पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल पर ईडी का एक्शन, मनी लॉन्ड्रिंग पर चोट, 4440 करोड़ की जमीन और यूनिवर्सिटी बिल्डिंग जब्त

ADVERTISEMENT

CrimeTak
social share
google news

How Haji Iqbal Became Mafia: उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में बीएसपी के पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल पर सख्त एक्शन हुआ है। हाजी इकबाल के खिलाफ ED ने बड़ी कार्रवाई की है। एजेंसी ने पूर्व एमएलसी की 4 हजार करोड़ से ज्यादा की संपत्तियों को सीज किया है। इन संपत्तियों में हाजी इकबाल की यूनीवर्सिटी जिसकी कीमत करीब 4,440 करोड़ रुपये और जमीन भी कुर्क की गई है। इससे पहले हाजी इकबाल के खिलाफ ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में कुर्की आदेश जारी किया था। इसके बाद 121 एकड़ जमीन और ग्लोकल यूनिवर्सिटी की इमारत को जब्त कर लिया गया है।

CM योगी ने की एक्शन की शरुआत

ईडी ने एक बयान में बताया कि ये संपत्तियां अब्दुल वहीद एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के नाम पर कागजों में दर्ज हैं। इस ट्रस्ट पर हाजी मोहम्मद इकबाल और उनके परिवार से जुड़े लोगों का कंट्रोल था। ईडी की ये कार्रवाई अवैध खनन मामले से जुड़ी बताई जा रही है। ईडी अफसरों के मुताबिक पूर्व एमएलसी फिलहाल फरार है। खुफिया सूत्रों की जानकारी ये भी है कि हाजी इकबाल फिलहाल दुबई में है। आपको बता दें हाजी इकबाल के नाम से मशहूर मोहम्मद इकबाल के चार बेटे हैं। पुलिस और ईडी ने बेटों और भाई के खिलाफ भी केस दर्ज कर रखे हैं। हाजी इकबाल के परिवार के कई मेंमब जेल में भी बंद हैं।

पिछली सरकारें खाती रहीं खौफ

जानकार बताते हैं कि एक दौर था जब पश्चिम उत्तर प्रदेश से लेकर उत्तराखंड तक हाजी इकबाल का सिक्का चलता था। खनन के अवैध कारोबार ने हाजी इकबाल को अरबपति बना दिया। यूपी में सरकारें यूं तो हाजी इकबाल पर मेहरबान रहती थीं। यूपी में सीएम योगी की सरकार आने के बाद हाजी इकबाल की मानों शामत आ गई हो। क्या पुलिस क्या ईडी इकबाल पर साल 2021 से लगातार एक्शन जारी है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नें अवैध खनन और चीनी मिल घोटाले की जांच के लिए सीबीआई जांच की गुजारिश की थी। जिसके बाद जांच मं ईडी भी शामिल हो गई।

ADVERTISEMENT

ईडी ने जब्त कर ली 4440 करोड़ रुपयों की संपत्ति

ईडी ने साल 2021 में हाजी इकबाल की एक हजार करोड़ की संपत्ति कुर्क की थी। मोहम्मद इकबाल उर्फ हाजी इकबाल उर्फ बाला पर सहारनपुर के विभिन्न थानों में 2022 में 28 केस दर्ज थे। इकबाल की संपत्तियों पर एक्शन की बात की जाए तो हाजी इकबाल की मई 2022 में 123 प्रापर्टी को कुर्क किया गया। इन संपत्तियों की कीमत करीब 37 करोड़ रुपए बताई गई। ये जमीनें दिल्ली देहरादून हाईवे के इर्द गिर्द थीं लिहाजा इनकी कीमतें आसमान छूती थीं। आज की तारीख में इनकी कीमत करीब एक सौ दस करोड़ रुपए बताई जाती है। 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...