यूपी में सात IPS अफसरों के तबादले, कानपुर में विवादों से घिरे IPS डॉ. आरके स्वर्णकार हटाए गए

ADVERTISEMENT

Crime Tak
Crime Tak
social share
google news

Up Police News: उत्तर प्रदेश सरकार ने नए साल की शुरुआत में पुलिस विभाग में अहम बदलाव किए हैं. प्रशासन ने सात वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया, जिनमें कानपुर के पुलिस आयुक्त आरके स्वर्णकार भी शामिल हैं, जिनकी जगह अखिल कुमार को नियुक्त किया गया है.

पिछले कुछ समय से आरके स्वर्णकार के खिलाफ शिकायतों की खबरें सामने आ रही थीं. इसके अलावा कानपुर में हुई बड़ी घटनाओं के चलते इलाके में पुलिसिंग को लेकर सवाल उठ रहे थे. समन्वय के मुद्दों का आरोप सरकार तक पहुंच गया था, जिसके कारण आरके स्वर्णकार को उनके पद से हटा दिया गया था.

आरके स्वर्णकार को सीतापुर में एडीजी एटीएस नियुक्त किया गया है, जबकि सुजीत पांडे को एडीजी (कानून व्यवस्था) नियुक्त किया गया है. इस बीच, मेरठ जोन के एडीजी राजीव सभरवाल को भी हटा दिया गया है और उन्हें मुरादाबाद में पुलिस अकादमी का एडीजी नियुक्त किया गया है.

डीसी ठाकुर ने मेरठ जोन के नए एडीजी का पदभार संभाल लिया है और पीसीएस प्रताप कुमार गोरखपुर जोन के एडीजी बन गए हैं. एडीजी भर्ती बोर्ड के गठन का जिम्मा अशोक कुमार सिंह को सौंपा गया है. संभल में प्रशांत कुमार ने नए डीजीपी की जिम्मेदारी संभाल ली है.

ADVERTISEMENT

गौरतलब है कि हाल ही में उत्तर प्रदेश में 34 आईपीएस अधिकारियों के प्रमोशन के आदेश जारी किये गये थे. इनमें स्पेशल डीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार को प्रमोशन ऑर्डर मिला और उन्होंने 1 जनवरी को डीजी का पद संभाला. सभी 34 पदोन्नत आईपीएस अधिकारी 2009 और 2010 बैच के हैं। पदोन्नति के तुरंत बाद उनके तबादलों के आदेश आने की उम्मीद है.

प्रशांत कुमार 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उन्हें काफी भरोसेमंद अधिकारी मानते हैं। उनकी बहादुरी के लिए उन्हें तीन बार पुलिस पदक से सम्मानित किया जा चुका है और उन्हें राष्ट्रपति से वीरता के लिए पुलिस पदक भी मिल चुका है.

ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT