृत्त हुए। मेरे पिता एक हिंदू हैं और मेरी मां ज़ाहीदा मुस्लिम थीं। मैं सच्ची भारतीय परंपरा में एक समग्र, बहुधार्मिक और धर्मनिरपेक्ष परिवार से ताल्लुक रखता हूं। मुझे अपनी विरासत पर गर्व है। इसके अलावा, मैंने 2006 में विशेष विवाह अधिनियम, 1954 के तहत एक नागरिक विवाह समारोह में डॉ शबाना कुरैशी से शादी की। हम दोनों ने वर्ष 2016 में विशेष विवाह अधिनियम के तहत सिविल कोर्ट के माध्यम से पारस्परिक रूप से तलाक ले लिया। बाद में वर्ष 2017 में, मैंने शियामती क्रांति दीनानाथ रेडकर से शादी की।”

आपको बता दें कि समीर 29 मार्च 2017 को मराठी अभिनेत्री क्रांति रेडकर से शादी की थी । क्रांति गंगाजल जैसी हिंदी फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं। इसके अलावा 22 मराठी फिल्मों में वो बतौर अभिनेत्री या फिर फिल्म डायरेक्टर के रूप में काम कर चुकी हैं। भले ही शादी और रिश्ते को लेकर समीर और उनके परिवार ने सभी आरोपों के जवाब दे दिए हों लेकिन उन पर लगे बाकी आरोपों पर अभी भी संशय बना हुआ है। उनके केस में बेहद तेज़ी से नए बदलाव आ रहे हैं। समीर खुद अभी दिल्ली में हैं और आगे की कार्रवाई का इंतज़ार कर रहे हैं, लेकिन मुंबई की कोर्ट से उन्हें पहले ही झटका लग चुका है। कोर्ट में अपने शपथ पत्र में वानखेड़े ने कहा था कि उन्हें षणयंत्र के तहत गिरफ्तार किया जा सकता है।

"मुझे गिरफ्तार करने और मेरी सेवा से हटाने की धमकी दी गई थी। गिरफ्तारी का एक गुप्त खतरा है क्योंकि यह केवल ईमानदार और निष्पक्ष जांच करने के लिए कुछ निहित स्वार्थों के अनुरूप नहीं है। मैं अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए हर उस चीज का सामना करने के लिए तैयार हूं जो कानून में है। इस मामले में अत्यधिक प्रभावशाली लोग शामिल हैं, इसलिए मैं अदालत से निष्पक्ष और निष्पक्ष जांच की पवित्रता को बनाए रखने और उसकी रक्षा करने के लिए उचित आदेश पारित करने का अनुरोध करता हूं, जिसमें किसी भी तरह से हस्तक्षेप नहीं किया जाना चाहिए।''

इस हलफ़नामे के ज़रिए वानखेड़े ने कोर्ट से मुंबई पुलिस द्वारा अपने खिलाफ किसी भी कार्रवाई पर रोक लगाने की मांग की थी, जिसे अदालत ने ठुकरा दिया था। अब देखना ये होगा वानखेड़े का केसे आगे कौन सा मोड़ लेता है।

    follow google newsfollow whatsapp