महिला की दाईं किडनी खराब थी, बाईं निकाल दी, डॉक्टर की गलती से मौत के मुंह में पहुंची महिला

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

Jhunjhunu: राजस्थान के झुंझुनू के एक निजी अस्पताल से हैरान कर देने वाला किडनी कांड सामने आया है. दरअसल, ये मेडिकल नेग्लिजेंस का एक सनसनीखेज मामला है जहां पथरी का ईलाज करवाने आई महिला की एक किडनी खराब बताकर अस्पताल के डॉक्टरों ने उसकी दूसरी सही किडनी निकाल ली. फिलहाल पीड़िता की हालत गंभीर बनी हुई है और प्रशासन मामले की जांच कर रहा है. 

क्या है किडनी कांड का पूरा सच?

झुंझुनू के नुआं गांव की 30 वर्षीय महिला ईद बानो पथरी से पीड़ित थी. बानो इलाज के लिए डॉ. संजय धनखड़ के धनखड़ अस्पताल में गई थी. वहां डॉक्टर धनखड़ ने उन्हें बताया कि उनकी दाहिनी किडनी पथरी के कारण खराब हो गई है, जिसके कारण उन्हें इसे निकालना होगा.

डॉक्टर ने खराब की जगह सही किडनी निकाली

इस पर परिवार राजी हो गया और 15 मई को बानो का ऑपरेशन किया गया. डॉ. संजय धनखड़ ने डॉक्टर ने खराब की जगह सही किडनी निकाली और ऑपरेशन के बाद मरीज को छुट्टी दे दी. 17 मई को नुआं गांव पहुंचने पर बानो की तबीयत फिर बिगड़ गई और डॉ. संजय धनखड़ से दोबारा सलाह ली गई. डॉक्टर ने उसे जयपुर ले जाने का मश्वरा दिया और बानो के परिवार से कहा कि 15 मई को हुए ऑपरेशन के बारे में किसी को न बताएं.

ADVERTISEMENT

महिला की हालत गंभीर

जब परिजन ईद बानो को जयपुर के एसएमएस अस्पताल ले गए तो पता चला कि डॉ. संजय धनखड़ ने मरीज की दाहिनी किडनी की जगह बाईं किडनी निकाल दी है. इसके बाद जयपुर के डॉक्टरों के पास भी कोई विकल्प नहीं बचा. मजबूरन परिवार के लोग ईद बानो को लेकर घर वापस लौट आए. जब मामले ने तूल पकड़ा तो डॉ. संजय धनखड़ खुद नूआं गांव पहुंचे और परिजनों को कहीं और इलाज कराने के लिए पैसे देने की पेशकश की. इस पर परिजन बुरी तरह भड़क गये और उन्होंने इसकी शिकायत पुलिस के पास कर दी. मामला उजागर होने के बाद राजस्थान के स्वास्थ एवं चिकित्सा विभाग में हड़कंप मच गया. झुंझुनू के कलेक्टर चिन्मयी गोपाल के निर्देश के बाद अब पांच डॉक्टरों की टीम बना कर मामले की जांच की जा रही है। डॉ. संजय धनखड़ ने भी अपना पक्ष रखा है और दावा किया है कि उन्होंने ऑपरेशन सही किया है. उनका दावा है कि मरीज की दाहिनी किडनी खराब थी और उन्होंने वही किया जो जरूरी था. खुद पर लगे आरोपों को डॉक्टर ने बेबुनियाद बताया है.

ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT