Ayodhya News: अयोध्या में कड़ी सुरक्षा, 20 जनवरी के बाद NO ENTRY; तैनात हुईं बुलेटप्रूफ गाड़ियां

ADVERTISEMENT

Crime Tak
Crime Tak
social share
google news

Ayodhya News: धार्मिक नगरी अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) के प्राण प्रतिष्ठा की अंतिम तैयारी चल रही है, जिससे पूरे शहर को इस ऐतिहासिक कार्यक्रम के लिए अभेद्य किले में बदल दिया गया है. आज से 22 जनवरी तक अयोध्या में बाहरी लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा और निवासियों को पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा. पुलिस प्रशासन ने अयोध्या में रहने वाले लोगों से 21 और 22 जनवरी को अपने घरों से बाहर निकलने से बचने की अपील की है. कार्यक्रम के लिए सुरक्षा हाई अलर्ट पर है, उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) स्टैंडबाय पर है, जिसमें चार बुलेटप्रूफ वाहन तैनात हैं. लगभग 100 कमांडो किसी भी अप्रत्याशित स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं.

राम मंदिर में प्रतिष्ठा समारोह से पहले अयोध्या में शहर, जिला अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में अस्पताल के बिस्तर आरक्षित किए गए हैं. आपातकालीन प्रतिक्रिया में डॉक्टरों के लिए एम्स से लेकर अयोध्या में स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों के विशेषज्ञों द्वारा विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया गया है. ये आरक्षित बिस्तर 22 जनवरी को नवनिर्मित राम मंदिर के अभिषेक समारोह के लिए आमंत्रित मेहमानों के लिए हैं। इस कार्यक्रम में सात हजार से अधिक मेहमानों को आमंत्रित किया गया है. अयोध्या जिला प्रशासन ने कठोर सर्दी की स्थिति को देखते हुए किसी भी स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थिति से निपटने के लिए व्यवस्था की है.

अयोध्या में राम मंदिर में सोमवार को होने वाले प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर, महाराष्ट्र, चंडीगढ़ और पुदुचेरी राज्यों ने 22 जनवरी को पूरे दिन की सरकारी छुट्टी की घोषणा की है. इस बीच, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा और में हरियाणा में सोमवार को आधे दिन कार्यालय और संस्थान बंद रहेंगे. महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक अधिसूचना में 22 जनवरी को राज्य में सरकारी छुट्टी घोषित करने के फैसले की घोषणा की गई. इसी तरह, पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन. रंगासामी ने शुक्रवार को घोषणा की कि 22 जनवरी को केंद्र शासित प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश रहेगा.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT

    यह भी पढ़ें...