अमेरिका में भारतीय क्लासिकल डांसर की गोली मारकर हत्या, शाम को निकले थे टहलने

ADVERTISEMENT

Crime Tak
Crime Tak
social share
google news

World Crime: अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों या भारतीय नागरिकों की हत्या की घटनाएं रुक नहीं रही हैं और अब मिसौरी के सेंट लुइस में भारतीय क्लासिकल डांसर अमरनाथ घोष (Amarnath Ghosh Murder) की गोली मारकर हत्या कर दी गई है. अमरनाथ घोष की दोस्त और टीवी एक्टर देवोलीना भट्टाचार्जी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उनकी मौत की जानकारी साझा करते हुए दावा किया था कि शाम की सैर के दौरान कई गोलियां मारकर उनकी हत्या कर दी गई.

देवोलीना भट्टाचार्जी ने कहा कि अमरनाथ घोष के दोस्त पुलिस से उसका शव बरामद करने में असमर्थ हैं और उन्होंने पीड़ित की हत्या के पीछे के मकसद के बारे में जानकारी पाने के लिए भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिका में भारतीय दूतावास से संपर्क किया है, अपील की है.

आइए जानते हैं कि अमरनाथ घोष कौन थे और उनकी सनसनीखेज हत्या के बारे में अब तक क्या जानकारी सामने आई है?

अमरनाथ घोष कौन थे?

अमरनाथ घोष एक पेशेवर भरतनाट्यम और कुचिपुड़ी डांसर थे. नृत्य में मास्टर ऑफ फाइन आर्ट्स (एमएफए) करने के लिए वह सेंट लुइस में वाशिंगटन विश्वविद्यालय में चले गए. विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उनके प्रोफ़ाइल के अनुसार, उन्होंने नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर के लेखन पर शोध किया है. सभी चार नृत्य शैलियों (भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी, मणिपुरी और कथक) में विशेषज्ञ, अमरनाथ घोष ने चेन्नई की कुचिपुड़ी कला अकादमी और कलाक्षेत्र कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स में पढ़ाई की थी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

उनका पालन-पोषण कोलकाता में हुआ, जहाँ उन्होंने रवीन्द्र नृता और रवीन्द्र संगीत की शांतिनिकेतन शैली सीखी. उनकी वेबसाइट, amarnathender.com में कहा गया है कि "वह टैगोर कविता की विरासत को दक्षिण में ले जाना चाहते हैं और यंग जनरेशन और बच्चों को टैगोर की सुंदर कविता की शक्ति से प्रेरित करना चाहते हैं."

अमरनाथ घोष 

रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने पद्मश्री अडयार के लक्ष्मण, बोब्बिता डी सरकार और श्री एमवी नरसिम्हाचारी से नृत्य का प्रशिक्षण प्राप्त किया.

ADVERTISEMENT

उन्हें नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय नृत्य और संगीत महोत्सव से नृत्य कनक मणि समन के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति और साथ ही नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक मंत्रालय से कुचिपुड़ी के लिए राष्ट्रीय स्कालरशिप प्राप्त हुई. इसके अतिरिक्त, घोष ने भारत और दुनिया भर में कई स्थानों पर व्याख्यान प्रदर्शन और कला प्रशंसा कार्यशालाएँ प्रस्तुत की थीं.

ADVERTISEMENT

मुंबई की रहने वाली एक्ट्रेस देवोलीन भट्टाचार्जी ने अपने पोस्ट में कहा है कि अमरनाथ घोष उनके परिवार में इकलौते बच्चे थे. उनकी मां की तीन साल पहले मौत हो गई थी, जबकि उन्होंने अपने पिता को बचपन में ही खो दिया था.

अमेरिका में गोली मार कर हत्या

देवोलीना भट्टाचार्जी ने एक पोस्ट में कहा, और शायद, उनके परिवार में कोई नहीं बचा है जो उन्हें न्याय दिलाने के लिए आवाज उठा सके.

उन्होंने लिखा, "वह कोलकाता के रहने वाले थे, एक बेहतरीन डांसर थे और पीएचडी कर रहे थे. शाम को टहलते समय अचानक एक अज्ञात (व्यक्ति) ने उन पर कई गोलियां चला दीं. अमेरिका में कुछ दोस्त शव पर दावा करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अभी तक इसके बारे में कोई अपडेट नहीं है।"

इस बीच, टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, सूरी में रहने वाले अमरनाथ के चाचा श्यामल घोष ने कहा, ''हमें नई दिल्ली में मेरी बहन से उनकी मौत के बारे में फोन आया. हमें मौत का कारण और परिस्थितियां नहीं पता हैं.'' अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए सूरी पुलिस स्टेशन गया. उसका यहाँ एक घर है.”

वहीं, शिकागो में भारत के कांसुलेट जनरल के कार्यालय ने कहा है कि वह "पुलिस के साथ फोरेंसिक जांच चल रही है और पीड़ित परिवार को सहायता प्रदान कर रहा है."

कांसुलेट जनरल ने कहा कि वह "रिश्तेदारों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है." उन्होंने यह भी कहा, “इस हमले की जांच के लिए मामले को सेंट लुइस पुलिस और विश्वविद्यालय के समक्ष दृढ़ता से उठाया गया है.” यह पहली बार नहीं है कि अमेरिका में किसी भारतीय छात्र की हत्या हुई हो. पिछले एक महीने में ही भारतीय छात्रों की हत्या की कई घटनाएं सामने आई हैं और ज्यादातर मामलों में आरोपियों की गिरफ्तारी तक नहीं हुई है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT