देश के सबसे कम उम्र IG बने अरुण मोहन जोशी, 23 साल में बन गए थे IPS

ADVERTISEMENT

Crime Tak
Crime Tak
social share
google news

IPS Succes Story: 2006 बैच के IPS अरुण मोहन जोशी देश के सबसे कम उम्र (40 साल) के आईजी बन गए हैं. कुछ दिन पहले ही शासन ने उनकी डीपीसी को मंजूरी दी थी। उत्तराखंड के चकराता निवासी आईपीएस अरुण मोहन जोशी वर्ष 2006 में सबसे कम उम्र (23 वर्ष) में आईपीएस बने. इसके बाद देश में अन्य अधिकारियों ने भी कम उम्र में आईपीएस बनने में अपना नाम दर्ज कराया है.

2006 बैच के आईपीएस अरुण मोहन जोशी देश के सबसे युवा आईजी बन गए हैं। कुछ दिन पहले ही शासन ने उनकी डीपीसी को मंजूरी दी थी. उत्तराखंड के चकराता के रहने वाले आईपीएस अरुण मोहन साल 2006 में सबसे कम उम्र (23 साल) में आईपीएस बने थे.

हालाँकि, इसके बाद देश में अन्य अधिकारियों ने भी कम उम्र में आईपीएस बनने में अपना नाम दर्ज कराया है। आईजी के मामले में 2004 बैच के आईपीएस गौरव राजपूत 41 साल की उम्र में साल 2022 में देश के सबसे कम उम्र के आईजी बने। अब उत्तराखंड कैडर के 2006 बैच के आईपीएस अरुण मोहन जोशी 40 साल की उम्र में आईजी बन गए हैं.

ADVERTISEMENT

आईजी अरुण मोहन जोशी की पढ़ाई देहरादून और हरिद्वार में हुई। उनके तीन भाई और एक बहन हैं। आईपीएस बनने से पहले वह आईआईटी रूड़की से इंजीनियरिंग कर रहे थे.

डीपीसी 22 दिसंबर 2023 को संपन्न हुई

22 दिसंबर 2023 को उत्तराखंड सचिवालय में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों की डीपीसी आयोजित की गई. डीपीसी में 2006 बैच के आईपीएस अधिकारियों उप पुलिस महानिरीक्षक स्वीटी अग्रवाल, अरुण मोहन जोशी, अनंत शंकर ताकवाले को पदोन्नत करने का निर्णय लिया गया. और राजीव स्वरूप को 1 जनवरी, 2024 से पुलिस महानिरीक्षक के पद पर नियुक्त किया गया।

ADVERTISEMENT

चूंकि स्वीटी अग्रवाल प्रतिनियुक्ति पर थीं, इसलिए उन्हें स्थायी पदोन्नति देने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा 2010 बैच के आईपीएस अधिकारी पुलिस अधीक्षक सुखबीर सिंह को 1 जनवरी 2024 से पुलिस उप महानिरीक्षक के पद पर पदोन्नत करने का निर्णय लिया गया.

ADVERTISEMENT

2011 बैच के आईपीएस अधिकारी पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार और धीरेंद्र गुंज्याल को 1 जनवरी 2024 से सेलेक्शन ग्रेड प्रदान करने का निर्णय लिया गया। सोमवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रमोशन पाने वाले सभी अधिकारियों को प्रमोशन बैज प्रदान किए.

    यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT