मशहूर यूट्यूबर बॉबी कटारिया गिरफ्तार, लोगों को सिंगापुर के बजाय लाओस भेजकर बंधक बनाया, साइबर ठगी कराई

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

YouTuber Bobby Kataria: मशहूर यूट्यूबर बॉबी कटारिया को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. बॉबी कटारिया के खिलाफ गुरुग्राम के बजघेड़ा थाने में कबूतरबाजी के आरोप में मामला दर्ज किया गया था. उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 370 के तहत मामला दर्ज किया गया है. कटारिया गुरुग्राम जिले के बसई गांव के रहने वाले हैं.

मशहूर यूट्यूबर बॉबी कटारिया गिरफ्तार

नौकरी के नाम पर विदेश भेजकर बंधक बनाकर साइबर धोखाधड़ी करने के आरोप में पुलिस ने यूट्यूबर बॉबी कटारिया को गिरफ्तार किया है. कटारिया पर उत्तर प्रदेश के दो युवकों से लाखों रुपये लेने और उन्हें लाओस भेजने का आरोप है, जहां उन्हें बंधक बनाकर चीनी कंपनी में काम कराया गया. वहां उन्हें पीटा गया, पासपोर्ट छीन लिया गया और उन्हें अमेरिकी लोगों पर साइबर धोखाधड़ी करने के लिए मजबूर किया गया. किसी तरह वह वहां से भागकर भारतीय दूतावास पहुंचा और वापस भारत आ गया.

पीड़ित युवकों का आरोप है कि करीब 150 भारतीयों को मानव तस्करी के जरिए इसी तरह कंपनी में लाया गया जहां उन्हें बंधक बनाकर रखा गया. इनमें वे महिलाएं भी शामिल हैं, जिन्हें बॉबी कटारिया जैसे दलालों ने नौकरी का झांसा देकर मानव तस्करी के जरिए भेजा था. पुलिस इस मामले की जांच कर रही है.

ADVERTISEMENT

सेलेब्स पर भी लग चुके हैं ऐसे आरोप

फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने अभिनेता और गायक दलेर मेहंदी को हाल ही में पंजाब पुलिस ने कबूतरबाजी से जुड़े एक केस में गिरफ्तार किया था. इस केस में पटियाला कोर्ट ने 2018 में ही उन्हें 2 साल जेल की सजा सुनाई थी, जिसे अब कोर्ट ने बरकरार रखा है. दलेर पर आरोप है कि उन्होंने अपने भाई के साथ मिलकर गैरकानूनी तरीके से लोगों को विदेश भेजा और इसके लिए उनसे मोटी रकम वसूली. इस मामले के बाद 'कबूतरबाजी' शब्द को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं, क्योंकि कई लोग इस टर्म से अंजान हैं.

क्या होती है कबूतरबाजी?

'कबूतरबाजी' शब्द का पक्षी कबूतर से कोई लेना-देना नहीं है. कबूतरबाजी का मतलब होता है लोगों को अवैध तरीके से विदेश भेजने का गैरकानूनी धंधा. इस अवैध काम को देश के अलग-अलग हिस्सों में अंजाम दिया जाता है. कबूतरबाजी शब्द सबसे ज्यादा पंजाब में प्रसिद्ध है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस कबूतरबाजी में कई नामी हस्तियां शामिल पाई गई हैं.

ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT