कोयंबटूर कार ब्लास्ट मामले में NIA के एक्शन में आते ही हुआ ये सनसनीखेज़ खुलासा

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Tamilnadu Crime News: तमिलनाडु के कोयंबटूर (Coimbatore) में कोट्टई ईश्वरन मंदिर (Mandir) के सामने ही में हुये एक कार बम धमाके (Bomb Blast) के सिलसिले में बुधवार को तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एनआईए NIA ने इसकी जानकारी दी।

दिवाली की पूर्व संध्या पर विस्फोटक से लदी कार में धमाका हुआ था, जिससे इस घटना में कार सवार की मौत हो गई थी। कार में सवार शख्स असल में एक आतंकवादी था, जिसका ताल्लुक दुनिया के सबसे बड़े आतंकी संगठन ISIS से था।

Tamilnadu Crime News: शुरुआत में, कोयंबटूर के उक्कादम पुलिस थाने में 23 अक्टूबर को मामला दर्ज किया गया था, और बाद में NIA ने इसे 27 अक्टूबर को दोबारा दर्ज किया था।

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

असल में खुलासा ये है कि कार धमाके में मारा गया जमीशा मुबीन केंद्रीय जांच एजेंसी NIA के सवालों के दायरे में फंस चुका है। साल 2019 में एनआईए ने जमीशा मुबीन को रेडिकल नेटवर्क से नाता रखने के आरोप में सवाल के घेरे में लिया था।

Tamilnadu Crime News: बताया जा रहा है कि श्रीलंका में ईस्टर संडे को हुए धमाके के मास्टरमाइंड ज़ाहरान हाशिम से जमीशा मुबीन का रिश्ता निकलकर सामने आया था। तमिलनाडु पुलिस के डायरेक्टर जनरल सैलेंद्र बाब ने इस बात से इनकार किया है कि इस मामले में किसी भी तरह के टेरर प्लॉट को पुलिस खारिज कर रही है।

ADVERTISEMENT

पुलिस के आला अधिकारी मानते है कि इस धमाके के इर्द गिर्द साज़िश की धुंधली छाया ज़रूर है, लेकिन थोड़ी तफ्तीश के बाद तस्वीर साफ हो सकती है।

ADVERTISEMENT

पुलिस अधिकारी के मुताबिक फिलहाल सबूत तो कुछ भी नहीं, लेकिन जमीशा मुबीन का अतीत हम ज़रूर खंगालेंगे। मुमकिन है कि ये धमाका भी उनकी किसी गहरी साजिश का हिस्सा हो। इस बात को सिरे से तो खारिज नहीं किया जा सकता।

पुलिस अधिकारी के मुताबिक मुबीन के घर की तलाशी के दौरान कई ऐसी चीजें मिलीं हैं जिनसे ये पता लगाने में मदद मिल सकती है कि उन लोगों की कहीं कोई ऐसी साज़िश तो नहीं थी जिसमें मंदिर के सामने धमाका करना शामिल हो।

Blast Story: एनआईए के एक प्रवक्ता ने बताया कि 23 अक्टूबर को हुये विस्फोट के सिलसिले में नीलगिरी के रहने वाले उमर फारूक (39) ऊर्फ के श्रीनिवासन, तथा कोयंबटूर जिले के मोहम्मद तौफीक (25) एवं फिरोज खान (28) को गिरफ्तार किया गया है ।

अधिकारी ने कहा कि जांच से यह भी पता चला है कि फारूक और खान नीलगिरी जिले के कुन्नूर में फारूक के आवास पर आयोजित साजिशी बैठक का हिस्सा थे, जिसमें मुबीन भी शामिल हुआ था।

Coimbatore Blast : प्रवक्ता ने बताया, ‘‘प्रारंभिक जांच के बाद, यह सामने आया है कि मृत आरोपी जमेशा मुबीन ने आईएसआईएस के लिए ‘बायत’ लेने के बाद एक धर्म विशेष के आस्था के प्रतीकों और स्मारकों को व्यापक नुकसान पहुंचाने तथा लोगों के बीच आतंक फैलाने की मंशा से आत्मघाती हमले को अंजाम देने की योजना बनायी थी।’’

आतंकी कृत्य को अंजाम देने में आरोपियों ने मुबीन को सहयोग भी दिया था। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘तौफीक के पास कट्टरपंथी इस्लाम से जुड़े आपत्तिजनक साहित्य और किताबों के अलावा विस्फोटक तैयार करने की हस्तलिखित विधि भी बरामद की गई है।’’

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT