छठ पूजा पर क्या बंद रहेंगी शराब की दुकानें? जानिए किस राज्य सरकार ने लिया ये फैसला

ADVERTISEMENT

Crime Tak
Crime Tak
social share
google news

Delhi News: दिल्ली सरकार ने छठ पर्व के अवसर पर रविवार को ‘ड्राई डे’ घोषित किया है और शहर में शराब की दुकानें बंद रखने का आदेश दिया है. एक्साइज विभाग ने घोषणा की है कि छठ पूजा के दिन दिल्ली में ड्राई डे रहेगा. यानी रविवार 19 नवंबर को दिल्ली में सभी शराब की दुकानें बंद रहेंगी. आपको बता दें कि कांग्रेस पार्टी ने छठ पूजा के दिन शराब की दुकानें बंद करने की मांग की थी.

आबकारी विभाग द्वारा बृहस्पतिवार को जारी एक आदेश में कहा गया कि रविवार को सूर्य षष्ठी (छठ पूजा) के दिन शुष्क दिवस घोषित किया गया है। ऐसे में शराब की सभी दुकानें बंद रहेंगी। छठ दिल्ली में बसे पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के मूल वासियों द्वारा सूर्य की पूजा के लिए मनाया जाने वाला एक प्रमुख पूर्व है। राज्य सरकार ने श्रद्धालुओं के लिए सूर्य देव की पूजा के वास्ते 900 से अधिक घाट तैयार कराये हैं।

छठ पूजा के लिए बनाए जा रहे 900 घाट

पूर्वांचल के लोगों का महापर्व छठ अब लोकपर्व का रूप ले चुका है। छठ पर जितने पूर्वांचली लोग बिहार या पूर्वी यूपी स्थित अपने पैतृक घरों में जाते हैं, उसकी तुलना में कई गुना ज्यादा लोग अब दिल्ली में इसे पूरी आस्था के साथ मनाते हैं। तीन दशक पहले भले ही छठ दिल्ली के चंद घरों में मनाया जाता था, लेकिन आज इस पर्व पर दिल्ली का कोना-कोना भक्तिमय हो जाता है। समय के साथ त्योहार से जुड़े बाजारों का भी विस्तार हो रहा है और आज दिल्ली में दर्जनों बाजार हैं जहां छठ पर्व का सामान उपलब्ध है।

(PTI)

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...